मीठी-खट्टी बैरीज़, जो दिखने में बेहद सुन्दर होती है और स्वाद में उससे भी ज़्यादा स्वादिष्ट। ऐसी स्वादिष्ट बैरीज़ को अलग-अलग व्यंजनों के साथ, खास तौर पर खाने के बाद मीठे में इस्तेमाल किया जाता है। बैरीज़ के कई विभिन्न प्रकार होते हैं, जिसे अलग-अलग तरह से खाया जाता है, साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आइये जानते हैं इन बैरीज़ के बारे में कुछ खास बातें, जो आपने पहले नहीं सुनी होंगी।

स्ट्रॉबेरी

यह विटामिन बी और सी से भरपूर मानी जाती है, जिससे आपके शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है

credit: imgix.net

स्ट्रॉबेरी खास तौर पर मीठे व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती है। इसे मिल्क शेक, आइस क्रीम, पुडिंग, केक से लेकर भारतीय स्वीट डिश खीर में भी इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रॉबेरीज़ का इस्तेमाल करने से पहले इसे साफ़ पानी से धो ले और ऊपरी परत पर मौजूद बीज को निकालने के बाद इसे काटकर या क्रश करके इस्तेमाल करे। स्ट्रॉबेरी के कई फायदे हैं, जिसमें से एक है कि ये आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। यह विटामिन बी और सी से भरपूर मानी जाती है, जिससे आपके शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है। साथ ही यह आपके ब्लड प्रेशर को भी सामान्य बनाए रखती हैं। रोज़ाना एक स्ट्रॉबेरी खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके एन्ज़ाइम मोतियाबिंद जैसी समस्या से आपको दूर रखते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि यह आपका वज़न कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है। इसमें मौजूद फायबर से आपको जल्दी भूख नहीं लगती, जिससे आप लम्बे अंतराल के बाद खाना खाते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरीज़ को नीलबदरी भी कहा जाता है

credit: foodrevolution.org

स्ट्रॉबेरी की ही तरह ब्लू बैरी भी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। इसका इस्तेमाल खास तौर पर चॉकलेट्स और आइसक्रीम में किया जाता हैं। साथ ही इसे पुडिंग और मफिन में भी चाव से खाया जाता है। शायद आप नहीं जानते होंगे कि ब्लूबेरीज़ को नीलबदरी भी कहा जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी कि ब्लूबेरी का सेवन करने से आपकी याददाश्त तेज़ होती है, साथ ही यह आपके मस्तिष्क को स्वस्थ बनाती है और इससे जुड़ी हुई समस्याओं को दूर रखती है। इसका कारण है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जो आपके दिमाग को स्वस्थ रखते हैं। तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या में ये आपको फायदा पहुंचाती है।

रास्पबेरी

यह अलग-अलग रंगों में आती हैं, जिसमें लाल, पीले, नारंगी और काले और सफ़ेद रंग पाए जाते हैं

credit: bbcgoodfood.com

रास्पबेरी के बारे में ज़्यादातर लोग नहीं जानते। रास्पबेरी का उत्पादन बारहों महीने किया जाता है। ये दिखने में खूबसूरत और रसदार होती हैं, जिसकी वजह से इसे खास तौर पर पसंद किया जाता है। इसकी ख़ासियत है कि यह मुंह में रखते ही पिघल सी जाती है। यह अलग-अलग रंगों में आती हैं, जिसमें लाल, पीले, नारंगी और काले और सफ़ेद रंग पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको वज़न कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को जवां रखती है और झुर्रियों को आने से रोकती है। आप शायद नहीं जानते होंगे कि रोज़ाना इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र अच्छा बना रहता है। जिससे आपको गैस, अपच, एसिडिटी जैसी शिकायत नहीं होती। इसे सेक्स फ़ूड के रूप में भी जाना जाता है। इसके रोज़ाना से खाने से सेक्स ड्राइव में इज़ाफा होता है।

ब्लैक बेरी

अमेरिका में लोग इसे बेहद पसंद करते हैं

credit: bbcgoodfood.com

ब्लैक बेरी रोजेशिया नामक प्रजाति का पौधा है, जिसके अंतर्गत रास्प बेरी का नाम भी आता है। यह फल उत्तरी अमेरिका में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, यही वजह है कि अमेरिका में लोग इसे बेहद पसंद करते हैं। यह एक ऐसा फल है, जिसमें अनगिनत मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के स्वास्थप्रद विटामिन पाए जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम के साथ-साथ ज़िंक और फॉस्फोरस भी पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फायबर से आपके दिल को बेहद फायदा पहुंचता है। इसके अलावा यह कॉलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। इसमें मौजूद कैल्शियम की मात्रा आपकी हड्डियों को मज़बूत बनता है, जिससे आप हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से दूर रहते हैं।

यदि आप भी इन बेरीज़ को खाना पसंद करते हैं, तो आज से रोज़ाना इन्हे अपने डायट में शामिल करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..