जब भी चाय की बात आती है, तब खास तौर पर भारतीय इसे पसंद करनेवालों की लिस्ट में सबसे पहले आते हैं। लेकिन अब लोग हेल्थ कॉन्शियस होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से चाय को लेकर अलग-अलग और हेल्दी ऑप्शन मार्केट में उपलब्ध होते जा रहे हैं। चाय के हेल्दी ऑप्शन के नाम पर हम अक्सर हर्बल टी या ग्रीन टी का ही नाम सुनते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी के बजाय एप्पल टी का सेवन आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एप्पल टी सामान्य ग्रीन टी की तरह कड़वी नहीं होती, इसीलिए ऐसे लोग भी इसे पी सकते हैं, जिन्हें ग्रीन टी का स्वाद पसंद नहीं आता। आइए जानते हैं एप्पल टी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि रोजाना एक एप्पल खाने से कोई भी बीमारी आप के आस पास नहीं मंडराती। इसका मतलब यह है कि एप्पल यानी कि सेब आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। लोग सेब को अलग-अलग तरह से खाते हैं, कोई सलाद में, कोई कस्टर्ड में, कोई इसे बेक करके खाना पसंद करता है, तो कोई इसका शेक बना कर पीता है। लेकिन आज हम एप्पल वाली चाय यानी कि सेबवाली चाय के बारे में आपको बताएंगे। यह चाय ना सिर्फ आपका स्वास्थ बेहतर बनाती है, बल्कि यह पीने में बेहद स्वादिष्ट भी होती है। इसे बनाना बेहद आसान है और आप इसे ठंडा और गर्म दोनों तरह से पी सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं सेबवाली चाय के फ़ायदे।

यह चाय ना सिर्फ आपका स्वास्थ बेहतर बनाती है, बल्कि यह पीने में बेहद स्वादिष्ट भी होती है

Image Credit: blog.kitchenaid.com

चाय एक, फायदे अनेक

जब भी मौसम में बदलाव आता है, हमारी इम्यूनिटी दांव पर लग जाती है। ऐसे में सेबवाली चाय का रोजाना सेवन करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन सी आपके वज़न को नियंत्रित करता ही है, साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

आज कल जब हम अक्सर जंक फूड खाना पसंद करते हैं, ऐसे में कॉलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक बड़ी समस्या के तौर पर सामने आ रहा है। इसलिए सेब वाली चाय आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगी। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और पॉलीफेनॉल नामक तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करके आप को स्वस्थ बनाए रखता है। इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होता, साथ ही आपका वज़न और कोलेस्ट्रॉल दोनों नियंत्रण में रहता है।

यदि इस मानसून में आपको पेट संबंधी समस्याएं ज्यादा हो रही हैं, तो एप्पल वाली चाय आपके लिए बेहद फायदेमंद मानी जाएगी। यह आपके पाचन तंत्र को मज़बूत बनाती है, जिससे खाने और पानी में मौजूद हानिकारक बैक्टेरिया आपको परेशान नहीं करते। इसके अलावा इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर और मेलिक एसिड आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है और गैस, अपच जैसी समस्याओं से आराम दिलाता है।

जैसा कि सभी जानते हैं, सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फ्रुक्टोज़ एक नॅचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करती हैं। यह ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने या घटने से रोकती है। इससे खाने के बाद भी ब्लड शुगर की सामान्य बनी रहती है।

यदि आप अपने वज़न को लेकर बेहद परेशान हैं, तो सेब आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यह नेगेटिव कैलोरी वाला फल माना जाता है, जिससे शरीर में कैलरी की मात्रा नियंत्रित रहती है। इसीलिए सेबवाली चाय पीने से आपका पूरा दिन कैलोरी फ्री बना रहता है और आपका वज़न नहीं बढ़ता।

सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है

Image Credit: images.lifealth.com

कैसे बनाएं सेबवाली चाय?

सेबवाली चाय बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए पैन में 3 कप पानी में एक टेबलस्पून नींबू का रस डालें। अब उसी पैन में आपके पसंदीदा टी बैग्स डालें। कुछ देर उबालने के बाद इसमें कटे हुए सेब के टुकड़े डालकर इसे पकने दें। करीब 5 मिनट बाद इसमें आपके स्वाद के अनुसार दालचीनी पाउडर डालकर मिलाएं। दालचीनी को कुछ देर उबालने के बाद गैस बंद कर दें और इसे छानकर गरमा गरम एप्पलवाली चाय का लुफ्त उठाएं।

ये चाय आपके लिए बेहद फायदेमंद है तो देर किस बात की जल्द से जल्द बनाएं सेब वाली स्वादिष्ट चाय।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..