गर्मियों के दिनों में पेट ठंडा रखने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। फ्रूट जूस से लेकर ठंडी ठंडी लस्सी तक सब कुछ ट्राय करते हैं। गर्मियों में मिलने वाले फलों की सीरत खास तौर पर ठंडी होती है, जो पेट की गर्मी को दूर कर हमें परेशानियों से बचाती है। ऐसे फलों में एक है स्वादिष्ट लीची, जिसमें पानी की मात्रा भरपूर पाई जाती है।

लीची एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी, पोटेशियम और नेचुरल शुगर भरपूर मात्रा में होती है। इसे खाने से शरीर को न सिर्फ ताकत मिलती है, बल्कि पाचन क्रिया भी अच्छी होती है। आइए जानते हैं गर्मियों में लीची खाने के खास फायदे।

1. लीची में मौजूद विटामिन सी, रेड ब्लड सेल्स को बनाता है और पाचन क्रिया को ठीक करता है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन शरीर के खास अंगो के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लीची में पाया जाने वाला फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखता है ।

2. लीची को बतौर फल नहीं, बल्कि जूस और शेक में भी काफी पसंद किया जाता है। लीची का उपयोग जैम, जेली, मार्मालेड, सलाद और भी कई रूप में किया जाता है। एक छोटी सी लीची में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी कांपलेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे कई खनिज लवण पाया जाते हैं, जो स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं।

लीची का उपयोग जैम, जेली, मार्मालेड, सलाद और भी कई रूप में किया जाता है

3. लीची एक अच्छा एंटीआक्सीडेंट है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ा कर शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है। वहीं इसमें घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो मोटापा कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर हमारे भोजन को पचाने में सहायता करते हैं और अंदरूनी समस्याओं को रोकते हैं।

4. पेट के लिए लीची बेहद फायदेमंद मानी जाती है। हल्के दस्त, उल्टी, पेट की खराबी, पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन से उबरने के लिए लीची का सेवन फ़ायदेमंद माना जाता है। यह पेट के हानिकारक टॉक्सिन के प्रभाव को कम करती है और पथरी जैसी समस्याओं में आराम देती है।

थकान और कमज़ोरी महसूस करने वालों के लिए लीची खाना बेहद फ़ायदेमंद होता है

5. लीची को उर्जा का स्त्रोत माना जाता है। थकान और कमज़ोरी महसूस करने वालों के लिए लीची खाना बेहद फ़ायदेमंद होता है। इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर की ऊर्जा के लिए जरूरी स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन बनाते हैं। यहां तक कि लीची में विटामिन सी भरपूर होने की वजह से खांसी, जुकाम, बुखार और गले की संक्रमण जैसी समस्याओं से निपटने में मदद करती है ।

तो आप भी इन गर्मियों में लीची का भरपूर मज़ा उठाइए, क्योंकि एक छोटी सी लीची आपके शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकती हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..