करेले का नाम सुनकर हममें से कई लोग अपना मुंह-नाक सिकोड़ लेते हैं और इसे खाने से दूर भागते हैं लेकिन अपने कड़वेपन के कारण किसी की भी फूड लिस्ट में सबसे नीचे रहने वाले करेले में कई ऐसे गुण होते हैं जो फायदेमंद होते हैं। जी हां, करेले में कई ऐसे बेनेफिट्स होते हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते होंगे। आज हम आपको बताते हैं करेले से आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

एंटीएजिंग का करता है काम: डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, अगर आप बढ़ती उम्र को मात देना चाहते हैं तो करेला खाना शुरू कर दीजिए। दरअसल इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जिससे एजिंग की प्रोसेस कम होती है। लेकिन ध्यान रखिए, आपको फ्राइड करेला नहीं खाना बल्कि उन्हें उबाल कर नींबू और नमक छिड़क कर खा सकते हैं इससे उसके न्यूट्रीएंट्स बने रहेंगे।

ब्लड प्यूरीफायर: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से करेला ब्लड में से सभी अशुद्धियां और टॉक्सिंस को निकालने में असरकारक होता है जिसकी वजह से आपकी स्किन चमकने लगती है।

करेले के फायदे जानेंगे तो आज ही खाना शुरू कर देंगे

Karela-juice-500x360
करेले के जूस से चमकाएं चेहरा

Image Credit: ndtvimg.com

स्किन क्लेंजर: दो चम्मच करेले के जूस को दो चम्मच ऑरेंज जूस में मिलाएं और उसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगा लें। जब चेहरा सूख जाए तो उसे सादे पानी से धो लें। हफ्ते में दो तीन बार ऐसा करने से आपकी स्किन चमकने लगेगी। इसके अलावा अगर आपको स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम हैं जैसे एक्ने,पिम्पल,रैशेज की समस्या है तो रोज बाकी सब्जियों के साथ मिलाकर करेले का जूस पिएं। इससे आपकी स्किन की प्रॉब्लम दूर होंगी क्योंकि इसमें एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाता है करेला: करेला वायरस और बैक्टीरिया से लड़कर आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है। यह एलर्जी और अपच की परेशानी को मिटाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारी से शरीर को बचाने में मदद करते हैं। वहीं करेला फ्री रेडिकल के डैमेज को भी रोकता है जिससे कई प्रकार के कैंसर की भी रोकथाम होती है।

ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल: करेले को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से हाई ब्लड शुगर लेवल की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है। करेले में इंसुलिन जैसा कंपाउंड पॉलीपेप्टाइड-पी और पी-इंसुलिन होता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल होता है। इसके अलावा यह बैड कोलेस्ट्रोल लेवल भी कम करता है क्योंकि यह एंटी-इन्फ्लेमेट्री होता है। कोलेस्ट्रोल लेवल कम होने से हार्ट अटैक का रिस्क और स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है। साथ ही पोटेशियम में रिच होने की वजह से यह शरीर का ब्लड प्रेशर लेवल भी मेंटेन करता है जिससे शरीर से अतिरिक्त सोडियम की मात्रा निकल जाती है। करेला आयरन और फॉलिक एसिड से भरपूर होता है जिससे स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है और आपका दिल स्वस्थ रहता है।

लिवर की करता है सफाई: अगर आप अल्कोहल लेने के आदि हैं तो आपका लिवर कमजोर होने के पूरे चांसेस हैं। ऐसे में करेले के जूस से आप लिवर की सफाई कर सकते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट एक्टिविटी से लिवर के एंजायम को मजबूत करता है। साथ ही करेले के जूस को पीने से ब्लैडर की फंक्शनिंग भी मजबूत होती है।

This is aawaz guest author account