गर्मियों के मौसम में अलग-अलग प्रकार की सब्जियां स्वाद बढ़ाती हैं। इन्हीं में से एक है कटहल। रेशेदार कटहल खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है ,साथ ही इसमें विटामिन सी से लेकर प्रोटीन, फैट,कार्बोहाइड्रेट,पोटेशियम,मैग्नीशियम,फैट और डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।इसे सब्जी के अलावा कई जगहों पर पकने के बाद फल के तौर पर भी खाया जाता है। आज हम आपको बताते इसे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है कटहल

कोलेस्ट्रोल लेवल कम करे कटहल

Image Credit: epicurious.com

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, कटहल खाने से बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। कई स्टडीज में ये साबित हुआ है कि कटहल का बीज कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रोल का स्तर कम कर हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन(एचडीएल)की मात्रा को बढ़ाता है इसलिए इसे ज़रूर खाना चाहिए।

ब्लड प्रेशर: पोटेशियम से भरपूर होने की वजह से यह ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। दरअसल, पोटेशियम सोडियम के इफेक्ट को काउंटरअटैक करके ब्लड प्रेशर कम करता है और रक्त धमनियों से टेंशन रिलीज़ करता है।

कैंसर से लड़ने में सहायक: कटहल में फायटोकैमिकल्स जैसे फ्लेवोनोइड, सेपोनिन और टैनिन होते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे वह कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में बॉडी को मदद करती हैं। यह फायटोकैमिकल्स नई रक्त धमनियों में कैंसर सेल पनपने से रोकथाम करते हैं।

ज़ख्म भरने में मददगार: कटहल विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है जो कि शरीर के लिए एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करके इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाने में मदद करता है। शरीर को कोलेजन नाम का प्रोटीन बनाने में विटामिन सी की जरुरत होती है जो कि त्वचा की सेहत,हड्डियों की मजबूती, रक्त धमनियों और कार्टिलेज की रक्षा का भी काम करता है। कोलेजन चोट के ज़ख्म भरने में भी सहायक होता है और कटहल में एंटी इन्फ्लेमेट्री, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टी होने की वजह से यह शरीर पर होने वाले ज़ख्मों को भरने में मदद करता है।

डायबिटीज की रोकथाम: 2011 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, कटहल की पत्तियों में डायबिटीज कम करने का गुण होता है। दरअसल इसमें फ्लेवोनोइड होते हैं जो कि पैंक्रियास में सेल की डेथ को रोकता है। पैंक्रियास ही वो अंग है जो इन्सुलिन बनाता है।ऐसे में इसे खाने से डायबिटीज में फायदा मिलता है।तो देर किस बात की इन गर्मियों में आप भी खाएं कटहल और उठायें फायदे!

This is aawaz guest author account