मानसून अब ख़त्म होने की कगार पर है और जल्द ही ठंड का मौसम शुरू होने जा रहा है। लेकिन इन दोनों मौसमों के बीच का समय मौसम के बदलाव का समय होता है। जो अपने साथ हमारे लिए लेकर आता है कई बीमारियों का तोहफा, जिससे लम्बे समय तक हम परेशान रह सकते हैं। इस मौसमी बदलाव से बचने के लिए हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की ज़रुरत पड़ती है। यदि आप भी मौसमी बदलाव के वार से बचना चाहते हैं, तो आपको अपनी इम्युनिटी का ख़ास ख्याल रखने की ज़रुरत पड़ेगी। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको इस बदलते मौसम में इन खाद्य पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए। आइये जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में।

पत्तेदार हरी सब्ज़ियों से करें परहेज़

मौसम के पूरी तरह से बदल जाने के बाद आप फिर एक बार सी फ़ूड का लुत्फ़ उठा सकते हैं

जब बात आती ही हरी पत्तेदार सब्ज़ियों की, तो हमेशा कहा जाता है कि ये हामरी सेहत को फायदा पहुंचाती है, लेकिन जब मानसून की बात हो, तो यही सब्ज़ियां हमारी सेहत बिगाड़ सकती है। बारिश की वजह से हरी सब्ज़ियां नमि और गन्दगी से भरपूर होती है। जिसकी वजह से ये संक्रमण फैलानेवाले जीवाणुओं से भरपूर होती है। यही वजह है कि बारिश के बाद बदलते मौसम में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन दिनों में खास तौर पर पालक, मेथी, बंदगोभी और फूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि सब्ज़ियां अच्छी तरह से धुली हुई और साफ़ हो।

सी फ़ूड नहीं है सही

जैसा कि सभी जानते हैं मानसून समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है, इसलिए उस दौरान खास तौर पर मछलियां और प्रॉन्स न खाने की सलाह दी जाती है। यदि आप नॉन वेज खाना चाहते हैं, तो चिकन और मटन खा सकते हैं। मौसम के पूरी तरह से बदल जाने के बाद आप फिर एक बार सी फ़ूड का लुत्फ़ उठा सकते हैं। ध्यान रखें कि ये सी फ़ूड पूरी तरह से साफ़ किया हुआ और ताज़ा हो।

तले-भुने खाने को कहें ना

गैस से मिले हुए एरिएटेड ड्रिंक्स हमारे शरीर के मिनरल्स को कम करके एन्ज़ाइम एक्टिविटी को कम कर देते हैं

मानसून के बाद जब मौसम में बदलाव आता है, तो उमस बढ़ती है। इस दौरान पाचन तंत्र अपने आप कमज़ोर होता जाता है। इसलिए तला-भुना खाना पचाना हमारे पेट के लिए मुश्किल हो जाता है। यदि इस दौरान हम तेल से भरपूर खाना खाते हैं, तो यह आसानी से ना पचने के कारण पेट के संक्रमण और गैस, अपच जैसी समस्याओं की वजह बन सकता है। इसलिए मौसम के बदलाव के दौरान तले-भुने खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

कोल्ड ड्रिंक्स होगी नुकसानदायक

यदि आप कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं, तो बदलते मौसम में ये आपको कई समस्याएं दे सकता है। गैस से मिले हुए एरिएटेड ड्रिंक्स हमारे शरीर के मिनरल्स को कम करके एन्ज़ाइम एक्टिविटी को कम कर देते हैं। इससे हमारा पाचन तंत्र कमज़ोर होता है और हम जल्दी बीमार पड़ते हैं। यदि आप कुछ ठंडा पीना चाहते हैं, तो निम्बू से बनी शिकंजी का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

इस तरह बदलते मौसम में आपको इन खाद्य पदार्थों से दूरी बना कर अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..