अक्सर रात की बची हुई बासी रोटी को लोग फेंक देते हैं। लेकिन यदि रात की बची हुई रोटी को खाया जाए, तो ये शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद होती है। भले ही रात का बचा हुआ खाना जैसे सब्ज़ी और दाल इत्यादि ख़राब हो जाए, लेकिन रोटी कुछ घंटे रखने के बाद ज़्यादा गुणकारी हो जाती है। आइये जानते हैं बासी रोटी खाने से आपको किस तरह के फायदे होते हैं।

क्यों खानी चाहिए बासी रोटी?

देश के कुछ हिस्सों में खमीरी रोटी खाने का चलन है, जिसमें आटे को खमीर उठाने के लिए रखा जाता है

 

credit: samaybhaskar.com

आपको जानकर हैरानी होगी कि नाश्ते में आप पोहा, ओट्स और उपमा जैसी चीजें खाते हैं, लेकिन रात की बची हुई बासी रोटी आपके लिए इससे भी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। जब बात हो रही हो पोषण की, तो बासी रोटी जल्दी खराब नहीं होती, बल्कि रात भर रहने के बाद भी उसमें नमी नहीं रहती, जिसकी वजह से वह ज्यादा समय तक खाने लायक रहती है। वहीं देश के कुछ हिस्सों में खमीरी रोटी खाने का चलन है, जिसमें आटे को खमीर उठाने के लिए रखा जाता है और फिर इसकी रोटी बनाई जाती है। यह रोटी भी आपके लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। देखा जाए तो बासी रोटी में भी वह सारे गुण होते हैं जो आपके शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं, इसमें फाइबर की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है, जिसकी वजह से यह आसानी से पच जाती है और शरीर में शुगर की मात्रा को कम रखती है। इससे वज़न भी नियंत्रित किया जा सकता है। इस तरह बासी रोटी आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है।

दूध के साथ बासी रोटी

बासी रोटी को सब्ज़ी या दाल के साथ ना खाएं, बल्कि इसे दूध के साथ खाएं

 

credit: taste.com.au

डॉ आर जैन की माने तो वे दूध के साथ बासी रोटी खाने की सलाह देते हैं। दूध के साथ रोटी खाने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। बासी रोटी को 10 मिनट के लिए दूध में भीगा कर यदि सुबह के नाश्ते में खाएं, तो इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। वहीं दूसरी ओर बासी रोटी खाने से शरीर का टेंपरेचर सामान्य बना रहता है। दूध में भीगी हुई रोटी आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करती हैं और इससे सामान्य टेंपरेचर यानी कि 37 डिग्री सेल्सियस में बनाए रखती है।

जिन लोगों को अपच, कब्ज़ और पेट दर्द की शिकायत रहती है, उन लोगों के लिए बासी रोटी एक वरदान की तरह है। रात के खाने में यदि दूध में भिगोकर बासी रोटी खाई जाए, तो इससे अपच, कब्ज़, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याएं कुछ ही सप्ताह में ठीक हो सकती है।

बासी रोटी खाने का एक फायदा यह भी है कि यह शरीर का शुगर लेवल कंट्रोल करती है, इसीलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों को बासी रोटी खाने की सलाह दी जाती है।

इन बातों का रखें ख़याल

यदि आप बासी रोटी खाने की शुरुआत कर रहे हैं, तो 12 से 15 घंटों के अंदर ही रोटी को खाकर खत्म करना चाहिए। इससे ज्यादा समय तक रखी हुई रोटियों को खाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

बासी रोटी को सब्ज़ी या दाल के साथ ना खाएं, बल्कि इसे दूध के साथ खाएं। जैसा कि सभी जानते हैं दूध में कई पोषक तत्व होते हैं, जिसके साथ बासी रोटी से मिलने वाला फायदा दोगुना हो जाता है।

यदि आप रात की बची हुई रोटियां खा रहे हैं, तो ध्यान रखें किये रोटियां सही तरीके से रखी गई हो। नमी वाली जगह पर रखी हुई रोटियों में अक्सर फंगस लग सकता है, जिसे खाना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए सूखी और अच्छी तरह से रखी हुई रोटियों को ही खाएं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..