एक स्वस्थ शरीर की पहली निशानी होती है आपकी त्वचा, यदि आप बीमार हैं तो इसका पहला असर आपकी त्वचा पर ही देखने को मिलेगा। वहीं, दमकती और निखरी हुई त्वचा यह इशारा करती है कि आप स्वस्थ हैं और आपके शरीर को सभी ज़रूरी पोषक तत्व मिल रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि स्वस्थ त्वचा कैसे पाएं? बाज़ार में इसके लिए ढेरों किस्म की क्रीम्स और लोशन उपलब्ध हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे खा-पी कर भी आप अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट से अवॉयड कर आप बड़ी ही आसानी से हेल्दी स्किन पा सकते हैं। तो आइए शुरू करते हैं।

मीठा खाने से बचें

डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के अनुसार अधिकांश लोग मीठा खाने के शौक़ीन होते हैं और अपनी इस आदत के चलते ज़रुरत से ज्यादा मीठा खा लेते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि उनकी त्वचा पर समय से पहले ही झुर्रियां/झाइयां आने लगती हैं। वहीं दही खाना जहां आपकी ओवरआल हेल्थ के लिए अच्छा होता है । दही + फल + शहद का कॉम्बिनेशन त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। जब आप मीठे की कमी को पूरा करने के लिए दही + फल + शहद का कॉम्बिनेशन लेते हैं तो स्किन पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है और शरीर में शर्करा की मात्रा भी असंतुलित नहीं होती। इसलिए यदि अगली बार आपका कुछ मीठा खाने का मन करे तो दही, फल और शहद को मिलाकर खाएं और बदले में पाएं शानदार दमकती हुई त्वचा।

स्वस्थ त्वचा के लिए इग्नोर करें ये खाद्य पदार्थ

फ़ास्ट फ़ूड से बचें
फ़ास्ट फ़ूड से बचें

Image Credit: wikimedia.org

डिब्बा बंद खाने को कहें ना

यदि आप डिब्बा बंद फ़ास्ट फूड खान के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए। दरअसल, डिब्बा बंद फ़ास्ट फ़ूड जैसे हॉट डॉग्स या अन्य नॉन वेज पदार्थों में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम और फैट होता है। इनके सेवन से डिहायड्रेशन की समस्या हो सकती है जो आपकी स्किन के लिए ठीक नहीं होगा। इसलिए यदि आप खाना ही चाहें तो ग्रिल्ड चिकन खा सकते हैं, इसमें अमीनो एसिड की अधिकता रहती है जो आपकी त्वचा में गजब का निखार ला सकता है। इसके साथ ही आप ऐसे फ़ूड प्रोडक्ट्स भी मार्केट से ले सकते हैं जिनमें अमीनो एसिड की अधिकता हो, यह आपकी त्वचा के लिए रामबाण की तरह काम करेंगे।

कैफीन से रहें दूर

अधिकांश लोगों को चाय और कॉफ़ी पीने का शौक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफ़ी में पाया जाने वाला कैफीन आपकी त्वचा की हेल्थ के लिए बेहद खराब होता है। कैफीन आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकता है। इसलिए एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आप दूध वाली चाय या कॉफ़ी की जगह ग्रीन टी पियें। ग्रीन टीम में एंटीओक्सिडेंट के गुण होते हैं और यह त्वचा में नमी बनाए रखती है। इसलिए इसका सेवन करने से एजिंग की समस्या से बड़ी ही आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

खाने में तेल का इस्तेमाल भी करें सोच-समझकर

आप खाने में कौन सा तेल इस्तेमाल कर रहे हैं इस पर भी आपकी त्वचा की सेहत निर्भर करती है। कई ऑयल्स में ट्रांस फैट की अधिकता रहती है ऐसे में इनका सेवन करना त्वचा को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो विकल्प के तौर पर खाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्किन के लिए किसी कंडीशनर की तरह काम करता है और त्वचा में ज़बरदस्त निखार लाता है।

This is aawaz guest author account