आप सुबह-सुबह जो खाते हैं, वो आपके दिन का फैसला करता है, सरल शब्दों में कहे तो आपके दिन को बना सकता है या बिगाड़ सकता है। इंडिया में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक गर्म कप चाय या कॉफी के साथ करते हैं। कुछ लोगों का दिन इसके बिना अधूरा लगता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह आपकी बॉडी को कैसे प्रभावित कर रहा है।

हां, ये सही है कि ये अपने दिन की शुरुआत करने के लिए और विशेष रूप से आपको सुकून देने का काम करता है, लेकिन जहां तक सेहत का सवाल है, कॉफी या चाय पर इतना ज्यादा निर्भर होने से सूजन, एसिडिटी, गैस्ट्राइटिस और लंबे समय के लिए लिवर में प्रॉब्लम और लाइफस्टाइल में कुछ डिसऑर्डर पैदा कर सकता है।

आपको बता रहे हैं कि कौन सी चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए :

कॉफी या चाय

डायटीशियन स्वर्णा व्यास (भोपाल) के मुताबिक, बहुत से लोग उठते ही एक कप कॉफी-चाय लेते है क्योंकि इसके बिना उनका दिन अधूरा रहता है। ये एक ऐसा आइडिया कि इस आदत को बदलने में सालों लग सकते हैं। लेकिन जितनी जल्दी इसे बदले, उतना अच्छा है। कोई आश्चर्य नहीं, यह आपको अपना दिन शुरू करने के लिए एकदम रेडी कर देता है, लेकिन साथ ही यह डाइजेस्टिव सिस्टम में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बढ़ा देता है, जो आगे गैस्ट्रिटिस, सूजन और एसिडिटी का कारण बनता है।

मसालेदार भोजन

बहुत से लोग हैं काम पर जाने से पहले सुबह काफी मसालेदार भोजन करना पसंद करते हैं। यहां प्रॉब्लम खाने से नहीं बल्कि पेट के खराब होने से है क्योंकि इस भोजन में काफी मसाले मिले होते हैं। सुबह-सुबह मसालेदार और गरिष्ठ भोजन खाने से आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं और आपका पेट भी परेशान रहता हैं। दिन के पहले भोजन में बहुत अधिक मसाले होने से एसिडिटी और पेट दर्द हो सकता है।

शुगर ड्रिंक्स और फूड

बहुत से लोग खाली पेट फलों का रस पीते हैं, जो आपके लिवर और पेनक्रियाज को ज्यादा फ्रुक्टोज से भर देता है। लंबे समय तक आराम करने के बाद, पेनक्रियाज सक्रिय होता है और जितनी ज्यादा शक्कर आप खाते हैं, आपके लिवर को ओवरलोड करता है। इसलिए, सुबह शुगर युक्त फूड्स और ड्रिंक्स से बचना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। इसके अलावा शुगर के साथ प्रोसिस्ड फूड से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे शुगर का लेवल तुरंत बढ़ाते हैं और लिवर को ओवरलोड कर सकते है।

खट्टे फल

खट्टे फलों को खाली पेट खाने से शरीर में एसिड का प्रोडक्शन बढ़ सकता है। इसके अलावा ये सूजन भी पैदा कर सकता है। खट्टे फलों में फ्रुक्टोज की मौजूदगी आपके डाइजेशन को प्रभावित कर सकती है।

केक और ब्रेड

ज्यादातर केक रात के समय काटे जाते हैं और फिर अक्सर लोग बचे हुए केक को अगले दिन सुबह खाते हैं। केक के अंदर ब्रेड होती है और साथ ही इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, इसलिए इसे खाली पेट कभी भी नहीं खाना चाहिए और साथ ही ब्रेड जैसी दूसरी चीजों से दूर रहना चाहिए। सुबह खाली पेट ब्रेड खाने से दिनभर आलस, नींद और काम करने में मन नहीं लगता है। खाली पेट खाने के लिए सफेद ब्रेड की जगह गेहूं की ब्रेड, मल्टीग्रेन ब्रेड का यूज करें क्योंकि इन्हें डाइजेस्ट करना आसान होता है।

दही से लेकर कॉफ़ी-चाय, खाली पेट नहीं खाएं/पिएं ये चीज़ें

खाली पेट केला बढ़ा देगा मुश्किल

Image Credit: img.purch.com

केला

कई लोग भूख लगने पर केले को एक इंस्टेंट स्नेक की तरह खाली पेट खा लेते हैं। इसके अलावा कुछ लोग सुबह ब्रेकफास्ट में या वर्कआउट करने से पहले केला खाना पसंद करते हैं। केले के अंदर मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से खाली पेट इसको खाना अच्छा नहीं माना जाता है। इससे हार्ट पर गलत इफैक्ट पड़ता है। साथ ही वर्कआउट से पहले सिर्फ केला खाने से वर्कआउट करते समय पेट में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए खाली पेट सिर्फ केला न खाएं, इसके साथ कुछ न कुछ और चीजें जरूर खाएं।

चिंगम चबाना

बहुत से लोग दिन में काम करते वक्त या वर्कआउट करते समय चिंगम चबाना पसंद करते हैं। चिंगम चबाने से वैसे तो सेहत पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है लेकिन जब पेट खाली हो उस समय चिंगम चबाते हैं तो माइंड को लगता है कि हम कुछ खा रहे हैं। और वो पेट को खाना डाइजेस्ट करने का सिग्नल देने लगता है, जिसकी वजह से पेट में डाइजेशन लिक्विड की मात्रा बढ़ने लगती है। खाली पेट होने की वजह से ये पेट और आंतों को कमजोर बना देता है।

दही और शराब का भी खाली पेट ना करें सेवन

दही बढ़ाता है पेट में एसिड

Image Credit: shrinathdham.com

दही

दही के अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन जब पेट खाली हो तो उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जो दही में मौजूद लैक्टिक एसिड के साथ मिलने से सेहत पर बुरा असर डालता है। इसलिए खाली पेट दही नहीं खाना चाहिए।

शराब

शराब के शौकीन लोग हमेशा खाना खाने से पहले शराब पीते हैं क्योंकि ऐसा करने पेट जल्दी नहीं भरता है, लेकिन खाली पेट की पी गई शराब बॉडी पर होने वाला गलत असर 10 गुना बढ़ जाता है। इसका सीधा इफैक्ट किडनी, लिवर और दिमाग पर होता है। इसके अलावा खाली पेट शराब पीने से हैंगओवर, सर दर्द और पेट खराब होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

This is aawaz guest author account