चाहे वह सराफा हो, छप्पन हो, राजवाड़ा हो या शीतला माता बाजार, इंदौर अपने लोकप्रिय स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है। चटपटी चाट, और स्वादिष्ट मिठाई, विविध प्रकार के पान, नरम वड़े, इंदौर के बहुत सारे व्यंजनों में से कुछ है, जिन्हें हर किसी को आज़माना चाहिए। तो आइए जानते हैं इंदौर में मिलने वाले कुछ सबसे स्वादिष्ट और अनोखे व्यंजनों के बारे में।

भुट्टे की खीर: एक स्वादिष्ट कॉर्न डिश!

मसाला और मकई!

Image Credit: vegrecipesofindia.com

मज़ेदार भुट्टे, सरसों, जीरा और मिर्ची का उपयोग करके बनाया जाने वाला यह पकवान, एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन है! यह लगभग हलवे की तरह ही होता है लेकिन थोड़ा गाढ़ा होता है। मसालों के बिना भी यह डिश स्वादिष्ट लगती हैं, लेकिन मसाले पड़ते ही, इसका स्वाद बढ़ जाता है।

गराडू : तीखा खानेवालों की पसंद

स्वाद में अति-उत्तम

Image Credit: neetainkitchen.com

गराडू या रतालू को खाने का सबसे ज़्यादा मज़ा सर्दियों में आता है। गर्म-गर्म, तले हुए रतालू में मसाले मिलाने से, यह ज़्यादा मसालेदार और अनूठा बन जाता है। आजकल तो गराडू पूरे साल मिलता है, लेकिन सर्दियों में इसका मज़ा बढ़ जाता है। वह सभी लोग, जिन्हे तीखा खाने का शौक है, गराडू उनके लिए एक आदर्श व्यंजन है। अगर किसी को मसालेदार खाना नहीं भी पसंद, तो भी गराडू को एक बार खाते ही, उनका मन बार-बार उसे खाने को करेगा।

पैटीज़: नारियल और चटनी!

पैटीज़ पर एक इंदौरी ट्विस्ट

Image Credit: pakwangali.com

इंदौर की पैटीज़ बहुत लोकप्रिय और प्रसिद्ध हैं। नारियल और साथ में इमली, पुदीने या मिर्ची की चटनी के साथ, इस तीखी और गर्म पैटीज़ का स्वाद शानदार हो जाता है।

दही वड़ा: मुलायम वड़ा और ताज़ा दही!

एक अनोखा दही वड़ा!

Image Credit: tripadvisor.com

इंदौर का दही वड़ा ना केवल उसके स्वाद, बल्कि उसे बनाने की प्रक्रिया के लिए भी जाना जाता है। दुकानदार दही वड़े या दही भल्ले को एक अलग प्रकार से बनाते हैं। वे वड़े को पहले हवा में उछाल कर फिर उसे कटोरी में वापस पकड़ते हैं।

खट्टा समोसा: टैंगी और इंदोरी!

इंदौरी व्यंजनों की सारी अच्छाई एक में ही!

Image Credit: holidify.com

यह खट्टा समोसा इंदौर की विशेषता है। सामान्य समोसे की तुलना में इसका स्वाद ज़्यादा महकदार है। इसे तीखी और खट्टी-मीठी चटनी के साथ परोसा जाता है। मीठा, मसाले और चटपटे मिश्रण के साथ, यह इंदौर का सबसे पसंद किया जानेवाला व्यंजन है।

मालपुआ / जलेबी रबड़ी: मिठास से भरपूर!

मिठाई से प्यार करनेवालों तैयार हो जाओ

Image Credit: arachanaskitchen.com

यह इंदौर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक है। मीठी रबड़ी के साथ कुरकुरी जलेबी हो या नरम मालपुआ हो, दोनों ही एक लज़ीज़ कॉम्बिनेशन है। दोनों ही पकवानो में मिठास भरपूर है, इसलिए जिन लोगों को मिठाई खाना अच्छा लगता है, उन्हें यह डिश बेहद पसंद आएगी। वैसे यह इतनी स्वादिष्ट है कि यदि किसी को मिठाई नहीं भी पसंद, तो भी वो इस डिश से प्यार कर बैठेगा।

मावा बाटी: इंदौरी गुलाब जामुन!

इंदौरी गुलाब जामुन

Image Credit: cookpad.com

गुलाब जामुन को एक इंदौरी रूप दिया गया है। इसमें कई सारी पौष्टिक सामग्री और ड्राई फ्रूट्स होते हैं। इसकी मुख्य सामग्री मावा होती है और परोसते समय इस पर कुरकुरे नट्स छिड़क दिए जाते हैं। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है!

तो किसका इंतज़ार कर रहे हैं आप? टूट पढ़िए इन स्वादिष्ट इंदौरी व्यंजनों पर!

This is aawaz guest author account