बीटरूट बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद सब्ज़ी होती है। आप बीटरूट का सेवन अलग-अलग प्रकार से कर सकते हैं। बीटरूट को अपने आहार में शामिल करने के बहुत से तरीके होते हैं। आइये जानते हैं इन रेसिपीज़ के बारे में कुछ ख़ास।

शाम के नाश्ते के लिए ‘बीटरूट टिक्की’

बीट की स्वादिष्ट टिक्कियां
बीट की स्वादिष्ट टिक्कियां

केवल मकई के आटे, मसाले, सूजी, आलू और बीट के उपयोग से आप ये स्वादिष्ट टिक्कियां बना सकते हैं। ये टिक्कियां आपके शाम के नाश्ते के लिए एक बेहतरीन पकवान बन सकती है। इन टिक्कियों को खाने का मज़ा धनिये की चटनी के साथ बढ़ जाता है। यदि आपको टिक्की का लाल रंग पसंद नहीं है, तो आप उसमे आलू की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

कभी ‘बीटरूट चाय’ के बारे में सुना है ?

शाम में पीएं 'बीटरूट लाते चाय'
शाम में पीएं ‘बीटरूट लाते चाय’

चाय पीने से ज़्यादातर लोग तरो-ताज़ा महसूस करते हैं। आप अपनी नियमित चाय में एक पौष्टिक ट्विस्ट ला सकते हैं। सबसे पहले बीट को काटकर उसे पानी में उबाल लें और फिर उसमे नीम्बू, पुदीना और अदरक मिला लें। ध्यान रहें कि आप उसमे कोई टी पाउडर ना मिलाएं। इन सब को मिलाकर जो बीटरूट चाय बनती है वो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ाती है।

केक लवर्स के लिए ख़ास ‘चॉकलेट बीट केक’

सबसे स्वादिष्ट!
सबसे स्वादिष्ट!

इस रेसिपी को ज़्यादातर लोग पसंद करते हैं। चॉकलेट केक के मिक्सचर में बीट प्यूरी को मिलाया जाता है। यह एक बेहद स्वादिष्ट रेसिपी है। इस केक को खाने का मज़ा हर रूप में आता है, फिर चाहे आप इसे फ्रीज़ करें या नहीं।

खाने में तीखास लाने के लिए बनाए ‘मसालेदार आचारी बीट’

'आचारी बीट' बनाना बहुत आसान होता है।
‘आचारी बीट’ बनाना बहुत आसान होता है।

यदि आपको आचार खाना अच्छा लगता है, तो आपको यह अनोखी रेसिपी पसंद आ सकती है। बीट को आधा पकाएं और फिर उसे गोल आकार में काट लें। अब बीट को थोड़े से विनेगर, नमक और सरसों के पाउडर में मिला लें।

इसे एक बरनी में बंद करके 3 दिन के लिए रख लें। 3 दिन बाद आपको यह स्वादिष्ट मसालेदार आचारी बीट तैयार मिलेगा। आप इसे लंच या डिनर के साथ भी खा सकते हैं।

‘बीटरूट मिंट स्मूदी’ के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

इस पौष्टिक स्मूदी से ना सिर्फ आपकी सुंदरता बढ़ती है, बल्कि आपका शरीर जर्म्स से भी मुक्त रहता है।
इस पौष्टिक स्मूदी से ना सिर्फ आपकी सुंदरता बढ़ती है, बल्कि आपका शरीर जर्म्स से भी मुक्त रहता है।

सुबह उठते ही सबसे पहले कुछ बीट और पुदीना लें और उसे एक साथ पींस लें। यह स्मूदी पहले से ही मीठी होती है लेकिन अगर आप चाहें तो इसमें अपने स्वाद अनुसार चीनी मिला सकते हैं। पुदीने की खुशबू के कारण आपको ऐसा लगेगा ही नहीं जैसे आप बीट खा रहे हैं।

रोज़ाना अपने आहार में बीट को शामिल करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इन रेसिपीज़ को फॉलो करें और रोज़ाना अपने लिए स्वादिष्ट पकवान बनाएं।