गर्मी के दिनों में दही खाकर दिन की शुरुआत करना आपके पेट के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। भारतीय संस्कृति के मुताबिक कोई अच्छे काम पर जाने से पहले आपको दही चीनी खिलाई जाती है, इसकी वजह यह भी है कि दही को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है, इसीलिए दही को भारतीय किचन में एक बड़ा स्थान दिया गया है। आइए आज आपको दही के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों से रूबरू करवाते हैं।

1. दही पश्चिमी देशों में 1542 में पहुंची। जब फ्रांस के एक राजा को डायरिया हुआ और हर संभव प्रयास के बाद भी जब उनकी तबीयत ठीक नहीं हुई, तो उन्हें दही खिलाया गया और तब से ही दही पश्चिमी सभ्यता का एक हिस्सा बन गया है।

2. मज़े की बात तो यह है कि दुनिया में 68 फ़ीसदी महिलाएं दही खाती हैं, जबकि सिर्फ 43 फ़ीसदी मर्दों को दही खाना पसंद है।

3. अमेरिका में दही को विमान में ले जाने की अनुमति नहीं है। हालांकि इसकी वजह अमेरिकी सरकार नहीं बताती, लेकिन यह नियम कई सालों से लागू किया गया है।

यह आंतों की गर्मी दूर कर पेट में ठंडक पहुंचाती है

4. गाय के दूध से बना दही, भैंस के दूध से बने दही की अपेक्षा ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक और अच्छा माना जाता है।

5. लैक्टोजेन इनटॉलरेंस लोग जो दूध नहीं पी सकते या जिन्हें दूध पीने से डायरिया की शिकायत होती है, वह दही खा सकते हैं। इसकी वजह यह है कि दही को फर्मेंट करके बनाया जाता है, इसीलिए इसमें पहले से ही लाइव बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाते हैं।

6. शायद आप नहीं जानते होंगे कि दही आपको सूरज की गर्मी से मिले सनबर्न से बचा सकता है। यदि आप सन बर्न पर दही लगाते हैं, तो यह त्वचा को ठंडक पहुंचाकर जलन कम करता है। यदि आपको सन बर्न की शिकायत हुई है तो चार से पांच बार आप दही लगाकर इसे ठीक कर सकते हैं।

दही के कुछ हेल्थ बेनिफिट भी है

7. इसके अलावा दही के कुछ हेल्थ बेनिफिट भी है। जैसा कि सभी जानते हैं जिन लोगों को पेट की समस्या होती है, जैसे अपच, कब्ज और गैस की बीमारी जिन्हें घेरे रहती हैं, उनके लिए दही या उससे बनी लस्सी, छाछ को पीने की सलाह दी जाती है। यह आंतों की गर्मी दूर कर पेट में ठंडक पहुंचाता है।

8. सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता? लेकिन क्या आप जानते हैं कोमल त्वचा के लिए दही से बेहतर कोई उपाय नहीं। दही को नहाने से पहले शरीर पर लगाकर रखा जाए, तो इससे आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत हो जाती है।

9. दही से बनी मलाई को मुंह के छालों पर लगाने से छाले दूर हो जाते हैं। इसके अलावा छालों से होने वाली तकलीफ़ भी दही से दूर हो जाती है।

यह थी दही से जुड़ी कुछ खास बातें। तो आप भी गर्मियों में उठाएं दही का लुत्फ़ और बन जाए हेल्दी!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..