शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए ज़रूरी है कि हम जो भी आहार लें उसमें पर्याप्त मात्रा में सभी पोषक तत्व मौजूद रहें। यदि हमारी डाइट में पोषक तत्वों का अभाव रहता है तो इसका सीधा-सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। आपने सुना ही होगा कि शरीर में आयरन की कमी हो गई, नहीं तो कैल्शियम की कमी है, इत्यादि। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही एक पोषक तत्व के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसकी कमी का सीधा असर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं ज़िंक की, जिसकी कमी आपके शरीर को कमज़ोर कर देती है। यदि समय से पहले आपकी नजर कमज़ोर हो रही है या स्किन में रूखापन है तो इसके पीछे की मुख्य वजह ‘ज़िंक’ हो सकता है। यही नहीं एक्सपर्ट्स तो यह भी दावा करते हैं कि ज़िंक की कमी होने से हमें डायबिटीज जैसे रोगों तक का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यह जानना बेहद ज़रूरी है कि हम ऐसा क्या खाएं जिससे हमारे शरीर में ज़िंक की कमी को पूरा किया सके या यह सही मात्रा में हमें मिलता रहे। आइए जानते हैं।

काजू

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, ज़िंक के सबसे प्रमुख सोर्स में से एक है काजू। यदि आप प्राकृतिक तरीकों से शरीर में ज़िंक की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो आपको काजू का सेवन करना चाहिए। काजू में अच्छी खासी मात्रा में ‘ज़िंक’ पाया जाता है और इसे आप कभी भी बड़े आराम से खा सकते हैं। काजू खाने से आपको ना सिर्फ ज़िंक मिलता है, बल्कि इसके सेवन से हृदय संबंधी रोगों, कैंसर और डायबिटीज होने का ख़तरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

ज़िंक की कमी में खाएं ये फूड्स

अंडा

Image Credit: toiimg.com

ज़िंक के दूसरे प्रमुख सोर्स में से एक है अंडा। आप को जानकर आश्चर्य होगा कि यदि आप दिनभर में एक अंडे का भी सेवन करते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ‘ज़िंक’ मिल जाता है। एक अंडे में ज़िंक की मात्रा इतनी होती है कि आपके दिन भर की ज़िंक की कमी को पूरा किया जा सके। यही नहीं अंडे के सेवन से आपको कई प्रकार के कैल्शियम और प्रोटीन भी मिलते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक हैं।

आलू + हरी पत्तेदार सब्जियां

ज़िंक के अन्य सबसे बेहतरीन सोर्स में शामिल है आलू। जी हां, यदि आप सब्जी में आलू का प्रयोग करते हैं तो इससे आपके शरीर में ज़िंक की मात्रा नियंत्रित रहेगी। आलू के साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों में ज़िंक पाया जाता है। इसलिए प्रयास करें कि अपनी डाइट में आलू और हरे पत्तेदार सब्जियों को सही मात्रा में शामिल करें।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही कारगर यह स्वास्थ्य के लिए भी होती है, बशर्ते इसे सही मात्रा में खाया जाए। प्रति 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में 3।3 ग्राम के करीब ज़िंक होता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। आपको बता दें कि 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में लगभग 600 कैलोरीज पाई जाती हैं जो हमें इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करती हैं।

अलसी

अलसी ज़िंक के दूसरे सबसे कारगर रिसोर्स में से एक है। अलसी का सेवन करने आपको ज़िंक की कमी कभी महसूस नहीं होगी। यही नहीं अलसी में ज़िंक के साथ ही- आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ई, कैरोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फादेमंद हैं।

दूध और पनीर

दूध और पनीर का सेवन करने से शरीर को अच्छी मात्रा में ज़िंक मिलता है। इसके साथ ही इसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

तो अगर आपको भी लगता है कि आपके शरीर में ज़िंक की कमी है, तो आज ही इन चीज़ो को अपने आहार में शामिल करें।

This is aawaz guest author account