कई स्टडीज और रिसर्च में ये साबित हुआ है कि शुगर यानी शक्कर या चीनी हमारे शरीर के लिए हनिकारक है। ज़्यादा शुगर खाने से हमें मोटापे, डायबिटीज और हार्ट की कई तकलीफें हो सकती हैं। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन यानी डब्ल्यूएचओ के मुताबिक तकरीबन 1.9 बिलियन एडल्ट्स और 41 मिलियन बच्चे मोटापे से पीड़ित हैं जिसकी वजह खाने में किसी न किसी रूप में शक्कर का होना है। सिर्फ मीठा खाने से ही शरीर में शुगर का लेवल नहीं बढ़ जाता है, बल्कि फ्रेंच फ्राइज जैसे कार्बोहायड्रेट बढ़ाने वाले फूड्स भी शुगर लेवल बढ़ाने का काम करते हैं और नतीजतन इससे कई बीमारियां शरीर को लग जाती हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अगर हम अपनी डाइट पर ध्यान दें तो काफी हद तक इस बीमारी पर ब्रेक लगा सकते हैं। आइए आज आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है।

हरी सब्जियां

डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के मुताबिक, पत्तेदार हरी सब्जियां बेहद पौष्टिक और कैलोरी में कम होती हैं। इनमें कार्बोहायड्रेट भी बहुत कम होता है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं। पालक और अन्य पत्तेदार साग कई विटामिन और मिनरल्स के अच्छे स्रोत हैं, जिनमें विटामिन सी भी शामिल है। एक स्टडी में, टाइप 2 डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों का विटामिन सी के सेवन से हाई लेवल कम हुआ और ब्लड शुगर का स्तर भी कम हुआ। इसके अलावा, पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन के अच्छे स्रोत हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी आंखों को मोतियाबिंद से बचाते हैं।

दालचीनी

दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर एक स्वादिष्ट मसाला है। कई स्टडीज से पता चला है कि दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकती है और इंसुलिन सेंसटिविटी में सुधार कर सकती है । एक अध्ययन में, टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों ने 90 दिनों के लिए दालचीनी ली, उनमें हीमोग्लोबिन A1c की दोगुनी से अधिक कमी थी, लेकिन टाइप 2 मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर इंसुलिन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार हुआ।

हाई ब्लड शुगर वालों को खाने चाहिए ये खाद्य पदार्थ

अंडे भी हैं फायदेमंद

Image Credit: hips.hearstapps.com

अंडे

अंडे बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। वास्तव में, वे घंटों तक पेट भरा महसूस करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। नियमित रूप से अंडे का सेवन आपके हृदय रोग के जोखिम को कई तरीकों से कम कर सकता है। अंडे हृदय की सेहत में सुधार करते हैं, ब्लड शुगर नियंत्रण को बढ़ावा देते हैं, आंखों को भी स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

हल्दी

हल्दी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाला एक मसाला है। इसमें मौजूद एजेंट करक्यूमिन, हृदय रोग के खतरे को कम करते हुए सूजन और ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है।

नट्स

सभी प्रकार के नट्स में फाइबर होते हैं। नट्स के नियमित सेवन से सूजन, ब्लड शुगर का स्तर, HbA1c और LDL स्तर कम हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक, डायबिटीज से पीड़ित लोगों ने एक वर्ष के लिए अपने रोज के आहार में 30 ग्राम अखरोट को शामिल किया जिससे वजन कम हुआ और इंसुलिन के स्तर में महत्वपूर्ण कमी भी देखने को मिली। इसके अलावा, कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रोनिक रूप से हाई इंसुलिन का स्तर कैंसर और अल्जाइमर जैसी अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है इसलिए मेवे खाने से इन बीमारियों से बचाव होता है।

एपल साइडर विनेगर

एपल साइडर विनेगर सेब से बना होता है इसलिए इसमें चीनी एसिटिक एसिड में कन्वर्ट होती है और नतीजतन इसके प्रति चम्मच 1 ग्राम से कम कार्ब होते हैं। एप्पल साइडर विनेगर को इंसुलिन सेंसटिविटी और ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाता है। कार्ब्स युक्त डाइट के साथ इसका सेवन ब्लड शुगर के लेवल को 20% तक कम कर सकता है इसलिए इसका लाभ उठाएं और स्वस्थ रहें।

This is aawaz guest author account