गर्मियों के बाद जब बारिश का मौसम आता है तो राहत तो बहुत मिलती है लेकिन खाने की आदतों के कारण पेट में इन्फेक्शन की संभावना भी बढ़ सकती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोई भी अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव करके आसानी से ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को कम कर सकता है जो कि हमें मानसून में घेर सकती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाद्य सामग्रियों के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप मानसून में फिट रहेंगे और बीमारियां आपसे दूर रहेंगी।

डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के अनुसार, बरसात के मौसम में उबला हुआ पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी में कीटाणु मौजूद होते हैं, जो पानी उबालने से नष्ट हो जाते हैं। इतना ही नहीं कम नमक वाला भोजन और तला-भुना खाने से बचें क्योंकि वे उच्च रक्तचाप, सूजन को बढ़ावा देती हैं। लो-सोडियम डाइट से हाइपरटेंशन की समस्या नहीं होती। इसके अलावा अनाजों में जौ, बाजरा और ओट्स जरुर खाएं। अपनी डाइट में दाल या सूप शामिल करें। इसमें मसाले जैसे हल्दी, लौंग, काली मिर्च और सौफ डालें। मानसून के दौरान गर्म सूप का सेवन सूजन को कम कर सकता है और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है।

मानसून में रहना है हेल्दी तो खाएं ये फूड्स

मसाले सुधारेंगे इम्युनिटी

Image Credit: zaykarecipes.com

मसालों का उपयोग बढ़ाएं: खाने में लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हींग, जीरा पाउडर, हल्दी और धनिया शामिल करें क्योंकि यह पाचन को ठीक रखने और इम्युनिटी सुधारने में मदद करते हैं। हल्दी को खाने में जरुर डालें क्योंकि यह न केवल एक बेहतरीन एंटीबायोटिक है, बल्कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण भी पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। भोजन को पचाने और गैस्ट्रिक समस्याओं की संभावना को कम करने के लिए हर भोजन के बाद सौफ के पानी का सेवन किया जा सकता है।

नॉन वेज खाने वाले रखें सावधानी: मांसाहारियों को स्टू और सूप जैसे लाइट आइटम्स डाइट में शामिल करने चाहिए। सूप के रूप में मांसाहार लेने से शरीर को इसे पचाने में कम मशक्कत करती पड़ती है। चाहें तो चिकन खा सकते हैं लेकिन मछली और झींगे नहीं खाने चाहिए क्योंकि यह उनका ब्रीडिंग सीजन होता है।

खूब खाएं फल: इस मौसम में कच्ची सब्जियां खाने से बचें। कच्चे स्प्राउट्स की तरह, ये अपच पैदा कर सकते हैं और आपको गैस्ट्रिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनकी जगह आप मौसमी फलों को अपनी डाइट में शामिल करें।अनार, नाशपाती, सेब, चुकंदर इस मौसम में आपको फिट रखने के लिए कारगर हैं। हर रोज एप्पल खाने की सलाह तो डॉक्टर देते ही हैं। इस मौसम में यह बरक़रार रखें। सेब आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करता है।

वहीं, इस मौसम में भरपूर मिलने वाला नाशपाती विटामिन सी से भरपूर रहता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है। ये पाचन तंत्र की सफाई करता है और उसे स्वस्थ रखता है। यह इम्युनिटी पॉवर बढ़ाता है जिससे आपके बीमार नहीं पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा चुकंदर खाने से आपको विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम, फाइबर और फॉलिक एसिड की भरपूर मात्रा मिलती है और यह कैलोरी में भी कम होता है इसलिए मानसून में इसे भरपूर मात्रा में खाएं। रोज चुकंदर का जूस पीने से आपका स्टेमिना इम्प्रूव होता है और आप फिट रहते हैं।

This is aawaz guest author account