डायरिया एक बहुत ही विषम हेल्थ कंडीशन है, जिसमें रोगी को कई दफा मोशन जाना पड़ता है। डायरिया से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में बहुत ही तेजी से पानी की कमी होती है साथ ही कमज़ोरी भी आ जाती है। डायरिया से बचने के लिए जहां एक तरफ दवाइयों का सहारा लिया जाता है वहीं खाने-पीने में कुछ अतिरिक्त सावधानियां बरतकर भी इससे बचा जा सकता है। इसी क्रम में आज के अपने आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डायरिया से बचने के लिए आपको कौन से फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए। तो आइए शुरू करते हैं।

तला भुना खाना और डेरी प्रोडक्ट्स अवॉयड करें

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, यदि आपको डायरिया है तो सबसे पहले तला भुना खाना आपको छोड़ना पड़ेगा। तेज मसालेदार खाने के सेवन से अपच की समस्या पैदा हो सकती है जो डायरिया की दिक्कत को कई गुना तक बढ़ा देगी। इसलिए तेज मसाले युक्त खाना, नॉन वेज, तेज मिर्ची और ज्यादा तेल वाला खाना अवॉयड करें। आपको डायरिया के दौरान डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर, मक्खन आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए। डायरिया के दौरान दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, दूध में लैक्टोज नामक तत्व पाया जाता है जिससे पाचन की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

दही का सेवन करें

डायरिया में दही का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। दही पचाने में आसान होता है साथ ही इसमें अच्छी खासी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है। दही के सेवन करना आँतों की दिक्कत में भी फायदा करता है। दही में मौजूद तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे आपको बार-बार होने वाले सर्दी जुखाम से भी राहत मिलती है।

इन चीज़ो को खाने से मिलेगी राहत

केला देता है एनर्जी

Image Credit: cosmos-images2.imgix.net

केले का सेवन करें

डायरिया की दिक्कत में सबसे ज्यादा परेशानी होती है कमज़ोरी से और इससे निपटने का सबसे बढ़िया रास्ता है केले का सेवन। जी हां, केला खाने से ना सिर्फ पेट की समस्या में आराम मिलता है, बल्कि यह आपको इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। केले में अच्छी मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो एनर्जी की आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है। आप यदि और भी बेहतरीन रिजल्ट्स चाहते हों तो केले को दही के साथ मिलकर खा सकते हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ आपको भूख का एहसास कम होगा, बल्कि पेट भी काफी देर तक भरा-भरा सा लगेगा।

दलिया

डायरिया के दौरान खाने में हमेशा ऐसे फ़ूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए जो पचाने में आसान हों। इसलिए एक्सपर्ट्स की मानें तो डायरिया में दलिया से बेहतरीन खाने के लिए कुछ और नहीं है। दलिया में अच्छी-खासी मात्रा में फायबर पाया जाता है, जो पेट के विकारों में बड़ा लाभदायक होता है। इसके सेवन से गैस, अपच, दस्त आदि की समस्या से बचा जा सकता है।0

नारियल पानी

डायरिया के दौरान लगातार मोशन जाने से शरीर में पानी की बेहद कमी हो जाती है। इससे बचने के लिए सबसे उपयुक्त ड्रिंक है नारियल पानी। जी हां, नारियल पानी में मैग्नीशियम, पोटैशियम व फाइबर सहित कई विटामिन्स और कैल्शियम पाए जाते हैं जो ना सिर्फ डायरिया से होने वाली शारीरिक कमज़ोरी को दूर करते हैं, बल्कि शरीर में भी नई स्फूर्ति लाते हैं। इसलिए डायरिया आदि की समस्या में आप कोशिश करें कि दिन में कम से कम एक से दो बार नारियल पानी ज़रूर पियें।

नमक और शक्कर का घोल

डायरिया के दौरान शरीर में होने वाली पानी की कमी से निपटने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में नमक और शक्कर का घोल भी आप पी सकते हैं। मेडिकल शॉप पर यह घोल आपको ओआरएस के नाम से बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा और आप चाहें तो घर पर ही इसे बना सकते हैं।

This is aawaz guest author account