लखनऊ का नाम आते ही, वहां के बदलते तौर तरीके और नवाबी रहन-सहन की याद आती है। एक दौर था जब इस रंग-बिरंगे शहर पर नवाब राज किया करते थे और आज सदियों बाद भी इस शहर कि हर एक बात में एक नवाबी अंदाज़ झलकता है।

लखनऊ आओ, तो नवाबों की तरह खाओं

आकर्षक अवधी बिरयानी
आकर्षक अवधी बिरयानी

लखनऊ अपने नवाबी भोजन के बिना अधूरा है। यदि आप कभी लखनऊ जाएं, तो वहां के टुंडे कबाब ज़रूर खाएं। मुंह में डालते ही पिघलनेवाले मुलायम कबाब, अवधी बिरयानी, रजला और चाप कुछ ऐसी डिशेस हैं, जिसे खाने का सबसे ज़्यादा मज़ा लखनऊ में ही आता है। मीठे में शाही टुकड़ा, मक्खन मलाई, फ़िरनी, या जर्दा जैसी मिठाइयों का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। जहां लंच और डिनर के लिए ये सभी लज़ीज़ पकवान आपका पेट भरते हैं, वहीं शाम के नाश्ते के लिए लखनऊ के चाट स्टाल पर बड़ा मज़ा आता है।

पान

पेटभर भोजन के बाद यहां का मीठा पान ज़रुर खाएं। मीठे पान के बिना यहां का खाना पूरा नहीं हो सकता। यहां के पान का स्वाद आपको इतनी ताज़गी देगा की आप सौंफ और मेंटोज़ को भूल जाएंगे। पान को लखनऊ में सिर्फ एक माउथ फ्रेशनर नहीं समझा जाता। नवाबी परंपरा के अनुसार तरह-तरह के पकवान के बाद अंत में भोजन एक मीठे पान के साथ ही ख़त्म होता है।

शानदार इमारतें और आर्किटेक्चर को देखें

आलीशान इमामबाड़ा है लखनवी आर्किटेक्चर का प्रतीक
आलीशान इमामबाड़ा है लखनवी आर्किटेक्चर का प्रतीक

नवाबों का यह शहर अनगिनत खूबसूरत इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ का आर्किटेक्चर सुन्दर और देखने लायक रचना है। लखनऊ का बाड़ा, इमामबाड़ा यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है। यह एशिया की इकलौती ऐसी इमारत हैं जिसके बड़े से हॉल को बिना किसी पिलर के सपोर्ट के खड़ा किया गया है। यहां का भूल-भुलैया बड़े ही शानदार और अनोखे डिज़ाइन के साथ बनाया गया है। यहां की ब्रिटिश रेज़ीडेंसी खंडहर हो जाने के बावजूद एक देखने लायक साइट है।

लेबुआ, लखनऊ

लखनऊ के लेबुआ लक्ज़री बुटीक में आप भी बन जाए नवाबी
लखनऊ के लेबुआ लक्ज़री बुटीक में आप भी बन जाए नवाबी

लेबुआ लग्ज़री बुटीक एक बंगला है, जिसे बड़े ही शानदार ढंग से एक बुटीक स्टे में परिवर्तित किया गया है। आप इस जगह की बुकिंग, अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं। इस बंगले के लॉन और बरामदों में घूमकर आप भी एक नवाब की तरह महसूस करेंगे। चारों ओर हरियाली से घिरा यह आलीशान स्थान आपको शहर के शोर-शराबे से दूर रखता है।

लखनऊ की कुछ यादगार नवाबी चीज़ें खरीदें

लखनऊ में कई ऐसी मशहूर जगहें हैं जहां आप नवाबी वस्तुओं और मूर्तियों की ख़रीददारी कर सकते हैं। इसके अलावा लखनऊ में रहकर कोई अपने लिए चिकनकरी की शॉपिंग ना करे, यह तो असंभव है। कपड़ों पर बारीक और आकर्षक डिज़ाइनों के वर्क को चिकनकरी कहते हैं।

को अब आप जब भी लखनऊ जाएं, तो वहां के शानदार नवाबी लाइफस्टइल का आनंद ज़रुर लें।

This is aawaz guest author account