आज दुनियाभर में वर्ल्ड टूरिज़्म डे मनाया जाता है। आज हम इस ख़ास दिन पर बात करने जा रहे हैं दुनिया की एक ऐसी ख़ास जगह के बारे में, जहां से बॉलीवुड का गहरा नाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं स्विज़रलैंड की, जो अपने खूबसूरत नज़ारों के चलते धरती का स्वर्ग कहलाता है। बात हो स्विज़रलैंड की और बॉलीवुड के रोमैंटिक फिल्ममेकर यश चोपड़ा का नाम ना आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। जैसा कि सभी जानते हैं यश चोपड़ा ने अपनी कई फिल्मों की शूटिंग स्विज़रलैंड में की है और यही वजह है कि स्विस सरकार ने यश चोपड़ा को ख़ास अंदाज़ में नवाज़ा है।
आज यश चोपड़ा की 85वां जन्मदिन है। तो आज के इस ख़ास मौके पर हम आपको उन पांच सम्मान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्विज़रलैंड ने यश चोपड़ा को दिए हैं। आज वर्ल्ड टूरिज़्म डे के साथ-साथ यश चोपड़ा के जन्मदिन पर आपके लिए ये है ख़ास पेशकश।
ब्रोंज़ स्टैच्यू
स्टेच्यू का इनॉग्रेशन यश चोपड़ा की वाइफ पामेला और एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने किया था
मई 2016 में स्विज़रलैंड सरकार ने यश चोपड़ा को ट्रिब्यूट देते हुए एक ब्रोंज़ स्टैच्यू का निर्माण कराया था, जिसका वजन 250 किलोग्राम था और स्टेच्यू का इनॉग्रेशन यश चोपड़ा की वाइफ पामेला और एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने किया था। यह स्टेच्यू एक पापुलर टूरिस्ट स्पॉट पर बनाया गया। यह टूरिस्ट स्पॉट इंटरलेकन में स्थित कांग्रेस सेंटर के पास स्थापित किया गया। स्टेच्यू के स्थापित किए जाने के बाद स्विज़रलैंड में वेकेशन मनाने गए रणवीर सिंह ने अपनी फोटो स्टेच्यू के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की थी।
स्पेशल ट्रेन
जैसा की आप सभी जानते हैं यश चोपड़ा ने अपनी फिल्मों में कई बार स्विस ट्रेन्स को दर्शाया है। शूटिंग के दौरान कई बार इन ट्रेनों का उपयोग किया गया है। इसीलिए स्विज़रलैंड गवर्नमेंट ने एक ट्रेन 2011 में यशराज फिल्म बैनर के साथ बनाई थी। इस ट्रेन का नाम यश राज के नाम पर दिया गया था और इन खास पलों को यश राज के साथ शेयर करने के लिए इस मौके पर रेलवे के मंत्री और वरिष्ठ अफसर मौजूद थे इस ट्रेन में यश राज के सिग्नेचर और साइन बोर्ड लगाए गए थे। इस समारोह का आयोजन इंटरलेकर टूरिज़म और जुंगफ्रो रेलवे ने किया था।
डीलक्स रूम
Yash-Chopra’s-last-direction,-Jab-Tak-Hai-Jaan,-had-several-lovely-shooting-locations-in-London-500x360
यह रूम सिनेमा थीम पर सजाया गया है
बॉलीवुड के कई स्टार स्विज़रलैंड में अपना वक्त बिताते हैं।खास तौर पर विक्टोरिया जुंगफ्रो ग्रैंड होटल और स्पा एक ऐसी जगह है जहां यशराज द्वारा बनाई गई फिल्म वीर जारा का पोस्टर लगाया गया है। यह रूम सिनेमा थीम पर सजाया गया है। स्वीट का इनॉग्रेशन खुद यश चोपड़ा ने किया था। इस होटल की खास बात यह है कि ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ फिल्म का गाना ‘हो गया है तुझको तो प्यार सजना’ इसी होटल के आगे फिल्माया गया था। यदि आप इस रूम में कभी रुकते हैं, तो हो सकता है आपको बॉलीवुड स्टार से मिलने का मौका मिल जाए।
लेक
स्विज़रलैंड में कैन्टन ऑफ़ बर्न में स्थित लेक ल्यूनेन आपको ज़रूर पसंद आएगा। यह लेक यश चोपड़ा के नाम से फेमस है, जिसे लेक चोपड़ा भी कहा जाता है। यह यश चोपड़ा का फेवरेट स्पॉट था, जहां वह फिल्मों की शूटिंग किया करते थे। इस लेक को कई बार फिल्मों में भी दिखाया गया है।
अवॉर्ड
Deepika regrets that she won't ever be able to work with Yash Chopra
यश चोपड़ा का स्विज़रलैंड से एक अलग नाता है
स्विस गवर्नमेंट ने यश चोपड़ा को एंबेसडर ऑफ़ इंटरलेकन की उपाधि दी है और इस अवॉर्ड को यश चोपड़ा ने खुद जाकर लिया था। इसके साथ-साथ उन्होंने स्विस एम्बेसडर्स अवॉर्ड भी दिया गया था। इस तरह यश चोपड़ा का स्विज़रलैंड से एक अलग नाता है, जो आज भी उनके और उनके परिवार से जुड़ा हुआ है।
यदि आप भी स्विज़रलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं, तो बॉलीवुड के रोमांटिक फिल्म मेकर यश जी से जुड़ी इन जगहों को पर जाना ना भूलें।