बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की दमदार आवाज़ के साथ शुरू होता है ‘मणिकर्णिका’ फिल्म का टीज़र। भव्य सेट और बहुत ही शानदार तरीके से टीज़र में कंगना रनौत को झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की शख़्सियत को दर्शाने की कोशिश की है। ये टीज़र जिसने भी देखा उन्हें बेहद पसंद आया और साथ में इसकी जमकर तारीफ भी की। लेकिन क्या आप जानते हैं इस फ़िल्म को शूट से टीज़र तक पहुंचते-पहुंचते कई जंग लड़नी पड़ी। इस फिल्म से विवादों का सिलसिला ऐसा चला कि अब तक ख़त्म नहीं हुआ।

सबसे पहला विवाद 2015 ने शुरू हुआ

kangana-ranaut-manikarnika-ganga-dip-500x360
ये फिल्म कगना रनौत का ड्रीम प्रोजेक्ट है

‘मंगल पांडे’ ‘मांझी’, जैसी फ़िल्में बना चुके जाने मने निर्माता – निर्देशक केतन मेहता ने 2015 में कंगना रनौत से मुलाक़ात की थी और तब उन्होंने अपनी ये इच्छा जताई थी कि वो रानी लक्ष्मीबाई पर फ़िल्म बनाना चाह रहे हैं और अपनी इस फ़िल्म के लिए उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई के किरदार के लिए कंगना को लेना चाहते हैं। कंगना को इनका ये आईडिया इतना पसंद आया की उन्होंने इस प्रोजेक्ट को खुद देखने का फैसला किया। कंगना ने इस फिल्म के लिए प्रोड्यूसर कमल जैन को चुना जबकि केतन मेहता ने एक विदेशी प्रोड्यूसर को अपने साथ इस प्रोजेक्ट में जोड़ लिया था, लेकिन उन्हें अखबारों से पता चला कि कंगना ने साउथ के डायरेक्टर क्रिश के साथ ठीक इसी आइडिया पर एक फ़िल्म की घोषणा कर दी है। इसका पता चलते ही केतन मेहता बेहद नाराज़ हुए और उन्होंने कंगना को लीगल नोटिस भेज दिया , लेकिन क्योंकि उन्होंने कंगना से इस फ़िल्म के बारे में केवल चर्चा की थी और किसी तरह का काग़जी लेखा-जोखा नहीं किया था तो वह कंगना के ख़िलाफ़ कुछ कर नहीं पाए। कंगना का कहना था कि उन्होंने केतन मेहता के साथ कोई फ़िल्म साइन नहीं की थी तो उनका लीगल नोटिस भेजना ठीक नहीं था। आज भी उनके बीच इस बाद को लेकर नाराज़गी साफ दिखती है।

डायरेक्टर क्रिश के ब्रेक लेने के बाद कंगना ने किया इसका डायरेक्शन

Kangana-Ranaut-in-Manikarnika-first-look-pics-500x360
फिल्म को लेकर बेहद परेशान थी कंगना इसलिए उन्होंने इस फिल्म को खुद बनाने का फैसला किया

प्रोड्यूसर कमल जैन, डायरेक्टर क्रिश के साथ मिलकर कंगना रनौत ने रानी लक्ष्मीबाई की फिल्म की शूटिंग 2017 में शुरू कर दी थी। उसी साल एक्टर सोनू सूद, अंकिता लोखंडे, अतुल कुलकर्णी, सुरेश ओबेरॉय भी शामिल हुए। फिल्म की शूटिंग शुरू हुई ही थी कि डायरेक्टर क्रिश को साउथ में अपने दूसरे प्रोजेक्ट के लिए ‘मणिकर्णिका’ की शूटिंग से ब्रेक लेना पड़ा। उन्होंने तेलुगू सुपरस्टार और राजनेता एन.टी. रामा राव की बायोपिक के लिए इस फ़िल्म से ब्रेक लिया। इस दौरान सेट से एक क्लैपबोर्ड की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी जिसपर डायरेक्टर के नाम पर कंगना रनौत लिखा हुआ था। इसके बाद कंगना ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि चूंकि क्रिश ब्रेक लेकर अपने दूसरे प्रोजेक्ट में लगे हुए हैं और फ़िल्म के निर्देशन का ‘पैचवर्क’ ही बचा हुआ है तो उसकी ज़िम्मेदारी उन्होंने संभाल ली है।

सोनू सूद ने छोड़ी फ़िल्म

SONU-SOOD-in manikarnika 500x360
सोनू सूद का किरदार अब ज़ीशान अय्यूब निभा रहे हैं

इसी दौरान सोनू सूद ने फ़िल्म छोड़ने का एलान कर दिया था। सोनू सूद इस फ़िल्म में सदाशिवराव भाऊ का किरदार निभा रहे थे जो रानी लक्ष्मीबाई की सेना के सरदार सेनापति थे। सोनू सूद के फ़िल्म छोड़ने के बाद कंगना ने आरोप लगाया कि सोनू महिला के निर्देशन में शायद काम करना नहीं चाहते। इस पर सोनू ने सफ़ाई देते हुए था कि ‘यहां बात महिला या पुरुष डायरेक्टर बात नहीं है, बात योग्यता की है।सोनू सूद रणवीर सिंह की फ़िल्म ‘सिंबा’ की शूटिंग में व्यस्त हो गए। लेकिन उन्होंने बाकी बची ‘मणिकर्णिका’ की शूटिंग के लिए कोशिश की, पर ‘सिंबा’ में और ‘मणिकर्णिका’ में उनका लुक बेहद अलग था इस लिए उन्होंने इस फिल्म को छोड़ने का ही फैसला कर लिया।

स्वाति सेमवाल ने भी छोड़ी फिल्म

swati-500x360
स्वाति इस से पहले बरेली की बर्फी में नज़र आई थी

फिल्म ‘मणिकर्णिका’ से जुड़े विवाद बस यही नहीं थमा। ये विवाद और बढ़ गया जब फिल्म में सरदार सेनापति की पत्नी की भूमिका निभाने वाली स्वाति सेमवाल ने भी फिल्म छोड़ने का फैसला किया। उन्होंने इस फिल्म को छोड़ने का कारण ये बताया कि फ़िल्म में जिस तरह का उनका किरदार शुरू में लिखा गया था वह फ़िल्म की शूटिंग के ख़त्म होते-होते एक छोटे दायरे में सीमित हो गया। इसके चलते उन्होंने फ़िल्म छोड़ने का फ़ैसला किया।

रानी लक्ष्मीबाई की वीर गाथा आपने अपनी स्कूल की इतिहास की किताबों में ख़ूब पढ़ी होगी। कंगना रनौत की ‘मणिकर्णिका’ फ़िल्म लोगों को अपनी तरह कितना आकर्षित कर पाएगी या नहीं इसका पता चलेगा 25 जनवरी 2019 को, जब यह फ़िल्म रिलीज़ होगी। इतना तो तय है कि फिल्म का टीज़र ज़रूर लोगों को पसंद आया और इसी कारण फिल्म की चर्चा भी खूब हो रही है।