वैलेंटाइन डे, कितने लोग इस दिन का इंतज़ार साल भर करते हैं? ये दिन उन लोगों के लिए खास है, जो या तो पहले से ही रिलेशनशिप में हैं या जो किसी से एकतरफ़ा प्यार करते हैं। आपको ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के शाहरुख़ खान का वो डायलॉग तो याद होगा “एकतरफा प्यार की ताकत ही कुछ और होती है, और रिश्तों की तरह यह दो लोगों में नहीं बटतीं। सिर्फ मेरा हक़ है इसपर, सिर्फ मेरा।” इस डायलॉग ने उन लोगों के दिलों पर खास तौर पर बिजलियां गिरा चुका है, जो किसी से एक तरफ़ा मोहब्बत में फ़ना हैं। लोग कहीं न कहीं उस शख्स से छुपते-छुपाते प्यार करने लगते हैं, जिसकी एक मुस्कराहट उनके दिल के तार छेड़ देती है।

अब जब वैलेंटाइन डे आ चुका है, तो हो सकता है कि इनमें से कुछ लोग अपनी किस्मत आज़माना चाहेंगे। लेकिन हर शख्स को यह समझना चाहिए कि ज़रूरी नहीं कि आप जिससे प्यार करें, वो आपकी भावनाओं को समझ सके। इसलिए ऐसा अक्सर होता है कि इस दिन जितने दिल जुड़ते हैं, उतने ही दिल टूट भी सकते हैं। यदि आप भी प्यार में नाकाम हो गए हैं, तो चिंता मत करिये। क्योंकि ये गाने आपके टूटे हुए दिल पर मरहम लगा सकते हैं।

तेरा घाटा

‘इसमें तेरा घाटा, मेरा कुछ नहीं जाता’ जैसे लिरिक्स से लोगों का दिल जीतने वाले और इंडियन म्युज़िक इंडस्ट्री में अपने गानों से खास जगह पाने वाले गायक गजेंद्र वर्मा का यह गाना लोगों के बीच इस कदर हिट हुआ कि इसे लेकर कई महीनों तक चर्चा चलती रही। इस गाने का हिट होना ये सबूत है कि ऐसे कई लोग हैं, जो प्यार में धोखा खा चुके हैं। इस गाने के बोलों से लेकर म्युज़िक और कम्पोज़िशन सिर्फ गजेंद्र वर्मा ने की थी। ये गाना साल 2018 में रिलीज़ हुआ, जिसके बाद यह कई महीनों तक यह सोशल मीडिया पर ट्रेंड करता रहा। ये एक तरफ़ा आशिकों का एंथम बन के रह गया, जिसे हर नुक्कड़ और हर में सुना जाता रहा है।

यार भतेरे

‘साड्डी मां नु पुत्त नई लबने, तेरे यार भतेरे’, ऐसे गाने को लिखने वाले और अपने एंटी वुमन गानों से लड़कों के दिल पर राज करने वाले हनी सिंह लड़कों के दिल का हाल जानते हैं। फिर ऐसा कैसे हो सकता है कि उन्होंने लड़कों के दिल का हाल शब्दों से बयां नहीं किया होगा? आज टूटे हुए दिलों पर मरहम लगाने के लिए हनी सिंह का ये गाना आपके बेहद काम आ सकता है। यह गाना साल 2012 में रिलीज़ हुआ था, जो सुपरहिट साबित हुआ। इस गाने को गाया है अलफ़ाज़ ने और गाने का रैप है हनी सिंह का, जो एक पंजाबी गाना है। ज़ाहिर है हनी सिंह ने अपने दिल की भड़ास बड़े सुरीले अंदाज़ में निकाली है।

कोलावरी डी

‘वाइट स्किन गर्ल-गर्ल, गर्ल हार्ट ब्लैक। आइज़-आइज़ मीट-मीट, माय फ्यूचर डार्क!’ अब ये शब्द हैं धनुष के, जो साउथ इंडस्ट्री का एक जान-माना नाम है। इस गाने ने आते ही सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया था। इस गाने के बोल टूटे-फूटे थे, लेकिन लोगों के दिल का हाल अच्छी तरह ज़ाहिर करते थे। फिर बात ही क्या थी, टूटे दिल के टुकड़ों को लोगों ने इस गाने से जोड़ना शुरू कर दिया। इस गाने को साऊथ म्युज़िक का साज़ दिया गया, जो सुनने में बिलकुल हल्का-फुल्का था, लेकिन लोगों को भा गया। इस गाने को गाया था धनुष ने और इसे बनाया था अनिरुद्ध रविचंद्रन, धानुष और उनकी पत्नी ऐश्वर्या ने।

यार नइ मिलेया

‘आज तक मैनु ऐसा यार नाइयो मिलेया, जिदे ते यकीं करां अंख बंद करके। बड़े मिले ने मैनु दो शकल वाले।’ ये शब्द बहुत हद तक सहीं साबित होते हैं। इस गाने में हार्डी संधू में कुछ ऐसी ही बात लोगों तक पहुंचाई है। हालांकि इसके वीडियो को देख कर कोई भी कह सकता है कि हार्डी अपनी माशूका पर नहीं, पर पालतू कुत्ते पर ज़्यादा भरोसा करते हैं। प्यार में धोखा खाने वालों को इस गाने के बोल दिल से समझ में आएंगे। इस गाने को हार्डी ने रिलीज़ किया था साल 2017 में, जो लोगों को बेहद पसंद आया था।

अगर आज आपका प्यार आपसे मुंह मोड़ लेता है, तो ये गाने आपके दिल का बोझ ज़रूर कम कर सकेंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..