बॉलीवुड में कुछ सालों से बायोपिक फिल्मों की बहार है। कई बायोपिक फ़िल्में रिलीज़ हुई,तो कई बायोपिक फ़िल्में आने वाले दिनों में देखी जाएंगी।आने वाले सालों में हिंदी सिनेमा के पर्दे पर कई ऐसी फ़िल्में आ रही हैं, जो किसी की बायोपिक यानि दास्ताने-ज़िंदगी हैं। ख़ास बात ये है कि इन बायोपिक फ़िल्मों की कहानी के नायक आम से लेकर ख़ास हैं, जिनमें बॉलीवुड सेलेब्रिटी, पॉलिटिशियन, स्पोर्ट पर्सन, कॉमन मैन से लेकर आर्मी मैन भी शामिल हैं। चलिए एक नज़र डालते है उन सभी बड़ी बायोपिक फ़िल्मों पर जिसका इंतज़ार और चर्चा ज़ोर शोर से है।

रणबीर कपूर की संजू

sanju-movie
इस फिल्म में संजय दत्त की मां नर्गिस के रोल में दिखेंगी मनीषा कोइराला

सबसे पहले बात करते हैं राज कुमार हिरानी की फ़िल्म संजू की, जो इन दिनों काफी चर्चा में हैं। संजू का ट्रेलर हाल ही रिलीज़ हुआ और लोग जमकर उसकी तारीफ करते दिख रहे। ये फ़िल्म संजय दत्त की ज़िन्दगी से जुड़े सभी पन्नो को उजागर करेगी। फ़िल्म में संजय दत्त का किरदार रणबीर कपूर निभा रहे हैं। फ़िल्म में मनीषा कोइराला, दिया मिर्ज़ा अनुष्का शर्मा,परेश रावल, सोनम कपूर अहम भूमिका में नज़र आएंगे। ये फ़िल्म 29 जून रिलीज़ हो रही हैं।

दिलजीत की सूरमा

soorma-movie
दिलजीत ने अपने यूके कॉन्सर्ट के दौरान फ़िल्म का नया पोस्टर रिलीज किया है।

दिलजीत दोसांझ निर्देशक शाद अली की फ़िल्म सूरमा में लीड रोल निभा रहे हैं। सूरमा हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की बायोपिक फ़िल्म है। 2006 में संदीप सिंह को ट्रेन में यात्रा के दौरान ग़लती से गोली लग गयी थी। दो दिन बाद उन्हें हॉकी वर्ल्ड कप के लिए जाना था। फ़िल्म संदीप के संघर्ष और जज़्बे की दास्तान है। तापसी पन्नू फ़ीमेल लीड रोल में हैं। फ़िल्म इसी साल 13 जुलाई को रिलीज़ होगी।

अनुपम खेर की द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर

accidental-prime-minister
अनुपम खेर के इस लुक को फैन्स द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है और सभी उनके लुक्स की तारीफ कर रहे हैं।

देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह अपनी सियासी चुप्पी को लेकर ख़ूब चर्चा में रहे हैं। अब उनके प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल पर एक फ़िल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ आ रही है, जिसे हंसल मेहता ने लिखा है, जबकि विजय गुट्टे ने डायरेक्ट किया है। इस फ़िल्म में अनुपम खेर पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह का किरदार निभाएंगे और सोनिया गांधी का किरदार जर्मन एक्ट्रेस सुजैन बर्नेट निभाएंगी। ये फ़िल्म इस साल 21 दिसंबर को रिलीज़ के लिए निर्धारित की गई है।

रितिक रोशन की सुपर 30

super-30
आनंद कुमार संचालित एक मैथमैटिशिन हैं और ख़ुद ग़रीबी की वजह से उच्च शिक्षा का मौक़ा पाने से वंचित रह गये थे।

सुपर 30 इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन मैथेमेटिशियन आनंद कुमार की भूमिका में नज़र आएंगे। फ़िल्म का निर्देशन विकास बहल कर रहे हैं और इसे रिलायंस एंटरटेनमेंट, फैंटम फिल्म्स और नाडियाडवाला ग्रैंडसंस एंटरटेनमेंट मिलकर प्रोड्यूस कर रही है। ये फिल्म 80 करोड़ के बजट में बनाई गई है। ये फिल्म इस साल 23 नवंबर, 2018 को रिलीज़ हो रही है।

अक्षय कुमार की गोल्ड

ये फिल्म 100 करोड़ में बनी है और इसे 15 अगस्त को रिलीज़ किया जाएगा।

अक्षय कुमार की इस फ़िल्म में उनके साथ कुणाल कपूर, मौनी रॉय और अमित साध ने काम किया है। फ़िल्म का निर्देशन रीमा कागटी ने किया है। ये फ़िल्म 15 अगस्त, 2018 को रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म के लिए अक्षय ने पहली बार फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के साथ हाथ मिलाया है। ये फिल्म आजादी के बाद ओलंपिक में हुए भारत के पहले सुवर्ण पदक की जीत को दर्शाती है।

हर्षवर्धन की बिंद्रा

abhinav-bindra
अभिनव बिंद्रा एक प्रोफेशनल शूटर हैं, इसलिए हर्षवर्धन कपूर को वजन घटाना और बढ़ाना होगा फ़िल्म में।

अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर स्पोर्ट बायोपिक रेस का हिस्सा बन गये हैं। हर्षवर्धन पर्दे पर ओलिंपिक गोल्‍ड मेडल विनर निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की भूमिका में दिखाई देंगे। इस फ़िल्म के डायरेक्‍टर हैं कानन अय्यर। ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा के जीवन पर बन रही फ़िल्म में उनके बचपन से लेकर उनके अब तक के सफर को दर्शाया जाएगा। इस फ़िल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। फ़िल्म अगले साल 2019 में रिलीज़ हो सकती है।

नवाज़ुद्दीन की ठाकरे

thackrey-movie
संजय राउत का कहना हैं कि इस फ़िल्म को व्यवसायिक नज़रिए से बनाया जा रहा है, राजनैतिक नहीं।

बाला साहेब के निडर, बेबाक़ और प्रभावशाली व्यक्तित्व को सिल्वर स्क्रीन पर उतारने की तैयारी की जा रही है और इसे अंजाम देने का बीड़ा उठाया है शिव सेना नेता और सांसद संजय राउत ने, जो बाला साहेब ठाकरे की बायोपिक फ़िल्म ‘ठाकरे’ का निर्माण कर रहे हैं। 23 जनवरी 2019 को रिलीज़ के लिए निर्धारित फ़िल्म में नवाज़उद्दीन सिद्दीक़ी बाला साहेब का किरदार निभा रहे हैं।

सिद्धार्थ की दिल मांगे मोर

dil-mange-mores
कैप्टन बत्रा की बहादुरी और युद्ध कौशल के चलते पाकिस्तानी सेना ने उन्हें शेर शाह का कोड दिया था।

जाने माने निर्माता निर्देशक करण जौहर बना रहे हैं बायोपिक फ़िल्म कारगिल हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा पर। जिसका टाइटल है यह दिल मांगे मोर। फ़िल्म में कैप्टन बत्रा का रोल सिद्धार्थ मल्होत्रा निभा रहे हैं,जो इससे पहले अय्यारी में सैन्य अफ़सर बन चुके हैं।इस फ़िल्म का निर्देशन विष्णु वर्धन कर रहे हैं, जबकि कहानी संदीप श्रीवास्तव ने लिखी है। 1998 में हुए कारगिल युद्ध के दौरान कैप्टन विक्रम मल्होत्रा को अदम्य साहस दिखाने के लिए सेना के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से मरणोपरांत सम्मानित किया गया था।

रणवीर सिंह की 83

83-movie
बाजीराव मस्तानी और पद्मावती जैसी पीरियड फिल्मों के बाद रणवीर की पहली बायोपिक फ़िल्म।

टीम इंडिया को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले महान कप्तान कपिल देव पर बायोपिक फिल्म बनने जा रही है। फिल्म में मुख्य किरदार निभाने वाले एक्टर का नाम है रणवीर सिंह और इस फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं कबीर ख़ान. 1983 में भारत ने लार्ड्स के मैदान पर वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. 1983 वर्ल्ड कप भारतीय क्रिकेट का सबसे शानदार पल है, इस यादगार पल को सिल्वर स्क्रीन पर देखने के लिए लोग उत्साहित होंगे. यह फ़िल्म 30 अगस्त 2019 में रिलीज़ होगी।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।