बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों के बड़े-बड़े पेमेंट्स के बारे में सुनकर हम जैसे आम लोग अक्सर चौंक जाते हैं। फिर चाहे वो पेमेंट्स उनकी फिल्मों के लिए हो, किसी ऐड फिल्म के लिए या फिर किसी इवेंट के लिए। खैर, ये तो सब जानते है कि स्टार्स अपनी एक-एक फिल्म के लिए काफी ज़्यादा चार्ज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के कुछ अभिनेताओं ने अपनी कुछ फिल्मों के लिए एक भी पैसा नहीं लिया था। आज हम ऐसे ही कुछ कलाकारों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने फ्री में की थी फिल्म।

कैटरीना कैफ

फिल्म अग्निपथ में चिकनी चमेली के अवतार में कैटरीना
फिल्म अग्निपथ में चिकनी चमेली के अवतार में कैटरीना

फिल्म ‘अग्निपथ’ में कैटरीना कैफ का डांस नंबर ‘चिकनी चमेली’ बहुत लोकप्रिय हुआ था। इस गाने के लिए कैटरीना ने बहुत मेहनत भी की थी। लेकिन कहा जाता है कि कैटरीना ने इस गाने के लिए फिल्म के निर्माता ‘करण जौहर’ से कोई पैसे नहीं लिए थे। मानो ‘चिकनी चमेली’ कैटरीना की ओर से करण के लिए एक फेवर ही था। हालांकि, कैटरीना के इस प्यार भरे व्यवहार के बाद करण ने भी उन्हें तोहफे के रूप में एक फरारी गिफ्ट की थी।

रानी मुख़र्जी

कभी ख़ुशी कभी गम के नैना और राहुल
कभी ख़ुशी कभी गम के नैना और राहुल

इंडस्ट्री में करण जौहर के सबसे अच्छे दोस्तों में से एक, रानी मुख़र्जी ने साल 2001 की सुपरहिट फिल्म ‘कभी ख़ुशी कभी गम’ में अपने किरदार के लिए उनसे कोई पेमेंट नहीं ली थी। करण और रानी की दोस्ती, उन दोनों की पहली फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ से ही शुरू हो गयी थी। उसी दोस्ती को निभाते हुए रानी ने ‘कभी ख़ुशी कभी गम’ में अपने कैमियो के लिए कोई पैसा नहीं लिया था। फिल्म में रानी का किरदार छोटा ज़रूर था लेकिन प्यारा भी।

अमिताभ बच्चन

साल 2005 की सुपरहिट 'ब्लैक'
साल 2005 की सुपरहिट ‘ब्लैक’

इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन का तो हर मिनट कीमती हैं। ऐसे में उन्होंने एक नहीं, बल्कि दो फिल्मों के लिए पैसे नहीं लिए थे। पहली है मशहूर फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ब्लैक’ जिसके लिए बिग बी ने कोई फीस नहीं ली थी। बिग बी के अनुसार, वे संजय लीला भंसाली के काम के बहुत बड़े प्रशंसक थे और उनके साथ काम करने का मौक़ा मिलना ही उनके लिए सबसे बड़ी फीस थी। दूसरी बार ऐसा तब हुआ जब बिग बी के मेकअप आर्टिस्ट भोजपुरी फिल्मों के निर्देशक बने। इसलिए उन्हें आशीर्वाद देते हुए बिग बी ने उनकी एक फिल्म ‘गंगा,गंगोत्री और गंगा देवी’ के लिए मुफ्त में काम किया था।

शाहरुख खान

'भूतनाथ' और 'भूतनाथ रिटर्न्स' दोनों का हिस्सा थे शहरुख
‘भूतनाथ’ और ‘भूतनाथ रिटर्न्स’ दोनों का हिस्सा थे शहरुख

किंग खान का नाम बॉलीवुड के हाईएस्ट पेड एक्टर्स में लिया जाता है। फिर चाहे वो फिल्मों के लिए हो, ऐड फिल्म्स के लिए हो या फिर अवार्ड फंक्शन्स में उनके परफॉरमेंस के लिए। ऐसे में, शाहरुख ने साल 2008 की फिल्म ‘भूतनाथ’ की सीक्वल ‘भूतनाथ रिटर्न्स’ में अपने कैमिया के लिए एक भी पैसा नहीं लिया था। वह अमिताभ बच्चन और जूही चावला संग ‘भूतनाथ’ का भी हिस्सा थे और जब उन्हें ‘भूतनाथ रिटर्न्स’ के लिए बुलावा आया, तो उन्होंने एक भी पैसा चार्ज किये बिना काम करने के लिए हां कह दिया।

करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा

'बिल्लू' में प्रियंका और करीना का कैमिया
‘बिल्लू’ में प्रियंका और करीना का कैमिया

करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा, दोनों अभिनेत्रियों ने साल 2009 की फिल्म ‘बिल्लू’ में अपने गानों के लिए कोई पैसा नहीं लिया था। वे दोनों ही शाहरुख खान की बहुत अच्छी दोस्त थी और उन्होंने इस फिल्म में अपना योगदान केवल शाहरुख खान के लिए दिया था। जहां आपने करीना को ‘मरजाणी’ गाने में ठुमके लगाते हुए देखा था, वहीं प्रियंका ‘खुदाया खेर’ में अपनी खूबसूरत अदाएं दिखा रही थी। शाहरुख दोनों अभिनेत्रियों की इस दरियादिली के लिए शुक्रगुज़ार थे।

सोनाक्षी सिन्हा

'हर किसी को' में बेहद खूबसूरत लग रही थी सोनाक्षी
‘हर किसी को’ में बेहद खूबसूरत लग रही थी सोनाक्षी

‘राउडी राठौर’, ‘जोकर’, ‘वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा’ और ‘हॉलीडे: ए सोल्जर इज़ नेवर ऑफ ड्यूटी’ जैसी फिल्मों में अक्षय कुमार के साथ काम कर चुकी सोनाक्षी ने अक्षय की एक फिल्म में गाना करने के लिए उनसे कोई पैसे नहीं लिए थे। सोनाक्षी और अक्षय बहुत अच्छे दोस्त है और अपनी इसी दोस्ती को निभाते हुए सोना ने साल 2013 में आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘बॉस’ के गाने ‘हर किसी को’ के लिए कोई पैसा नहीं लिया था। गाने में अक्षय और सोनाक्षी की केमिस्ट्री बहुत खूबसूरत लग रही थी।

दीपिका पादुकोण

'ओम शान्ति ओम' थी दीपिका की डेब्यू फिल्म
‘ओम शान्ति ओम’ थी दीपिका की डेब्यू फिल्म

जिस अभिनेत्री ने अपना डेब्यू सुपरस्टार शाहरुख खान और मशहूर डायरेक्टर फराह खान के साथ किया था, उस दीपिका पादुकोण ने अपनी पहली फिल्म ‘ओम शांति ओम’ के लिए एक भी रूपया नहीं लिया था। दीपिकि का मानना था कि इतने बड़े स्टार के साथ अपनी पहली फिल्म में काम करना ही उनके लिए सब कुछ है और वे इसके लिए कोई पैसे कमाना नहीं चाहती है।

सोनम कपूर

केवल 11 रुपय में सोनम ने की 'भाग मिल्खा भाग'
केवल 11 रुपय में सोनम ने की ‘भाग मिल्खा भाग’

साल 2013 की सुपरहिट फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ में सोनम ने फरहान अख्तर यानी मिल्खा सिंह की प्रेमिका की भूमिका निभाई थी। फिल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की इस फिल्म का हिस्सा बनना सोनम के लिए बहुत बड़ी बात थी। इसलिए उन्होंने इस फिल्म के लिए केवल शगुन के 11 रूपए लिए थे और इसके अलावा कोई पैसा नहीं लिया था। खुद रियल लाइफ एथलिट मिल्खा सिंह ने भी अपनी इस बायोपिक के लिए 1 रूपया ही लिया था।

तो ये थे बॉलीवुड के वो स्टार्स जिन्होंने कुछ फिल्मों के लिए, बिना एक भी रुपया लिए कहा था हां।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।