1990 के दशक में बॉलीवुड की फिल्में कम बजट और कमज़ोर स्क्रिप्ट के साथ बनाई जाती थी, लेकिन आज भी अगर हम उन फिल्मों को याद करें, तो ऐसा लगता है जैसे कुछ तो ख़ास बात थी उनमें। ख़ास तौर पर, इस दौर की फिल्मों के गानों में एक अलग मज़ा हुआ करता था। इस दशक के सभी संगीत निर्देशकों ने कुछ ऐसे शानदार और मस्ती भरे पार्टी सांग्स की रचना की है, जो आज भी हमारे ज़हन में घूमते हैं। क्यों ना आज 90s की फिल्मों की कुछ यादों को ताज़ा किया जाएं। चलिए, फिर एक बार उन सभी पार्टी सांग्स पर एक नज़र डालते हैं जो हर पार्टी की जान है और हर डांसर की ज़ुबान पर हैं।

फिल्म ‘जुड़वा’ से ‘टन टना टन, टन टन टारा’

फिल्म ‘जुड़वा’ के इस गीत ने फिल्म के रिलीज़ के तुरंत बाद से ही दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था। इस गाने को संगीत निर्देशकों ‘अनु मालिक’ ने उस दौर में कम्पोज़ किया था जब वे बॉलीवुड के सबसे चहेते संगीत निर्देशकों में से हुआ करते थे।

फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ से ‘किसी डिस्को में जाएं’

1990 के दशक में माना जाता था कि अगर किसी फिल्म में गोविंदा काम कर रहे हैं, तो उस फिल्म का सुपरहिट होना तो बनता है। फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां से ‘ किसी डिस्को में जाएं’ गीत उस दौर का सबसे मज़ेदार डांस नंबर था और हर पार्टी में बजने वाला सबसे पहला गीत हुआ करता था। यह गाना विजु शाह द्वारा कम्पोज़ किया गया था, जिन्होंने ‘मोहरा’ और ‘गुप्त’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में संगीत दिया था।

फिल्म ‘मोहरा’ से ‘तू चीज बड़ी है मस्त मस्त’

इस गाने में, अक्षय कुमार और रवीना टंडन ने सचमुच अपनी लाजवाब केमिस्ट्री से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया था। ‘तू चीज बड़ी है मस्त मस्त’ अपने समय का एक बेहद लोकप्रिय और मनोरंजक गाना है। इसके बजते ही कोई भी व्यक्ति अपने आप को नाचने से रोक नहीं पाता है।

फिल्म ‘ये दिल्लगी’ से ‘ओले ओले’

“जब भी कोई लड़की देखूं, मेरा दिल दीवाना बोले, ओले ओले ओले, ओले ओले ओले” इस तरह के बोल केवल 90 के दशक के गीतों में ही हो सकते हैं। यह इतना रोमांचक गीत है, जिसे अगर कोई एक बार सुन लें, तो फिर ज़िन्दगी भर भुला नहीं पाएगा।

फिल्म ‘मैं ख़िलाड़ी तू अनाड़ी’ का टाइटल ट्रैक

अगर दोस्ती पर बने गीतों की बात करें, तो उनमें मैं ख़िलाड़ी तू अनाड़ी सबसे ऊपर आता है। इस बेहतरीन ट्रैक में अभिजीत भट्टाचार्य, उदित नारायण और अनु मलिक ने अपनी शानदार आवाज़ दी है।

फिल्म ‘कुली नंबर १’ से ‘तुझको मिर्ची लगी’

हर वो इंसान जो 90s की फिल्मों का फैन रहा है, आपको ज़रूर बता पाएगा कि कैसे डेविड धवन अपनी ज़्यादातर फिल्मों के नामों के आगे नंबर 1 लगाया करते थे। उनमें से एक फिल्म थी ‘कुली नंबर 1’, जिसने हमें यह एवरग्रीन और क्लासिक गाना, ‘तुझको मिर्ची लगी’ दिया। गोविंदा और करिश्मा कपूर के नटखट अंदाज़ और शानदार डांस मूव्स ने इस गीत को सभी दर्शकों का मनपसंद गीत बना दिया था।

तो ये थे 90s के दशक की फिल्मों के वो चुनिंदा गाने जो हर पीढ़ी के बच्चे की जुबां पर आज भी पाए जाते हैं। कोई त्यौहार या पार्टी इन गानो पर डांस किये बिना अधूरी लगती हैं। इनके अलावा 90s के कौन से गाने है आपको पसंद, हमे लिखकर ज़रूर बताएं।