एक्टिंग सिखने के लिए आपका कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए ये ज़रूरी नहीं हैं। एक्टर बनने के लिए कोई एक्टिंग सिखने के लिए विदेश जाता है तो कोई यहीं किसी बड़े एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग में महारथ हासिल करता है। एक्टिंग का भूत अच्छे- अच्छों के ऊपर चढ़ा है, इसलिए आज इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार हैं जिनका लक्ष्य भले ही एक्टिंग हो लेकिन जीवनयापन करने के लिए उन्होंने अच्छी खासी इंजिनियरिंग की डिग्री भी लेने का प्रयास किया। आइये जानते है हमारे उन बॉलीवुड सितारों के बारे में जो दिल से एक्टर और पेशे से इंजिनियर है।

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत इन दिनों अपनी फिल्म केदारनाथ की शूटिंग में व्यस्त है।
सुशांत इन दिनों अपनी फिल्म केदारनाथ की शूटिंग में व्यस्त है।

ये बात तो सब जानते हैं कि सुशांत फिल्मों में आने से पहले टेलीविज़न के सीरियल पवित्र रिश्ता में काम किया करते थे, लेकिन इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को है कि सुशांत सिंह राजपूत ने ऑल इंडिया इंजिनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (AIEEE) में पूरे भारत में 7वीं रैंक पाई थी। सुशांत ने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मेकैनिकल इंजिनियरिंग की डिग्री भी ली है। सुशांत बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन उन्हें ये भी पता था की एक्टर बनने की राह इतनी आसान नहीं हैं। इसलिए उनहोंने अपनी पढाई को जारी रखा। आज बॉलीवुड में सुशांत सिंह राजपूत बड़ा नाम बन चुके हैं। उनकी कहानी भी बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान जैसी ही है। बिहार में जन्मे और दिल्ली में पले-बढ़े इस लडके ने सिल्वरस्क्रीन पर छा जाने के ख्वाब देखे और उन्हें अपनी मेहनत और लगन से हासिल भी किया।

सोनू सूद

सोनू सूद की फिल्म पलटन सिनेमाघरों में असफल रही
सोनू सूद की फिल्म पलटन सिनेमाघरों में असफल रही

साउथ फिल्मों से अपना करियर शुरू करने वाले अभिनेता सोनू सूद ने साउथ और बॉलीवुड फिल्मों में काम करने से पहले नागपुर के यशवंतराव चव्हाण कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनियरिंग की डिग्री हासिल कर रखी है।

विक्की कौशल

विक्की कौशल फिल्म मनमर्जियां से पहले संजू और राज़ी में दिखे थे
विक्की कौशल फिल्म मनमर्जियां से पहले संजू और राज़ी में दिखे थे

फिल्म इंडस्ट्री में ‘मसान’, ‘रमन राघव 2.0’ जैसी फिल्मों से फेमस हुए टैलंटेड ऐक्टर विक्की कौशल को आज कौन नहीं जानता। हाल ही में उनकी फिल्म मनमर्ज़िया रिलीज़ हुई और हर बार की तरह इस बार भी दर्शकों को उनका काम बहुत पसंद आया। विक्की ने भी इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड टेलिकम्यूनिकेशन में इंजिनियरिंग की है। हालांकि ऐजूकेशन पूरी होने के बाद उन्होंने पहले असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया और फिर ऐक्टिंग में अपनी किस्मत आजमाई।

कृति सैनन

कृति इन दिनों फिल्म हाउसफुल 4 की शूटिंग में व्यस्त है
कृति इन दिनों फिल्म हाउसफुल 4 की शूटिंग में व्यस्त है

बहुत कम लोगों ये जानते हैं कि खूबसूरत कृति सैनन जिन्होंने टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म हीरोपंती से अपना करियर शुरू करने वाली कृति भी पेशे से इंजिनियर हैं। उन्होंने दिल्ली के जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी से इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन में बी.टेक की डिग्री ली हुई है।

फवाद खान

फवाद खान अभी फिलहाल कोई बॉलीवुड फिल्म नहीं कर रहे हैं
फवाद खान अभी फिलहाल कोई बॉलीवुड फिल्म नहीं कर रहे हैं

जाने माने पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान जिनके एक्टिंग के कायल सिर्फ पाकिस्तान में ही नहीं भारत में भी बहुत है। अपने अभिनय से सबका दिल जितने वाले फवाद खान ने भी पाकिस्तान के लाहौर में नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ कम्प्यूटर ऐंड इमर्जिंग साइंसेज से टेलिकॉम इंजिनियरिंग में बैचलर डिग्री ली है। वो भी पेशे से एक इंजिनियर है।

आर माधवन

आर माधवन इन दिनों अपनी साउथ की फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त है।
आर माधवन इन दिनों अपनी साउथ की फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त है।

बेहद टैलंडेट ऐक्टर आर माधवन ने हिंदी फिल्मों में ‘रहना है तेरे दिल में’ से डेब्यू किया था। फिल्मों में आने से पहले उन्होंने दूरदर्शन पर कई सारे टेलीविज़न सीरियल किये। टेलीविज़न से पहचान बनाने के बाद उन्होंने फिल्मों की तरफ अपना रुख किया। लेकिन क्या आप उनके बारे में ये बात जानते हैं कि माधवन के पास इलेक्ट्रॉनिक्स में डिग्री है।

कार्तिक आर्यन

कार्तिक आर्यन इन दिनों अपनी फिल्म लुक्का छुप्पी की शूटिंग में व्यस्त है
कार्तिक आर्यन इन दिनों अपनी फिल्म लुक्का छुप्पी की शूटिंग में व्यस्त है

‘प्यार का पंचनामा’ से फेमस हुए ऐक्टर कार्तिक आर्यन के पास डिग्री और डिप्लोमा है। ग्वालियर के रहने वाले कार्तिक मुंबई में इंजिनियरिंग कोर्स के साथ ही ऐक्टिंग कोर्स भी कर रहे थे। कार्तिक भी अभिनेता के साथ – साथ इंजिनियरिंग की डिग्री भी हासिल कर रखी है।

तापसी पन्नू

तापसी पन्नू पंजाब की रहने वाली है
तापसी पन्नू पंजाब की रहने वाली है

जानी मानी अभिनेत्री जिनकी फिल्में पिंक, मेरा नाम शबाना, जुड़वां 2 , बेबी, मुल्क और मनमर्जियां लोगों को पसंद आई। कुछ साल पहले तक तापसी साउथ फिल्मों का बड़ा नाम था, लेकिन अब बॉलीवुड में भी उनकी खुद की एक अलग पहचान बन चुकी है। बेहद खूबसूरत दिखने वाली तापसी ने भी कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की हुई है। उन्होंने अपनी ये इंजीनियरिंग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी , दिल्ली से की।

ये थे वो सितारें जो एक्टर बनने से पहले इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे थे। ऐसे और भी बहुत से और कलाकार हैं जो आज बॉलीवुड में भले ही एक्टिंग कर रहे हो लेकिन पढाई उन्होंने भी इंजीनियरिंग, वकालत या फिर डॉक्टर की कर रखी है। उनका करियर एजुकेशन कुछ भी हो लेकिन अपनी दिल की आवाज़ सुन उन्होंने एक्टिंग को अपना करियर चुना।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।