बॉलीवुड का नाम सुनते ही कुछ बहुत प्रसिद्ध चीज़ें है, जो हमारी नज़रों के सामने आ जाती है। जैसे, किसी फिल्म की मुख्य जोड़ी का बर्फीले पहाड़ों के बीचो-बीच डांस करना, एक आकर्षक आइटम डांस, किसी भव्य शादी का दृश्य और भरपूर और धमाकेदार एक्शन, यह कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनके बिना बॉलीवुड की कल्पना कर पाना बहुत मुश्किल है। प्रख्यात और सुपरहिट फिल्म ‘शोले’, ‘दीवार’, ‘गदर’ और ‘बॉर्डर’ से लेकर रोहित शेट्टी की गाड़ियों के ब्लास्ट होने तक, इन सभी एक्शन फिल्मों ने दर्शकों को बहुत आकर्षित किया है। जब एक्शन फिल्मों की बात की हो ही रही है, तो हम हिन्दी सिनेमा के एक्शन हीरोज़ को कैसे भूल सकते है, जो उन फिल्मों की पहचान बन जाते हैं। पिछले कई वर्षों से बॉलीवुड के कुछ प्रख्यात एक्शन हीरोज़, अक्षय कुमार, सलमान खान, सनी देओल, संजय दत्त और भी कई अभिनेता रहें हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे इनकी जगह नए अभिनेताओं ने ले ली है। चलिए देखते हैं कौन है वो नए और यंग हीरोज़, जिन्होंने एक्शन हीरोज़ की लिस्ट में अपना नाम जोड़ लिया है।

टाइगर श्रॉफ – ऑल-राउंडर एक्शन हीरो

महान एक्शन हीरो जैकी श्रॉफ के बेटे, टाइगर श्रॉफ ने अपनी पहली फिल्म ‘हीरोपंती’ के बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी पहली ही फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू का पुरस्कार दिया गया था। फिल्म ‘बागी’ में उनका शानदार मर्दाना अंदाज़ हो या फिल्म ‘फ्लाइंग जट्ट’ में उनका धमाकेदार डांस, टाइगर श्रॉफ में हर वो खूबी है जो एक ऑल राउंडर अभिनेता में होनी चाहिए है। टाइगर सही मायनों में पूरी तरह से एक एक्शन हीरो लगते हैं।

विक्की कौशल – चार्मिंग हीरो

View this post on Instagram

Heads up. Suit up. Let’s go for a take! 🎬

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09) on

यह लड़का निश्चित रूप से अपने सौम्य और विनीत स्वभाव से सभी दर्शकों के दिलों को जीत रहा हैं। उन्होंने हाल ही में अपने राजनीतिक एक्शन ड्रामा फिल्म ‘उरी’ में अपने अविश्वसनीय और आश्चर्यजनक अभिनय का प्रदर्शन किया है। राज़ी और संजू में भी उनके काम को बहुत सराहा गया था। इन फिल्मों में उनके शानदार अभिनय की बदौलत ही आज लोग उन्हें इस पीढ़ी का सबसे सक्षम और वर्सटाइल कलाकार मानते हैं।

विद्युत जामवाल – न्यू एज एक्शन हीरो

एक और दबंग अभिनेता जिन्होंने मार्शल आर्ट में ट्रेनिंग ली है और जो फिल्म ‘कमांडो’ में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद से ही चर्चा में है, वो है विद्युत् जामवाल। उनकी आगामी फिल्म ‘जंगली’ एक कम्पलीट एक्शन फिल्म होगी जिसमे वह एक अंतरराष्ट्रीय शिकारियों के रैकेट से भिड़ते हुए नज़र आएंगे। एक्शन की बात करें तो विद्युत जामवाल एक ए-लिस्टर अभिनेता लगते हैं।

रणवीर सिंह – एनर्जी का पावर-हाउस!

View this post on Instagram

📛

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) on

रणवीर लाजवाब है। चाहे ‘पदमावत’ में ड्रामा और एक्शन हो या उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई एक्शन फिल्म ‘सिम्बा’ ही क्यों ना हो, रणवीर कभी भी मल्टी-टैलेंटेड हीरो के रूप में अपनी छाप छोड़ना नहीं भूलते हैं। वह एक विशिष्ट एक्शन हीरो तो नहीं है, लेकिन वह एक विशिष्ट एक्शन हीरो बनने की पूरी क्षमता रखते हैं।

जॉन अब्राहम – लोगों का चहेता हीरो

जॉन भले एक बेहतर अभिनेता नहीं हैं लेकिन बतौर एक्शन हीरो उनका काम हमेशा ही प्रशंसा करने लायक होता है। फिल्म ‘धूम’ के बाद से उन्होंने अपने काम से दर्शकों को आकर्षित करना शुरू कर दिया था और दर्शकों के बीच उनकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। ऐसा लगता है जैसे जॉन ने एक्शन की शैली में महारत हासिल कर ली है। ‘फोर्स’, ‘मद्रास कैफे’ और ‘परमाणु’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के साथ जॉन ने बतौर एक्शन हीरो कमाल कर दिखाया है। 2019 में उनकी आगामी फिल्म ‘रोमियो अकबर वाल्टर’ में भी कुछ ऐसे ही दिलचस्प एक्शन है, जिसका इंतज़ार करना उनके फैंस के लिए अब थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है।

इन होनहार नए चेहरों ने आते ही इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ली हैं । अब ये देखना दिलचस्प होगा की ये सभी अभिनेता कैसा परफॉर्म करते हैं और लोगों को कितना पसंद आते हैं।