हर साल फिल्मों की बढ़ती मात्रा के साथ,उनकी मार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका है किसी भी एक पुराने हिट गीत को फिर से एक नए अवतार में बनाकर प्रस्तुत करना। पुराने गीतों के रिमिक्स हमेशा सफल नहीं होते हैं लेकिन जो गीत सफल होते हैं, उन गीतों को देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों तक खीचें चले आते हैं।

आज बात करते हैं 10 सर्वश्रेष्ठ रीमेक गानों की जो बॉलीवुड ने हमें दिए हैं!

तम्मा तम्मा अगेन!


यह फिल्म खुद ही दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय रही है और उसमे बादशाह द्वारा गाया गया यह गाना तो दर्शकों का बेहद पसंदीदा है। इस गीत के बाद भी कई ऐसे रीमेक आएं, लेकिन जितना इस गाने ने दर्शकों को प्रभावित किया है उतना और किसी गाने ने नहीं किया है। बादशाह को इस गाने के लिए बहुत सराहा भी गया है।

चीज़ बड़ी है मस्त-मस्त


लोगों को शायद यह गाना किस फिल्म में था इस बारे नहीं पता होगा, लेकिन इस गाने के आते ही, इस गीत के कई फैन्स बन गए। खास बात है कि आज भी यह गीत लोगों को मुँह ज़ुबानी याद है।

लैला मैं लैला


इस लोकप्रिय गीत में अपने शानदार डांस मूव्स के साथ सनी लियोनी ने सबके दिलों को छूं लिया था। दर्शकों ने पूरी फिल्म में सबसे ज़्यादा तालियां सिर्फ इसी गाने के लिए बजाईं थी।।

काला चश्मा


फिल्म ‘बार बार देखो’ के रिलीज़ होने से पहले ही उसे गीत ‘काला चश्मा’ ने सबको अपना दीवाना बना दिया था। दुल्हन के भेष में सनग्लासेस पहन कर केटरीना ने एक नया ट्रेंड ही शुरु कर दिया था।

हसीनों का दीवाना


एक सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म, ‘काबिल’ का यह गीत फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए युज़ किया गया था। यह गाना ना सिर्फ सुनने में अच्छा है, बल्कि हर डिस्को और पब में बजने वाला सबसे पहला गाना है।

आंख मारे


रणवीर सिंह और सारा अली खान की फिल्म का यह गाना हमारे सर्वश्रेष्ठ रीमके की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। सिम्बा जैसी मज़ेदार फिल्म के इस रोमांचक गाने ने फिल्म में चार चांद लगा दिए थे।

लिफ्ट तेरी बंद है


पिता डेविड धवन का मानना है कि उनके बेटे आज की फिल्मों के गोविंदा है। जितना सुपरहिट इस गाने का ओरिजिनल वर्जन था, उतना ही सुपरहिट इसका लेटेस्ट वर्जन भी हुआ है। दोनों ही गानों में शानदार डांस किया गया है।

चलती है क्या 9 से 12


जुड़वा 2 फिल्म का एक और अद्भुत क्लासिक रीमेक है यह गीत। यह अपने ज़माने का सबसे लोकप्रिय गीत रह चुका है। यह एक सुपरहिट गाना है और बॉलीवुड के सबसे अच्छे रिमिक्स में से एक हैं।

दिलबर


सत्यमेव जयते एक ऐसी फिल्म थी, जो हमे 1990 के दशक में वापस ले गयी। नोरा फ़तेही ने अपने खूबसूरत डांस मूव्स और शानदार बेली डांस के साथ इस गाने को बहुत ही सुन्दर बना दिया है।

छोटे छोटे पेग


क्या आपको फिल्म बिच्छू के बॉबी देओल याद है? यह गाना उसी फिल्म का है जिसके ओरिजिनल बोल है ‘दिल टोटे टोटे हो गया’। इसी गाने को फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ में एक नया रूप दिया गया है।

इनके अलावा कौन से हैं आपके पसंदीदा बॉलीवुड रिमिक्स, हमे ज़रूर लिखें।