“थानोस ने जो कहा वह करेगा, उसने करके दिखाया।” इसी डायलॉग के साथ लोगों के सामने रखा गया था एवेंजर्स एंडगेम का ट्रेलर। इस ट्रेलर में सभी को इस बात का पता चल गया था कि थानोस ने आधी दुनिया को जिस तरह खत्म किया था, उन लोगों को वापस लाने के लिए एवेंजर्स के सुपर हीरोज़ कमर कस चुके हैं। एंडगेम एक ऐसी मूवी है, जिसमें सुपर हीरोज़ की अलग-अलग कहानियों को एक जगह पर जोड़ा गया है। चाहे वह कैप्टन अमेरिका हो या आयरन मैन या ब्लैक विडो या थॉर या हो हल्क। सभी की कहानी एंड गेम में आकर सिमट जाती है। इस फ़िल्म का इंतजार मार्वल्स के फैन्स कई दिनों से कर रहे थे और अब जब ये फिल्म बड़े परदे पर रिलीज़ हो चुकी है, तो लोगों को इसने पूरी तरह से अपने जादू में बांध लिया है।

हल्क और एंटमैन की जुगलबंदी

इस फिल्म में हल्क को ऐसी ही खूबसूरत थियोरी समझाते हुए दिखाया गया है

फैंस ने फिल्म की रिलीज़ के पहले ये रिवील किया था कि ट्रेलर में एवेंजर्स द्वारा पहने गए क्वांटम सूट्स उन्हें भूतकाल में लेकर जाएंगे और इसी तरह वे मरे हुए लोगों को वापस लेकर आएंगे। लेकिन यदि इस बात को मान भी लिया जाए, तो फैंस को ये नहीं भूलना चाहिए कि पास्ट को पूरी तरह से नहीं बदला जा सकता। यदि भूतकाल के साथ-साथ ज़्यादा छेड़छाड़ की जाए, तो ब्रम्हांड में पैरेलल रियलटी बन जाएगी, जिसके अनुसार एवेंजर्स का भविष्य तो बदलेगा, लेकिन वर्तमान बिगड़ जाएगा। इस फिल्म में हल्क को ऐसी ही खूबसूरत थियोरी समझाते हुए दिखाया गया है। हल्क इस मूवी में बेहद सुलझा हुआ दिखाई दे रहा है। साथ ही इस फिल्म में खास जगह है एंटमैन की, जो सबसे पहले टाइम मशीन का कॉन्सेप्ट एवेंजर्स के सामने रखता है और थानोस द्वारा किये हुए विनाश की दिशा पलटने की शुरुआत करता है।

कैप्टन अमेरिका के लिए चुनौतियां

टोनी स्टार्क और कैप्टन अमेरिका के बीच इन्फिटी वॉर में दिखाई गई ग़लतफ़हमी इस पार्ट में किस तरह से दूर होती है, ये एवेंजर्स फैंस के लिए सुकून भरा होगा

कैप्टन अमेरिका एवेंजर्स के प्रमुख की तरह है, ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन पास्ट में जाकर जब खुद के द्वारा खड़ी की गई चुनौतियों का सामना करना पड़े, तो व्यक्ति को किस मुश्किलों से गुज़रना पड़ता है, ये कैप्टन अमेरिका को देख कर पता लगाया जा सकता है। खास तौर पर इस पार्ट में अपनी गलतियों का सामना करते हुए ये किस तरह ये एवेंजर्स खुद की कमज़ोरियों से लड़ते हैं ये आप देख सकेंगे। वहीं टोनी स्टार्क और कैप्टन अमेरिका के बीच इन्फिटी वॉर में दिखाई गई ग़लतफ़हमी इस पार्ट में किस तरह से दूर होती है, ये एवेंजर्स फैंस के लिए सुकून भरा होगा।

थॉर और आयरन मैन के लिए पास्ट का तोहफा

टोनी स्टार्क को अपने पिता से मिलते हुए दिखया गया है

आप चाहे कितने भी ताकतवर क्यों न हो जाएं, आपको ज़िन्दगी के किसी मोड़ पर आपके पैरेंट्स की ज़रुरत ज़रूर पड़ती है। चाहे वो थॉर जैसा बेहद शक्तिशाली हीरो हो या टोनी स्टार्क या कहें आयरन मैन की तरह बेहद बुद्धिशाली। उन्हें अपने मां और पिता के अपनेपन से रूबरू होते हुए दिखया जाना बेहद खूबसूरत पल था। इस फिल्म में टोनी स्टार्क को अपने पिता से मिलते हुए दिखया गया है, जहां टोनी खुद एक पिता की भूमिका में नज़र आ रहे हैं। अपने पिता से मिलकर उन्हें इस बात का अहसास होता है कि वे अपने पिता की बेहद इज़्ज़त करते हैं। यह सीन इमोशनल कर देने के लिए काफी है। वहीं जब थॉर अपनी मां के रूबरू होते हैं, तो अपनी खामियों से शर्मिदा होने के बजाय किसी तरह उसे ठीक किया जा सकता है, उसे थॉर की मां उन्हें सिखाती हैं। इस फिल्म में खास बात ये है कि भूतकाल में अपने माता-पिता की सीख को किसी तरह ये दोनों सुपर हीरोज़ भविष्य में अपनाते हैं, ये बेहद स्पेशल एहसाह है।

ब्लैक विडो और क्लिंट बार्टन का प्यार

एक-दूसरे से प्यार और लोगों को एक बेहतर भविष्य देने की परीक्षा में ये दोनों सुपर हीरो खरे उतारते हैं

ब्लैक विडो और क्लिंट दोनों के पास्ट को बेहद अनसुलझे रूप में हम देखते आए हैं। लेकिन इन दोनों के बीच की दोस्ती और प्यार किसी मिसाल से कम नहीं है। जब बात आती है एक-दूसरे के लिए कुछ कर गुजरने की, तो ब्लैक विडो और क्लिंट पीछे नहीं हटते। फिल्म में इन दोनों पर फिल्माया गया एक ऐसा इमोशनल सीन है, जो आपकी आंखों में आंसू ला सकता है। एक-दूसरे से प्यार और लोगों को एक बेहतर भविष्य देने की परीक्षा में ये दोनों सुपर हीरो खरे उतारते हैं और इसे फिल्म में देखा जा सकता है।

कैप्टन मार्वल का लेडी पावर

इस लड़ाई में कैप्टन मार्वल का साथ देती हैं कैरोल, नेब्युला, पैपर पॉट्स, ओकोये, वॉलकैरी और वॉन्डा

मार्वल्स की कैप्टन मार्वल देखने के बाद कई लोगों का ये मानना था कि कैप्टन मार्वल को इतना शक्तिशाली दिखाने की कोई ज़रुरत नहीं थी। कुछ लोग ये कह रहे थे कि क्योंकि कैप्टन मार्वल लड़की थी, इसलिए उसे प्रेज़ किया गया है। लेकिन एवेंजर्स की एन्डगेम वो मूवी है, जिसमें आप साफ़ तौर पर देख सकते हैं कि किस तरह सुपर हीरोज़ के धराशाई होने के बाद सुपर पावर रखनेवाली ये लेडी सुपर हीरोज़ दुश्मनों की हज़ारों की सेना को चुटकियों में मसल देती हैं। इस लड़ाई में कैप्टन मार्वल का साथ देती हैं कैरोल, नेब्युला, पैपर पॉट्स, ओकोये, वॉलकैरी और वॉन्डा। अरे हां! लेडी पावर से याद आया, आपके लिए इस फिल्म में खूबसूरत सरप्राइज़ भी है! जिसे देखकर आप खुद को थियेटर में हूटिंग करने से रोक नहीं पाएंगे।

थानोस के खिलाफ नेब्युला और गमोरा की जंग

ये सुपर हीरोज़ पास्ट में जाकर भविष्य बदलने की कोशिश करते हैं

भले ही ये सुपर हीरोज़ पास्ट में जाकर भविष्य बदलने की कोशिश करते हैं, लेकिन हर इंसान को ये याद रखना चाहिए कि आप भविष्य को अपने मुताबिक लिख नहीं सकते। आपको डेस्टिनी के आगे झुकना ही पड़ता है। सुपर हीरो इन ब्रम्हांड से हटकर नहीं है, इसलिए उन्हें भी किस्मत के हाथों शिकस्त खानी पड़ती है। इस फिल्म में सिर्फ पृथ्वी के ही नहीं, बल्कि ब्रह्माण्ड के कोने-कोने से आए सुपर हीरोज़ को दिखाया गया है। इस फिल्म में है गार्डियन ऑफ़ द गैलेक्सी के सुपर हीरोज़ और थनोस की बेटियां नेब्युला और गमोरा, जो अच्छे के आगे अपने पिता का साथ छोड़ देती हैं। बेहद बड़ी लड़ाई के बाद इस फिल्म में ऐसे कई मौके आते हैं कि आप थियेटर में बैठे-बैठे खुद को लाचार पाते हैं, लेकिन कुछ कर नहीं पाते।

ये पूरी कहानी और फिल्म भरपूर एक्ससाइटमेंट और सरप्राइज़ेज़ से भरी हुई है। ये आपकी आंखों में आंसू लाएगी, जो ख़ुशी के भी होंगे और गम के भी। खास तौर पर एवेंजर्स के फैंस के लिए ये फिल्म एक फुल एंटरटेनमेंट पॅकेज हो सकती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..