बॉलीवुड फिल्में अपने अद्भुत विदेशी लोकेशंस के लिए जानी जाती हैं। बॉलीवुड के निर्माता और निर्देशक अपनी फिल्मों के लिए अच्छी लोकेशंस खोजने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। जब समुद्र की बात आती है, तो बॉलीवुड ने दुनिया भर के सभी अद्भुत समुद्र के किनारे अनगिनत बार शूटिंग की है। आप उन बीच पर जा सकें या नहीं, लेकिन बॉलीवुड की कुछ फिल्मों के ज़रिये आप उन खूबसूरत बीचों का नज़ारा देखकर, इस गर्मी में ठंड का अनुभव तो कर ही सकते हैं।

कहो ना प्यार है – मुख्य रूप से बीच रोमांस के लिए!

इस मशहूर बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग थाईलैंड के खूबसूरत क्राबी आइलैंड पर की गई थी। इस ब्लॉकबस्टर फिल्म के टाइटल ट्रैक और उसके सिग्नेचर स्टेप को कौन भूल सकता है। हम सभी ने इस स्टेप को करने की कोशिश कभी ना कभी तो की ही होगी। इसी फिल्म के ज़रिये हमे ऋतिक रोशन जैसे शानदार अभिनेता और डांसर मिले। फिल्म में ऋतिक और अमीषा की जोड़ी को दोनों, समीक्षकों और दर्शकों द्वारा पसंद किया गया था। फिल्म में सफेद रेत और नीले समुद्र के चारों ओर जो रोमांटिक सीन शूट किया गया था, वो बॉलीवुड में अब तक के सबसे यादगार रोमांटिक सीन्स में से हैं।

दोस्ताना – अद्भुत बीचों पर शूट की गयी एक अनोखी कॉमेडी फिल्म

इस फिल्म के अनूठे कॉन्सेप्ट, शानदार कॉमेडी और ग्लैमरस बीच लोकेशंस ने दर्शकों को बहुत आकर्षित किया था। प्रियंका चोपड़ा, शिल्पा शेट्टी, अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम- ये सभी कलाकार फिल्म में बहुत खूबसूरत लगे हैं। इस फिल्म के सभी बीच सीन्स को काफी सराहा गया था। जिस तरह से इस फिल्म ने ‘गे’ जैसे एक नए और अनोखे प्रकार के कांसेप्ट को मेनस्ट्रीम बॉलीवुड में लाया था, दर्शकों को बहुत पसंद आया था। हालांकि, इस फिल्म को थोड़ा-बहुत नेगेटिव रेस्पॉन्स भी मिला था। फिल्म की शूटिंग अमेरिका के मियामी बीच पर की गई थी।

चलते चलते – बीच रोमांस को बखूबी दर्शाती एक और फिल्म

साल 2003 की सबसे रोमांटिक फिल्म, ‘चलते चलते’ आज भी यादगार है। फिल्म में शाहरुख खान और रानी मुखर्जी की केमिस्ट्री सराहनीय थी और इस फिल्म को अलग-अलग अद्भुत लोकेशंस पर शूट किया गया था। इस फिल्म को बड़े पैमाने पर ग्रीस में शूट किया गया था और ‘तौबा तुम्हारे ये इशारे’ जैसे मशहूर गीत की शूटिंग आइलैंड ऑफ़ माइकोनोस, ग्रीस में हुई थी।

दिल चाहता है – इस फिल्म के माध्यम से करें गोवा की खूबसूरती का अनुभव

दिल चाहता है, गोवा में शूट की गयी, अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्म है। जो कोई भी गोवा घूमना चाहता है, वह इस शानदार फिल्म को देख लेता है। इस फिल्म में ना केवल पूरे गोवा को खूबसूरती से दर्शाया गया था, बल्कि यह फिल्म इंडस्ट्री में बनाई गई सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है। दिल चाहता है में वो सभी विशेषताएं थी, जो एक फिल्म को सुपरहिट बनाने के लिए होनी चाहिए। जैसे – रोमांस, कॉमेडी, ड्रामा, इमोशंस, दोस्ती आदि। इस सुपरहिट फिल्म ने गोवा टूरिज़्म को बहुत बढ़ावा दिया था और भारतीय दर्शकों पर बेहद अच्छा प्रभाव डाला था। हर किसी ने फिल्म के सभी कलाकार, आमिर खान, अक्षय खन्ना, सैफ अली खान, प्रीति जिंटा, सोनाली कुलकर्णी और डिंपल कपाड़िया के अभिनय को सराहा था।

बॉलीवुड में ऐसी कई और फ़िल्में हैं जिन्हे खूबसूरत बीचों के आस-पास शूट किया गया है। लेकिन हमने आपके लिए अब तक की कुछ सबसे बेहतरीन फिल्मों को चुना है। इनके अलावा भी यदि कोई ऐसी फिल्म है जो आपको पसंद हैं, तो हमे लिखकर ज़रूर बताएं।