लगता है कि साल 2018 बहुत सारे सेलेब्रिटीज़ की शादियों का साल है। हमारे देश में जहां इस साल की शुरुआत विरुष्का की शादी के साथ हुई, वहीं हाल ही में सोनम और आनंद की शादी भी काफी चर्चा में रही। लंदन में 2 दिन पहले ही राजकुमार हैरी और मेगन मार्कल की रॉयल शादी आज भी हर जगह चर्चा का विषय है। यह शादी विंडसर के सेंट जॉर्ज गिरजाघर में हुई। शादी से पहले ही महारानी ने प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शाही उपाधियों का एलान करते हुए उन्हें ‘डयूक एंड डचेस’ की उपाधि दी। इस शादी में दुनिया भर से लगभग 600 मेहमानों को शामिल किया गया। खास बात है कि इस समारोह की सुंदरता और भव्यता ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। आपने अगर इस शादी की कुछ खास बातों को मिस कर दिया है, तो आप हमारा ये लेख ज़रुर पढ़े।

मेहमानों की लिस्ट थी काफी खास

guests-at-royal-wedding
कई जाने-माने नामों के साथ साथ ऐसे लोगों को भी शामिल किया गया, जिन्होनें समाज के लिए कुछ कार्य किया हो

इस शादी में काफी खास लोगों को शामिल किया गया था। इस शादी में अमेरीकी टीवी स्टार ओपरा विनफ्रे,अभिनेता इडरिस एल्बा, अभिनेता जॉर्ज क्लूनी और उनकी पत्नी अमल कलूनी, फ़ुटबॉलर डेविड बेकहम और उनकी पत्नी विक्टोरिया बेकहम शामिल हुए। बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा के साथ साथ, मुंबई के मैना महिला फाउंडेशन की संस्थापक सुहानी जलोटा और उनकी तीन साथी डबोरा दास, अर्चना अंबेर और इमोजेन मैंसफील्ड ने भी इस समारोह में हिस्सा लिया। इस मौके पर प्रियंका चोपड़ा से हल्के पर्पल रंग की ड्रेस के साथ उसी रंग से मिलती जुलती हैट पहनी थी , जो बेहद खूबसूरत थी।

शाही शादी में लग रहा था हर कोई खूबसूरत

Meghan Markel Tiara at royal wedding
मेगन ने जो टियारा पहना था, वह 1932 मे बना था

प्रिंस हैरी अपनी पारम्परिक केवलरी यूनिफार्म में नज़र आए। ब्राइड मेगन मर्केल खूबसूरत, लम्बी बांहो वाला व्हाइट गाउन पहना। यह गाउन गिवेंची (Givenchy) की आर्ट डायरेक्टर क्लेयर वेहट केलर(Clare Waight Keller) ने डिज़ाइन किया।इस गाउन में हैंड एम्ब्रॉयडेड फ्लोरल डिज़ाइन वाला 5 मीटर लंबा वेलथा, जिसके साथ मेगन ने बहुत ही खूबसूरत डायमंड टियारा पहना। यह टियारा 1932 में बनाया गया था।

साल 1863 से लेकर अब तक विंडसर के क़िले में हो रही ये 16वीं शाही शादी है

windsor-decoration-at-royal-wedding
विंडसर को सफेद फूलों से सजाया गया था

शादी के लिए मेगल मार्कल अपनी मां डोरिया रागलैंड के साथ राल्स रॉयस में पहुंची। इस शादी में मेगन की तरफ से केवल उनकी मां ही शामिल हुई थीं। चर्च के गलियारों में मार्कल का साथ दिया प्रिंस चार्ल्स ने क्योंकि मार्कल के पिता थॉमस स्वास्थ्य कारणों से शादी में उपस्थित नहीं हो पाए थे। इस मौके पर जोड़े के चेहरे की खुशी देखते बनती थी।

शादी का संगीत भी था बेहद खास

young-musician-sheku-kanneh-mason-performed-at-the-royal-wedding
साल 2016 मे मिला था यंग म्यूज़िशीयन अवार्ड

यूं तो इस शादी में बहुत से पारम्परिक गीत और धुने बजाई गई, लेकिन शादी से पहले बजाई गई धून “गाईड मी” की धून ने सभी का ध्यान आकर्षित कर दिया। इस धुन को प्रिंसेस डायना के फ्यूनरल के साथ साथ, प्रिंस विलियम और कैथरीन की शादी में भी बजाया गया था। शादी के बाद जब दोनों ने आपस में एक-दूसरे को “आय डू’ बोल कर स्वीकार कर लिया, उसके बाद बारी आई 19 वर्षिय शेकु कान्हे (Sheku Kanneh-Mason) की, जिन्होनें अपनी धुनों से सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। खास बात है कि शेकु को साल 2016 मे बीबीसी ने यंग म्यूज़िशीयन अवार्ड से नवाज़ा था।

जब पूरा शहर शादी के लिए झूम उठा

crowd-outside-royal-wedding
लगभग ढाई किलोमीटर का ये रास्ता शादी के बाद सड़को पर लोगों का अभिवादन कर तय किया जाता है।

शाही शादी के मौक़े पर सेंट जॉर्ज गिरजाघर को सफ़ेद गुलाबों, विभिन्न फूलों और बेलों से सजाया गया था। इस मौके को खूबसूरत बनाने के लिए ये सारी सजावट फ़्लोरल डिज़ाइनर फ़िलिपा क्रैडक ने की थी। शाही शादी के दौरान विंडसर में हज़ारों शुभचिंतक एक रात पहले ही पहुंच चुके थे और उन्होनें रात को ही ऐसी जगह घेर ली थी कि जहां से उन्हें शाही शादी का नज़ारा दिख सके। शादी के बाद प्रिंस और मार्कल किले से बाहर शानदार गाड़ी में आम जनता का अभिवादन करने निकले । इस मौके पर दोनों के साथ ढाई सौ से ज़्यादा हथियारबंद जवानों का काफ़िला था।

उस खूबसूरत शादी की यूं तो कई खूबसूरत बातें है, जो लोगों के ज़हन में हमेशा रहेंगी, लेकिन शादी के बाद प्रिंस हैरी और मार्कल की प्यार भरी, लोगों के सामने दी गई किस पर लोगो की तालियां और उनकी खुशी की गूँज से ये साबित हो गया कि इन दोनों के लोगों के दिलों मे जगह बना ली है।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।