कहते हैं सुर और संगीत को कोई भी सरहद नहीं रोक सकती। कई सालों से कई विदेशी सिंगर भारत में आकर गाते रहे हैं, जिसमें कई पाकिस्तानी सिंगर भी शामिल है, लेकिन कई बार इसको लेकर वाद विवाद हुए और पाकिस्तान से भारत में अब कलाकारों का आना बंद कर दिया गया है। लेकिन हाल ही में पाकिस्तान के सबसे मशहूर बैंड स्ट्रिंग्स ने ‘नैना’ नाम का एक गीत रिलीज़ किया है इस गीत में भारतीय सिंगर सोना महापात्रा भी है। आप भी देखे इस गीत की झलक.

स्ट्रिंग पाकिस्तान का मशहूर बैंड है। इस बैंड को संगीत की दुनिया में 30 साल हो चुके हैं। इन्हीं 30 सालों का संगीत की दुनिया में अपने सफर का जश्न मनाने के लिए, इस बैंड ने ‘30’ नाम से एल्बम रिलीज़ किया है, इसी एल्बम का यह गीत है नैना। इस गीत में सोना महापात्रा भी है। यह गीत दरअसल सूफी कलाकार हजरत अमीर खुसरो की एक कव्वाली से प्रेरित है। सोना महापात्रा ने यह गीत स्ट्रिंग बैंड के मेंबर फ़ैसल कपाड़िया और बिलाल मकसूद के साथ मिलकर गाया है।

दरअसल यह पहली बार नहीं जब किसी भारतीय सिंगर ने पाकिस्तान की फिल्म के लिए गीत गाया हो। इससे पहले आशा भोंसले ने भी 1995 में अदनान सामी और ज़ेबा बख्तियार के फिल्म संग्राम में एक गीत गाया था, जिसके बोल थे ‘ढोलकी बजाओ गोरियों’। इसके अलावा साल 2000 में पाकिस्तान में रिलीज़ हुई फिल्म ‘तेरे प्यार में’ के लिए भारतीय सिंगर कविता कृष्णमूर्ति ने भी गीत गाए थे। आशा भोंसले का गाया गीत काफी मशहूर भी हुआ था। आप भी देखे इसकी झलक

हालांकि भारतीय फिल्मों में तो कई बार पाकिस्तानी सिंगर की आवाज़ सुनने को मिल जाती है। इस बात में कोई दो राय नहीं कि इसके मुकाबले बहुत कम भारतीय सिंगर ने पाकिस्तान के फिल्म,शो या एल्बम को आवाज़ दी हो। अगर आप भी ऐसा ही कोई पाकिस्तानी गीत जानते है, जो किसी भारतीय सिंगर ने गाया है, तो हमें ज़रुर बताए।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।