बॉलीवुड फिल्में गीतों और डांस के बिना अधूरी है। जहां बॉलीवुड की कुछ फ़िल्में हमारे लिए यादगार बन जाती है, वहीं उन फिल्मों के कुछ गाने और सिग्नेचर डांस मूव्स सदा के लिए हमारे दिमाग में बस जाते हैं।

फिर चाहे कोई भी शादी हो त्यौहार हो या फिर दोस्तों के साथ पार्टी करना, इन सिग्नेचर डांस मूव्स को किये बिना हमारा जश्न अधूरा सा लगता है। हमने हाल की बॉलीवुड फिल्मों के कुछ डांस मूव्स को चुना है, जो शादियों और उत्सवों में हर चाचा, चाची, मामा, मामी, बुआ, फूफा, भैया, भाभी, मुन्ना, मुन्नी और अन्य लोगों द्वारा किए जाते हैं।

वरुण धवन का फर्स्ट क्लास मूव

हाल ही में रिलीज़ हुई करण जौहर कैंप की पीरियड ड्रामा, ‘कलंक’ में, वरुण धवन ने हमें फर्स्ट क्लास गाने में बहुत ही शानदार डांस मूव्स दिखाए। फिल्म में इसी गीत से वरुण धवन की एंट्री दिखाई गयी है। हमेशा की तरह, वरुण ने अपनी बेहतरीन डांस स्किल्स दिखाई और दर्शकों को एक यादगार सिग्नेचर स्टेप दिया। संगीत निर्देशक प्रीतम ने इस गीत को कम्पोज़ किया है और अरिजीत सिंह और नीती मोहन ने इसे गाया है और रेमो डिसूज़ा ने इसे कोरियोग्राफ किया है।

जान्हवी कपूर और ईशान खट्टर के झिंगाट मूव्स

जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर स्टारर ‘धड़क’ का गाना ‘झिंगाट’ लगभग हर पार्टी की जान बन चुका है। हालांकि, धड़क का यह गीत और उसका मज़ेदार डांस बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन यह गाना मूल रूप से मराठी फिल्म ‘सैराट’ से है, जिसकी रीमेक फिल्म धड़क है। फिल्म सैराट और उसका गाना ‘झिंगाट’ बेहद लोकप्रिय हुआ था। इस डांसिंग नंबर की सबसे अच्छी बात है कि इस पर कोई भी व्यक्ति झूम कर नाच सकता है, चाहे फिर वो कोई नॉन-डांसर ही क्यों ना हो।

खली बली, नाचो पूरे जोश और जुनून के साथ

पद्मावत में रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभाई थी। पद्मावत के एक इंटरव्यू के दौरान रणवीर ने बताया था कि अलाउद्दीन खिलजी के किरदार को निभाना उनके लिए इमोशनली बहुत कठिन था और वह इस प्रकार का किरदार वे फिर कभी निभाना नहीं चाहेंगे। मगर इन सब में एक बात हम नहीं भूल सकते, और वो है खली बली गाने में रणवीर का जोश और जुनून से भरा डांस। उन्होंने अपना पूरा डांस अपने किरदार के गेटअप में ही किया था और उनके चेहरे पर अलाउद्दीन खिलजी की एनर्जी और ताव नज़र आ रहे थे। कहा जाता है कि इस गीत के ज़्यादातर डांस मूव्स अमेरिकी रॉक म्यूज़िक के आदर्श, जिम मॉरिसन से प्रेरित थे।

अब यह बात सच है या नहीं, वो कह पाना मुश्किल है, लेकिन इस गाने का डांस दर्शकों को सदियों तक याद रहनेवाला है, यह बात तो पक्की है।

पिंगा, पारम्पारिक मराठी नृत्य में एक सुन्दर ट्विस्ट

फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ में प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण ने पिंगा में डांस किया था, जिसे देखकर कई महिलाओं ने इस गीत के डांस स्टेप्स सीखने की कोशिश की है। हालांकि यह डांस एक पारंपरिक मराठी लोकनृत्य है, लेकिन कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा ने इसमें एक शास्त्रीय ट्विस्ट दिया है। इस गाने में प्रियंका ने थोड़े कठिन मगर दिलचस्प डांस मूव्स दिखाए हैं।

घूमर, खूबसूरत लहंगा पहनकर झूम उठिये

घूमर भी एक पारंपरिक डांस फॉर्म है, जो राजस्थान के शाही परिवारों की महिलाओं द्वारा किया जाता है, इसके अलावा जब नई दुल्हन शादी कर घर आती है तब भी घूमर किया जाता है। पद्मावत की शूटिंग की शुरुआत इसी गाने के साथ हुई थी। यह डांस उतना आसान है नहीं, जितना दीपिका ने अपनी कला से इसे बना दिया था। जैसा कि नाम से ही ज़ाहिर है कि घूमर का मतलब है गोल-गोल घूमना। यह डांस थोड़ा कठिन होता है क्योंकि इसमें आपको लगातार गोल चक्कर लगाने पड़ते हैं।

जग घुमेया, सलमान का अनोखा अंदाज़

सुल्तान के ‘जग घुमेया’ में कुछ ऐसे डांस मूव्स हैं जिन्हें अगर आप रोज़ करें तो आपका अच्छा खासा वज़न कम हो जाएगा। जग घूमेया का सिग्नेचर डांस मूव बिल्कुल अलग और अद्भुत है। यह गाना सलमान पर फिल्माया गया है, जो एक गोल घूमकर ज़मीन पर गिर जाते हैं और वहीं लेटे-लेटे ठुमके लगाते हैं। अब यह तो सोचने वाली बात है कि इस प्रकार के अनोखे डांस मूव का आविष्कार आखिर किसने किया होगा ? इस स्टेप का आविष्कार खुद सलमान द्वारा ही किया गया है। यह मज़ेदार स्टेप बिल्कुल सलमान स्टाइल है!

हुड़ हुड़ दबंग, जिसमे सलमान बना देते हैं एक साधारण से स्टेप को स्टाइलिश

सलमान ने हमें दबंग में एक और सिग्नेचर मूव दिया। केवल वही है जो एक शर्ट की कॉलर, पैंट की जेब और बेल्ट का इस्तेमाल कर एक मामूली से स्टेप को भी स्टाइलिश बना सकते हैं। इस गाने में तो सलमान ने सिर्फ अपने बेल्ट को ऊपर-नीचे घुमाया और वो एक यादगार मूव बन गया। यह कहना सही होगा की सलमान कुछ नहीं में से भी एक सिग्नेचर डांस मूव निकाल सकते हैं।

इस टाइटल ट्रैक का उपयोग हमेशा से दबंग सीरीज़ में सलमान की एंट्री के लिए किया गया है, लेकिन इस फ्रैंचाइज़ के भाग3 के इस गाने में आपको बहुत कुछ अलग दिखेगा क्योंकि इस बार गाने में सोनाक्षी सिन्हा भी नज़र आएंगी। हाल ही में सलमान ने बताया था कि हुड़ हुड़ दबंग की शूटिंग पूरी हो चुकी है। यह जानने के लिए कि इस बार भाई किस नए मूव के साथ आते हैं, दर्शकों को दिसंबर तक का इंतज़ार करना पड़ेगा।

बत्तमीज़ दिल, में कोई बत्तमीज़ मूव्स नहीं है

फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ के गाने, बत्तमीज़ दिल में रणबीर कपूर ने अपनी शानदार एनर्जी का प्रदर्शन खूब किया है। उनके डांस मूव्स की तुलना महान शम्मी कपूर जी के गाने ‘आजा आजा’ और ‘बार-बार देखो’ से की गई थी। जहां सभी इस बात से सहमत है कि रणबीर की एनर्जी बिल्कुल शम्मी कपूर जैसी ही थी, वहीं उन्होंने इस डांस में अपने अनोखे अंदाज़ की छाप भी छोड़ी है। यह गाना बेहद मनोरंजक है और सब को झूमने पर मजबूर कर देता है।

हालांकि बॉलीवुड में कई नए डांस मूव्स आते जा रहे हैं, लेकिन फिल्म ‘तेज़ाब’ के गीत ‘एक दो तीन’ और फिल्म ‘अंजाम’ के गीत ‘चने के खेत’ पर किए गए माधुरी दीक्षित के मूव्स हर पीढ़ी के लिए ना सिर्फ यादगार है, बल्कि बेहद मज़ेदार लगते हैं।

तो इन गानों के साथ आप कहीं भी और कभी भी डांस कर एन्जॉय कर सकते हैं।