गणतंत्र दिवस हर भारतवासी के लिए एक ख़ास दिन है। इस दिन हमें अपना संविधान मिला, जिस पर हर भारतीय को आज गर्व महसूस होता है। आज के दिन हम उन शहीदों को याद ज़रूर करते है जिनके बलिदान की वजह से आज हम आज़ाद हैं, महफूज हैं और स्वतंत्र महसूस कर रहे हैं। वैसे हमें इन वीर शहीदों को याद करने के लिए किसी एक खास दिन की ज़रूरत नहीं है, पर गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर हम उन्हें कैसे भुला सकते हैं?

आज के दिन को ख़ास बनाने के लिए भारतीय फिल्म इंडस्ट्री ने बखूबी काम किया है। बॉलीवुड की कई ऐसी फ़िल्में और गीत हैं, जो हमारे अंदर देशभक्ति का जज़्बा जगाने में कामयाब रही हैं। कुछ ख़ास गीत ऐसे हैं , जो सभी भारतीयों के दिलों को एक डोर से बांधते हैं। आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर इन गीतों को सुने बिना कैसे रहा जाए?

जब बात करें देशभक्ति गीतों की, तो न्यू एज सिनेमा ने कई खूबसूरत गीतों की माला बुनी हैं, जो सुनने में तो खूबसूरत हैं ही, साथ ही ये अपने बोलों से आपका दिल जीत लेते हैं। तो देर किस बात की, आइये सुनते हैं बॉलीवुड की फिल्मों के कुछ खास गीतों को, जो आपको फिर एक बार देश के नज़दीक ले जाएंगे।

ये तो थे न्यू एज फिल्मों के गीत, लेकिन पुराने गीतों में भी वो बात है, जो आपको बचपन के उस वक्त में ले जाते हैं, जब आप स्कूल की कतारों में खड़े तिरंगे को फहराते हुए देखते थे। ये गाने भले ही पुराने हों, लेकिन इनका संगीत बेशकीमती है। यदि आप नए गानों के साथ-साथ पुराने देशभक्ति गीतों में खोना चाहते हैं, तो देशभक्ति गीतों का ये संग्रह आपके लिए ही है।

जब आप बॉलीवुड के गीतों को सुन चुके हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ खास पेशकश भी लेकर आए हैं। क्या आपने कभी इन देशभक्ति गीतों का अनप्लग्ड वर्ज़न सुना है? ज़रा इन गानों पर भी नज़र डालिये, शायद इसे सुनने के बाद आप कुछ और सुनना ही ना चाहें।

भारत हमको जान से प्यारा है- फिल्म रोजा

संदेसे आते हैं- फिल्म बॉर्डर

ये जो देस है तेरा- फिल्म स्वदेश

ऐ वतन – फिल्म राज़ी

लक्ष्य – फिल्म लक्ष्य

आज हम सभी साथ मिलकर 69 वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं, आज हमारे देश और देश के जवानों को देशवासी दिल से सलाम करते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..