साल 2012 में रिलीज़ हुई गेम एडवेंचर फिल्म ‘रेक इट राल्फ’ की सीक्वेल फिल्म ‘राल्फ ब्रेक द इंटरनेट’ बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ के लिए तैयार है। यह फिल्म आपकी ऑनलाइन ज़िंदगी की झलक की तरह है। जहां इंटरनेट के उपयोग और दुरुपयोग दोनों को ही दिखाया गया है। इंटरनेट से जहां पैसा कमाया जा सकता है, वहीं कई बार सोशल मीडिया पर आए कमेंट आपको परेशान भी कर सकते हैं। हालांकि राल्फ(John.c.Reilly) और वेनेलोप(Sarah Silverman) की यह कहानी इन सबसे आगे बढ़ते हुए दोस्ती की कहानी है, जिसमें ढेरों इमोशन और कई संदेश भी है। इस फिल्म की खास बात है कि यह फिल्म बड़े और बच्चों सभी को पसंद आएगी।

फिल्म की कहानी शुरु होती है राल्फ और वेनेलोप से। छोटी सी वेनेलोप और राल्फ की जोड़ी देखने में भले ही हाथी और चूहे की जोड़ी लगे , लेकिन दोनों एक दुसरे के दोस्त है और एक दूसरे के लिए कुछ भी कर सकते हैं। वीडियो गेम का बेड ब्वाय जितना भी बुरा क्यों ना हो, लेकिन उसकी छोटी और प्यारी सी दोस्त वेनेलोप के लिए वो हीरो है। दरअसल शुगर रश गेम रेस के यह खिलाड़ी, गेम के साथ कुछ ऐसी छेड़छाड़ कर बैठते है कि गेम का स्टीयरिंग व्हील ही टुट जाता है। जहां एक तरफ गेम के सभी किरदार बेघर हो जाते हैं, वहीं वेनेलोप उदास क्योंकि उसकी पूरी ज़िंदगी ही वीडियो गेम है, जिसके बिना वो नहीं रह सकती। वेनेलोप का दोस्त राल्फ उसकी उदासी को दूर करने ले किए इंटरनेट की दुनिया में एंट्री कर ई- बे(e-bay) से स्टीयरिंग व्हील खरीदने की सोचता है। बस यही से शुरु होती है इटरनेट की दुनिया की कहानी, जहां इंस्टाग्राम, गुगल, फेसबुक, बज़ट्यूब(यूट्यूब की तर्ज पर) सब कुछ है। आपको ऐसा लगेगा मानो आप खुद ही अपनी ऑनलाइन ज़िंदगी के किरदारों से मिल रहे है। पैसे कमाने के लिए बज़टयूब पर वीडियो अपलोड कर जहां एक तरफ राल्फ पैसे कमा लेता है, वहीं उस पर आए कमेंट को लेकर उदास भी होता है। इंटरनेट पर आते पोप अप, वायरस जैसी कई छोटी छोटी चीज़ो को इस फिल्म में दिखाया गया है। फिल्म में कई ऐसे पल है, जहां आपको लगेगा कि इंटरनेट की दुनिया में आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है।

movie-still-from-ralph-breaks-the-internet-500x360
राल्फ और वेनेलोप की यह कहानी दोस्ती की कहानी है

फिल्म का एनिमेशन बहुत ही उमदा है। फिल्म की कहानी कई बार आपको इमोशनल करेगी और छोटे छोटे ही सही, लेकिन आपकी ज़िंदगी से जुड़े कई संदेश भी देगी। लगभग 2 घंटे की इस फिल्म में हंसी के क्षण आपको कम ही मिलेंगे। आज ही टीनएज की जनरेशन, जिन्होंने इंटरनेट और वीडियो गेम को ही अपनी पूरी दुनिया बना लिया, उनके लिए यह फिल्म मज़ेदार हो सकती है। हालांकि भारत में केवल मेट्रो सिटी में रहते बच्चे ही इंटरनेट की इस दुनिया से खुद को रिलेट कर सके,लेकिन फिल्म में दोस्ती से जुड़ा भी एक खूबसूरत मैसेज है जो आज के बच्चों के लिए ज़रुरी भी है। फिल्म में डिज़नी प्रिसेस का सीन हो या फिर पेरेंटिग टिप देने वाला सीन, फिल्म के कई ऐसे सीन आपका दिल जीत लेंगे। हालांकि इसकी झलक आपको फिल्म के रिलीज़ हुए ट्रेलर में भी मिल जाती है।

रिच मूरे और फिल ज्हॉनस्टॉन निर्देशित लगभग 175मिलीयन डालर के बजट में तैयार की गई इस फिल्म की सबसे खास बात है राल्फ और वेनेलोप के बीच का खूबसूरत रिश्ता, जो दोस्ती और दोस्ती में त्याग का संदेश देता है। हाट फ्राइडे टॉक्स इस फिल्म को 4 स्टार देता है।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।