राधिका आप्टे बॉलीवुड फिल्मों की एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं जिनका जन्म वेल्लोर, तमिलनाडु में हुआ था और वे पुणे, महाराष्ट्र में पली बड़ी थी। उनका जन्म 7 सितंबर 1985 को हुआ था। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत थिएटर से की थी और बाद में 2005 में उन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘वाह! लाइफ हो तो ऐसी’ में एक छोटी सी भूमिका के साथ अपनी शुरुआत की। राधिका ने हिंदी, मलयालम, तेलुगू, तमिल,बंगाली, मराठी और अंग्रेजी भाषा की फिल्मों में काम किया है।

तो क्यों ना आज उनके जन्मदिन पर हम राधिका आप्टे से जुड़ी कुछ अनसुनी और अनकही बातों पर एक नज़र डालें।

राधिका और तुषार के प्यार का गोलमाल

‘शोर इन द सिटी’ से राधिका और तुषार

Image Credit: bollywoodhungama.in

राधिका आप्टे एक ज़माने में तुषार कपूर को डेट कर रही थी। हालांकि राधिका ने बहुत से इंटरव्यूज़ में इस बात को एक अफवाह बता चुकी हैं, लेकिन फिर भी हम उनपर विश्वास करना चाहेंगे क्योंकि बालाजी टेलीफिल्म्स की फिल्म ‘शोर इन द सिटी’ की शूटिंग के दौरान उन दोनों अक्सर एक साथ देखा जाता था जिससे यह यह अटकलें लगाई जाती रही है कि उन दोनों के बीच कहीं ना कहीं रोमांस तो था।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की क्रश थी राधिका

राधिका आप्टे और नवाज़ एक साथ

Image Credit: theasianpost.co.uk

यदि आपको राधिका और तुषार की डेटिंग की ख़बरों ने चौंका दिया है, तो मुझे यकीन है कि इस खबर पर तो आप विश्वास ही नहीं कर पाएंगे। क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के एक और शानदार अभिनेता, नवाजुद्दीन सिद्दीकी को अपनी फिल्म ‘मांझी’ को-स्टार राधिका आप्टे पर क्रश था। राधिका जैसी बेहद प्रतिभाशाली, शक्तिशाली, खूबसूरत और आकर्षक महिला किसे पसंद नहीं होगी। आज लाखों लड़के राधिका के दीवाने हैं, जिनमें से नवाज़ुद्दीन भी एक थे।

ब्रिटिश संगीतकार से की शादी

राधिका और उनके पति बेनेडिक्ट टेलर

Image Credit: tosshub.com

यह बात बहुत कम लोग जानते है कि राधिका आप्टे की शादी 2012 में ही हो गयी थी। ब्रिटिश संगीतकार बेनेडिक्ट टेलर और राधिका की मुलाकात लंदन में हुई थी और उसके बाद से ही वे राधिका की ज़िन्दगी में शामिल सबसे ख़ास व्यक्ति बन गए। बेनेडिक्ट टेलर द ब्राइट डे, किरण राव की ‘शिप ऑफ़ थीसिस’, अनुराग कश्यप की ‘दैट गर्ल इन येलो बूट्स’ और ‘उडता पंजाब’ जैसे प्रोजेक्ट्स के लिए म्यूजिक कंपोज़र रह चुके हैं। उन्होंने काफी समय तक राधिका के साथ एक लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद उनसे शादी की थी।

एक खूबसूरत ट्रेंड डांसर

साउथ इंडियन फिल्मों में राधिका ने लगाए ठुमके

Image Credit: lh3.googleusercontent.com

हम सभी जानते हैं कि राधिका कितनी शानदार अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपनी सभी फिल्मों में अपनी वर्सेटिलिटी के झंडे गाड़े हैं। लेकिन एक अच्छी कलाकार होने के साथ-साथ राधिका एक बहुत अच्छी डांसर भी हैं। वे खुद भले ही सिर्फ अपनी एक्टिंग स्किल्स पर गर्व महसूस करती हो, लेकिन उनके डांस मूव्स भी बहुत खूबसूरत होते हैं।

राधिका ने पहले कथक सीखा और फिर एक साल के लिए ट्रिनीटी लबान कंज़र्वेटौर ऑफ़ म्यूज़िक एंड डांस से कंटेम्पररी डांस भी सीखा। रोहिणी भाटे नामक एक कथक गुरु से उन्होंने आठ साल तक कथक में ट्रेनिंग ली है। लंदन में कंटेम्पररी डांस सीखना का फैसला उन्होंने तब लिया जब बीच में वे कुछ समय के लिए एक्टिंग से ब्रेक लेना चाह रही थी।

2005 में रखा बॉलीवुड में कदम

अपनी पहली फिल्म में शाहिद कपूर की बेहेन बनी थी राधिका

Image Credit: indianexpress.com

भले ही राधिका को दुनिया भर में पहचान, समीक्षकों और दर्शकों प्रशंसा बॉलीवुड फिल्म ‘शोर इन द सिटी’ से मिली, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में अपना पहला कदम 2005 में शाहिद कपूर स्टारर फिल्म ‘वाह! लाइफ हो तो ऐसी’ से किया था। इस फिल्म में राधिका ने शाहिद बहन की भूमिका निभाई थी। इसके 6 साल बाद यानी 2011 में आई ‘शोर इन द सिटी’ जिसने राधिका की ज़िंदगी बदल दी।

राधिका पढ़ाई में भी बहुत अच्छी

राधिक और उनके पिता डॉ चारुदत्त आप्टे

Image Credit: celebfamily.org

पुणे के प्रमुख न्यूरोसर्जन और सह्याद्री अस्पताल के अध्यक्ष डॉ चारुदत्त आप्टे की बेटी, राधिका आप्टे खुद भी बहुत पढ़ी-लिखी हैं। राधिका ने पुणे के प्रसिद्ध फ़र्ग्यूसन कॉलेज से मैथमेटिक्स और इकोनॉमिक्स में डबल बैचलर्स की डिग्री हासिल की है।

साउथ इंडियन फिल्म में राधिका और उनके हीरो

Image Credit: indiatvnews.com

राधिका मराठी, अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगू और मलयालम जैसी कई भाषाओं का ज्ञान रखती हैं और इन सभी भाषाओं में फ़िल्में कर चुकी हैं।

राधिका के अभिनय को मिली अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा

2016 में ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में खूबसूरत राधिका आप्टे

Image Credit: zimbio.com

राधिका आप्टे एक लाजवाब अभिनेत्री हैं और वे यह बात साल दर साल अपने काम से साबित करती आ रही है। लेकिन बहुत लोग यह बात नहीं जानते हैं कि राधिका भारतीय सिनेमा की इकलौती ऐसी अभिनेत्री है जिन्हे 2016 में ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में इंटरनेशनल नैरेटिव फीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह अवार्ड उन्हें अनुराग कश्यप की फिल्म ‘मैडली’ में अपने 20 मिनट के किरदार के लिए मिला था।

सच कहें तो राधिका बतौर भारतीय सेलिब्रिटी हिन्दुस्तान का नाम हर क्षण रोशन करती है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम उन्हें बधाई देते हैं और यही आशा करते हैं कि राधिका को हमेशा सफलता मिलती रहें।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।