अपनी खूबसूरत आवाज़ के दम पर पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाने वाले पंजाबी सिंगर, अपनी आवाज़ के लिए तो पूरी दुनिया में अपने नाम का डंका तो बजा ही चुके हैं, लेकिन अब तो उनकी सिंगिंग के साथ साथ एक्टिंग की भी चर्चा होने लगी है। हाल ही में फिल्म ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ का ट्रेलर लांच हुआ। फिल्म में अली फजल और जिमी शेरगिल के अलावा एक और एक्टर नज़र आये, वो एक्टर कोई और नहीं पंजाबी गानों के सुपर स्टार जस्सी गिल हैं। आइए जानते हैं, ऐसे ही कुछ और पंजाबी सिंगर के बारे में जो पंजाबी सिंगिंग के अलावा बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग के दम पर अपनी पहचान बना चुके हैं।

जस्सी गिल

jassi-gill
‘बापू जमींदार’ और ‘लादेन’ उनके बेहतरीन गीतों में से हैं, जिन्हें आज भी क्लब या किसी शादी के मौके पर बजाया जाता है।

ऑनलाइन म्यूज़िक की दुनिया में लाखों लोग जिसे फॉलो करते हैं, वो है पंजाबी यूथ आइकन जस्सी गिल । अपने परफॉर्मेंस से सबका दिल जीत लेने वाले यह शानदार सिंगर पंजाबी सिनेमा के सुपरस्टार हैं। जस्सी गिल जल्द ही आनंद एल रॉय की फिल्म ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ से डेब्यू करने जा रहे हैं। फिल्म में जस्सी के अपोज़िट सोनाक्षी सिन्हा नज़र आएंगी। फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं मुदस्सर अज़ीज़। यह फिल्म 24 अगस्त 2018 को रिलीज़ होगी।

दिलजीत दोसांझ

diljit-dosanjh
दिलजीत ने फिल्म ‘सूरमा’ में संदीप सिंह का किरदार निभाया था

दिलजीत दोसांझ को कौन नहीं जानता, उनके गाने तो सुपरहिट होते ही हैं, लेकिन उनकी फ़िल्में भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई करती हैं। वह पंजाबी फिल्मों के साथ साथ बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। उनके भारत में ही नहीं, बल्कि अन्य मुल्कों में भी करोड़ों प्रशंसक हैं। दिलजीत ने साल 2016 में फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ से डेब्यु किया। इस फिल्म के लिए उन्हें खूब सराहना मिली। इस फिल्म के बाद ‘फिल्लौरी’, ‘सूरमा’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों से अपनी खास पहचान बनाई।

गिप्पी ग्रेवाल

gippy-grewal
अंग्रेजी बीट’ जैसे गीत के से अपनी पहचान बनाई है गिप्पी ने

पंजाब के जाने माने अभिनेता और सिंगर गिप्पी ग्रेवाल ने अपने बेहतरीन गानों और शानदार अभिनय से दर्शकों को अपना बनाया है। हालांकि उनके चाहने वालों में पंजाबी फैंस की संख्या ज़्यादा देखने को मिलती है। गिप्पी ग्रेवाल ने बॉलीवुड में जाने माने अभिनेता धर्मेंद्र के साथ फिल्म ‘सेकंड हसबैंड’ में काम किया और उसके बाद फरहान अख्तर के साथ फिल्म ‘सेंट्रल जेल’ में भी काम किया था। गिप्पी ने यो यो हनी सिंह, बादशाह और दिलजीत दोसांझ के साथ मिलकर कई गीत गाए हैं। गिप्पी अब बॉलीवुड और पंजाबी फिल्मों में गाना और अभिनय दोनों ही कर रहे हैं।

हनी सिंह

yo-yo-honey-singh
हनी सिंह यूके के ट्रिनिटी स्कूल से संगीत की पढ़ाई की थी। बाद में उनका परिवार दिल्ली आ गया था।

इंडिया के मोस्ट पॉपुलर रैपर यो यो हनी का असली नाम हिरदेश सिंह हैं। हनी सिंह ने कई सोलो गाने गाये है और कई गाने रैप किये। इतना ही नहीं उन्होंने कई सुपर स्टार बॉलीवुड एक्टर की फिल्मों में ना केवल रैप किया, बल्कि उनके साथ वीडियो भी शूट किये। हनी सिंह ने भी बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग में किस्मत आज़माई। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म थी ‘शक्ल पे मत जा’। पंजाब से शुरू हुई इनकी पहचान आज पूरी दुनिया में हैं।

इन पंजाबी कलाकारों के बाद उम्मीद हैं और भी कई बेहतरीन सिंगर आने वाले दिनों में बॉलीवुड फिल्मों में काम करते हुए दिखेंगे।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।