बारिश के मौसम में हिंदी सिनेमा का संगीत हमेशा खास रहा है। ब्लैक एंड वाइट के जमाने से आज के बॉलीवुड में बारिश के गानों की कमी नहीं है। हर जगह बारिश के मौसम में रोमांस छाया रहता है और इस रोमांस को शब्द देता है बॉलीवुड संगीत। बात करें पुराने गानों की तो किशोर कुमार के गाने एक लड़की भीगी भागी से लेकर टिप टिप बरसा पानी जो फिल्म मोहरा का गाना था, यह सब हमें बारिश के रोमांस को याद दिला देता है। आइए जानते हैं बारिश के मौसम के कुछ खास गानों के बारे में।

रिमझिम गिरे सावन: किशोर कुमार और लता मंगेशकर की आवाज़ में गाया ‘मंजिल’ फिल्म का यह गाना, हर साल सावन के महीने में ट्रेंड करता है। इस गाने को बरसात के महीने में सबसे ज़्यादा बार देखा और सुना जाता है। इस बार भी यह गाना लोग बेहद सुन रहे हैं। बारिश जैसे रोमांटिक मौसम में, दर्द को बयान करता ये गीत अपने दर्द की वजह से खास है।

टिप टिप बरसा पानी: फिल्म ‘मोहरा’ का यह गाना अलका याग्निक और उदित नारायण ने गाया है। इसका रीमिक्स भी अब काफी ट्रेंड कर रहा है। लेकिन इसका ओरिजिनल गाना आपको पुराने जमाने के रोमांस और पागलपन की याद दिला देगा।

एक लड़की भीगी भागी सी: किशोर कुमार की आवाज़ में गाया गया यह गाना हर बरसात की रौनक बढ़ा देता है। देश का कोई ही ऐसा हिस्सा होगा, जहां इस गाने को पसंद नहीं किया जाता। ‘चलती का नाम गाड़ी’ फिल्म के इस गाने को मजरूह सुल्तानपुरी ने लिखा है और सचिन देव बर्मन ने इस का म्यूज़िक दिया है। इस गाने को सुनना बारिश के दिनों में मज़ेदार हो सकता है।

भीगी भीगी रातों में: भीगी भीगी रातों में एक ऐसा गाना है जो अदनान सामी के एल्बम से लिया गया है। यह गाना सुपरहिट रहा है और बारिश के मौसम में इसे सुनना लोगों को बहुत पसंद आता है।

बरसो रे मेघा: ‘गुरु’ फिल्म का यह गाना जिसे ऐश्वर्या राय पर फिल्माया गया है, जो लोग बारिश में सुनना बेहद पसंद करते हैं। श्रेया घोषाल की आवाज़ और ए आर रहमान का कम्पोज़ किया यह गाना, लोगों के दिल को छू जाता है। इस के बोल लिखे हैं गुलजार साहब ने। यह गाना बारिश में आपके अल्हड़पन को बाहर निकालेगा।

तो देर किस बात की, गरम गरम पकोड़े के साथ रिमझिम बारिश में लीजिये  गानों का मज़ा!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..