बॉलीवुड का और त्योहारों का पुराना रिश्ता है। बॉलीवुड फिल्मों में हर त्यौहार को हर्षोल्लास, धूम-धाम, चमक, नाच-गाने, खूबसूरत सजावटों आदि के साथ मनाया जाता है। सबसे अच्छी बात है कि फिल्मों में अक्सर इन त्योहारों को महत्त्व दिया जाता है। अक्सर आप फिल्मों के क्लाइमेक्स सीन्स अथवा किसी एहम सीन में उस विशेष त्यौहार के महत्त्व को झलकता देखते हैं, जिसमें खास कर है नवरात्री। चूंकि नवरात्री उमंग, प्रार्थना, नाच-गाने और खुशियां मानाने का त्यौहार है, फिल्मों में अक्सर इस त्यौहार को दिखाया जाता है। आज हम बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ फिल्मों को याद करने जा रहे हैं जिसमे नवरात्री जैसे सुन्दर त्यौहार को शामिल किया गया था।

रामलीला

साल 2013 में आई फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘रामलीला’ की कहानी गुजरात से जुड़ी हुई थी। फिल्म में आपको गरबा के बहुत से शानदार सीन्स देखने को मिलते हैं। चूंकि ये संजय लीला भंसाली की फिल्म है, इसलिए इसके सेट भव्य, किरदारों के कॉस्ट्यूम्स बेहद खूबसूरत और गाने शानदार है। ‘नगाड़ा संग ढोल’, ‘लहू मुंह लग गया’, ‘मोर बनिथन घट करे’, ‘भाई भाई’ इस फिल्म के शानदार गरबा गीत हैं। हर एक गीत सुपरहिट है और हर साल नवरात्री में लोग इन सभी गीतों पर गरबा करते हैं। ‘नगाड़ा संग ढोल’ गाने पर दीपिका बेहद खूबसूरती से गरबा करती है और ‘लहू मुंह लग गया’ गाने में रणवीर और दीपिका गरबा के दौरान एक दूसरे के नटखट शैतानी करते हुए नज़र आते हैं।

हम दिल दे चुके सनम

अगर बॉलीवुड में कोई है जो गुजरात और उसकी संस्कृति को बड़े परदे पर सबसे अच्छी तरह से दिखा सकता है, तो वो है फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली। संजय की और सुपरहिट, साल 1999 की रोमांटिक ट्रेजेडी ‘हम दिल दे चुके सनम’ की कहानी भी गुजरात से जुड़ी हुई है। वैसे तो इस फिल्म की हर एक बात आकर्षक है, लेकिन उन सबमे से यदि कुछ ऐसा है, जो दर्शकों को आज भी पसंद आता है, तो वह इस फिल्म का ‘ढोली तारो ढोल बाजे’ गाना। इस गाने में सभी कलाकारों बहुत बढ़िया गरबा किया है। और तो और सलमान जो की एक नॉन-,डांसर है, वे भी अपने गरबे से दर्शकों का मनोरंजन करने में कामयाब रहें। इस गाने के ना सिर्फ बोल मज़ेदार है, बल्कि इसपर नाचता हर अभिनेता दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर देता है। यह गाना फिल्म में तब आता है जब ऐश्वर्या अजय देवगन के साथ शादी से पहले सलमान के साथ मनाई अपनी पुरानी नवरात्री को याद करती है।

काई पो छे

बालाजी टेलीफिल्म्स की ‘काई पो छे’ नवरात्री के पूरे दिन के त्यौहार अच्छे से दिखाया गया है। चेतन भगत की किताब पर आधारित इस फिल्म में ‘हे शुभारम्भ’ नामक गरबा का एक खूबसूरत गाना भी है जो राजकुमार राव और अमृता पूरी पर फिल्माया गया है। गुजरात में बसी इस फिल्म में नवरात्री की धूम को बहुत शानदार तरीके से दर्शाया गया है। वह नवरात्री का त्यौहार ही है जिसमे राजकुमार राव और अमृता पूरी के किरदारों के बीच प्यार का इकरार होता है।

देवदास

फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली और नवरात्री के बीच मानो एक लगाव ऐसा है। 2002 में आई उनकी एक और सुपरहिट फिल्म ‘देवदास’ में दुर्गा पूजा के भव्य उत्सव का आनंद दिखाया गया है। फिल्म में दुर्गा पूजा के आखरी दिन माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय दिल खोलकर ‘डोला रे डोला’ गाने पर झम उठते हैं। दोनों अपने प्यार, देवदास यानी शाहरुख खान को याद कर झूम उठते हैं। दोनों अभिनेत्रियों ने इस गाने पर बहुत सुंदर डांस किया है।

सुहाग

बॉलीवुड के शहंशाह, अमिताभ बच्चन और सदाबहार रेखा, अभिनीत ‘सुहाग’ बॉलीवुड की उन प्रमुख फ़िल्मों में से है जिसमे नवरात्री को धूम-धाम से दिखाया गया है। इस फिल्म के मुख्य गाने ‘ओह! शेरोवाली’ में दोनों अभिनेता मां की भक्ति में लीन होकर डांडिया करते हैं। आज भी यह गाना सुनने में उतना ही खूबसूरत लगता है जितना की पहले लगता था। आज भी नवरात्री के 9 दिनों में कई पंडालों में इस गाने पर गरबे का आनंद लिया जाता है।

ये थी बॉलीवुड की वो फ़िल्में जिनमे नवरात्री की खूबसूरती को दिखाया गया था। इन फिल्मों में गरबा, भक्ति, इसकी भव्यता, आनंद आदि सब कुछ था। हम आशा करते हैं कि इस साल आप भी नवरात्री में पूरे हर्षोल्लास के साथ गरबे का आनंद लें।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।