भारत में शायद ही किसी हिन्दी फिल्म के लिए इतनी बेचैनी देखी गई होगी, जितनी एवेंजर्स एंड गेम को लेकर थी। थानोस ने कई सुपर हीरो को अपनी पिछली फिल्म में मिट्टी में क्या मिला दिया कि तभी से सभी एवेंजर्स फैन इस थानोस से बदले का इंतज़ार कर रहे थे। एवेंजर्स एंड गेम को लेकर फैन ने कई तरह की थ्योरी लगाई। सभी सुपर हीरो वापस आएंगे, सभी सुपर हीरो टाइम में वापस जाकर सब कुछ ठीक कर देंगे या फिर थानोस सभी इंफिनिटी स्टोन्स के सहारे सब कुछ तबाह कर देगा। इन सभी अटकलों के बीच रिलीज़ हुई एवेंजर्स एंड गेम में वाकई क्या होता है इस बात को बता कर कहानी का मज़ा किरकिरा कर देने से बेहतर है कि हम आपको सिर्फ यह बताएं कि यह फिल्म एवेंजर्स से प्यार करने वालों को थोड़ा निराश करेगी तो थोड़ा खुश भी।

दरअसल, दो दर्जन फिल्मों के सुपर हीरोज़ की 10 साल तक चली इस कहानी के सभी तारों को जोड़कर एक फिल्म बनाना इतना आसान नहीं था। फिल्म के निर्देशक रूसो ब्रदर्स (जो और एंथनी) ने इस एंड गेम के साथ न्याय किया है। हालांकि उनकी यह फिल्म बाकी सभी फ्रेंचाइज़ी में सबसे लम्बी फिल्म (181 मिनट) ज़रुर है, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इतने सालों से चल रही इस कहानी के सभी बिखरे तारों को बखूबी जोड़ा है।

फिल्म की कहानी

फिल्म की कहानी क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफन मैक्फीली ने लिखी है

Image Credit: techsamvad.com
‘अवेंजर्सः एंडगेम (Avengers Endgame)’ मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (Marvel Cinematic Universe) की 22वीं फिल्म है. इससे पहले ‘कैप्टन मार्वल’ रिलीज़ हुई थी।. ‘अवेंजर्सः एंडगेम (Avengers Endgame)’ में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस ईवान्स, मार्क रूफैलो, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट योहानसन और ब्री लारसन हैं। मार्वल हीरो की इस सुपर हीरो वाली फ्रेंचाइज़ी की शुरुआत होती है इस फिल्म में सबसे अहम किरदार निभा रहे टोनी स्टार्क यानी आयरन मैन (रॉबर्ट ड्राउनी जूनियर) के किरदार के साथ, जो ब्रह्माण्ड में कही खो गया है और ज़िंदा रहने की उम्मीद भी छोड़ चुका है। लेकिन जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, लोगों को इंतज़ार सिर्फ इस बात रहता है कि इन्फिनिटी वॉर में जिन-जिन सुपर हीरो की धज्जियां थानोस ने उडाई थी, उनमें से कौन- कौन वापस आता है।

हालांकि कहानी के बारे में ज्यादा ना बताते हुए दर्शकों के लिए सिर्फ यह जान लेना काफी होगा कि यह सभी हीरो इस बात को लेकर गिल्ट में है कि वह थानोस द्वारा की गई तबाही में कुछ भी बचा नहीं सके, वह सभी सब कुछ फिर से ठीक कर देना चाहते है और यही से शुरु होती है, एक-एक कर सभी सुपर हीरो के एक साथ फिर से मिलने की कहानी। सभी एक बार फिर साथ आते हैं, क्वांटम थ्योरी का इस्तेमाल करते हुए वापस समय में जाते है और थानोस से लड़कर सब कुछ ठीक करना चाहते है। सभी इंफिनिटी स्टोन्स को पाने के बाद थानोस कितना शक्तिशाली हो गया है, यह किसी को भी बताने की ज़रुरत नहीं, तो क्या यह लड़ाई आसान होगी। क्या सभी सुपर हीरो बच जाएंगे, यह देखना फैन्स के लिए दिलचस्प होगा।

फिल्म की खास बातें

इस फिल्म की 10 लाख टिकटें पहले ही दिन एडवांस बुंकिग में बुक की गई

Image Credit: dailyhunt.in
फिल्म की सबसे बड़़ी ख़ासियत की बात की जाए तो वह यह है कि यह अपने आप में एक कम्पलीट फिल्म है, एक या दो मौकों को छोड़ दिया जाए , तो जो भी दर्शक एवेंजर्स की इस फ्रेचाइज़ी को पहली बार भी देख रहा है , तो भी यह फिल्म उसका मनोरंजन करेगी। एवेंजर्स की बाकी फिल्मों की तरह की इस फिल्म में एक्शन ही सबकुछ नहीं है। इस फिल्म का इमोशन इस फिल्म के एक्शन पर भारी पड़ता है। कहा जाए तो जहां फिल्म के पहले हॉफ में, यह सभी सुपर हीरो अपनी गलती सुधारने और अपनी हीन भावना से निकलने में लगाते है, वहीं सैकेंड हॉफ में थोड़ा एक्शन ज़रुर देखने को मिलता है। लेकिन फिल्म के सैकेंड हाफ में आप एक भी सीन अगर छोड़ देते है तो हो सकता है कि आपको यह फिल्म समझ में ना आए।

फिल्म में अलग-्अलग ग्रुप में बंट कर टाइम में वापस जाते इन सुपरहीरो की तीन जोड़ियों मे बंटना और समय में वापस जाना काफी खास है। जहां आयरन मैन वक्त में पीछे जाकर अपने पिता से मिल पाता है, वहीं थोर की मुलाकात अपनी मां से होती है और फिल्म के यह दोनों ही सीन्स काफी खूबसूरत है। इस फिल्म की खास बात है कि फिल्म के ऐसे ही छोटे- छोटे सीन्स फिल्म को काफी इमोश्नल और मजेदार बनाते है।

इस फिल्म की फ्रैंचाइज़ी की आखिरी फिल्म या एंड गेम होने के नाते यह सबसे बेस्ट होगी अगर आप यह सोच कर थिएटर जाएंगे, तो निराश हो सकते है। फिल्म सभी फ्रैंचाइज़ी में बेस्ट तो नहीं है, लेकिन हां एंड गेम के नाते जिस तरह के एंड की उम्मीद हम इस फिल्म में कर रहे थे, वो आपको ज़रुर मिलेगी। 181 मिनट की इस फिल्म में सबसे खास है कि यह फिल्म बीच-बीच में ज़िंदगी में कभी हार ना मानने का संदेश अपने सुपर हीरोज़ के ज़रिए दर्शकों को देती है, जो बेहतरीन है।

फैंस को सलाह

उम्मीद है कि यह फिल्म अपने पहले हफ्ते भारत में 300 करोड़ की कमाई करेगी

Image Credit: i0.wp.com
एवेंजर्स के रियल फैन के लिए एक अच्छी खबर है कि अगर आपने सारी सुपर हीरो फिल्म देखी है, तो इस फिल्म में पुरानी फिल्मों से कई किरदारों को कुछ मिनटों के लिए ही सही लेकिन दिखाया गया है, जो फैंन्स के लिए मजेदार हो सकता है। तो अगर आप इस फिल्म की फ्रैंचाइजी के सभी किरदारों को बहुत अच्छे से जानते है तो यह फिल्म देखना आपके लिए ज्यादा मज़ेदार हो सकता है। लेकिन साथ ही सभी फैंस इस बात के लिए तैयार हो कर ज़रुर जाए कि इस फिल्म से आपको एक नहीं, बल्कि कई शॉक मिलेंगे। हो सकता है कि आपका कोई फेवरेट सुपर हीरो इस लड़ाई में अपनी जान गवां बैठे या फिर इस लड़ाई को हमारे सुपर हीरो हमेशा के लिए ही हार जाएं, क्योंकि थानोस जैसे खतरनाक से पंगा लेना भी तो आसान नहीं।

हालांकि आप इस फिल्म से खुश होकर बाहर निकलें या दुखी होकर, लेकिन एक बात ध्यान रखिए कि आपकी ही तरह कई एवेंजर्स फैन इस फिल्म का इंतज़ार कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप भी फिल्म के किसी भी राज़ को ज़ाहिर ना करें, नहीं तो एवेंजर्स और थानोस के इस एंड गेम का शायद लोग वो मजा ना उठा पाए, जो आपने उठाया।

आवाज़ डॉट काम इस फिल्म को साढ़े तीन स्टार देता है

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।