संगीत की दुनिया में शान्तनु मोइत्रा का योगदान बेहतरीन रहा है। वह बॉलीवुड के सबसे अच्छे म्यूज़िक प्रोडूसर्स में हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इंडिपॉप एलबम्स के लिए म्यूज़िक कम्पोज़ करने से की थी। ‘मन के मंजीरे’ और ‘अब के सावन’ जैसे एल्बमों ने उन्हें लोकप्रियता दिलाई। उन्हें उनका पहला ब्रेक निर्देशक प्रदीप सरकार की फिल्म ‘परिणीता’ से मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें ना सिर्फ समीक्षकों की प्रशंसा मिली, बल्कि फिल्मफेयर का बेस्ट म्यूज़िक डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट भी किया गया। उन्होंने अपने करियर में बहुत सी सफलताएं हासिल की है। तो क्यों ना आज शान्तनु मोइत्रा के कुछ बेहतरीन गानों को याद करें।

‘ऑल इज़ वेल’ – युवाओं में एनर्जी भर देनेवाला

फिल्म ‘3 इडियट्स’ के इस गाने से आप में से ज़्यादातर लोग रिलेट कर पाए होंगे। सोनू निगम, स्वानंद किरकिरे और शान की आवाज़ में यह गाना आपको अपने कॉलेज के दिनों की याद दिलाता है। साथ ही आपको यह विश्वास दिलाता है कि जीवन की सभी परेशानियों को आप चुटकी बजाते ही दूर कर सकते हैं। यह साल 2009 का बॉलीवुड का सबसे रोमांचक गाना था।

‘ठहर जा’ – दिल को छू लेनेवाला गीत

अरमान मलिक द्वारा गाए गए गीत ‘ठहर जा’ को अभिषेक अरोड़ा ने कम्पोज़ किया है और अभिरुचि चंद ने लिखा है। गाने में अरमान मलिक की आवाज़ हमे सुकून देती है और यह गाना हमें उन दिनों की याद दिलाता है, जब लोग एक दूसरे से सच्चा प्यार किया करते थे, बिना किसी शर्तों के।

‘थरकी छोकरो’ – एक अनोखा और मज़ेदार गाना

फिल्म ‘पीके’ के इस गाने का म्यूज़िक मस्तीभरा और इसमें संजय दत्त का डांस एनर्जेटिक था। गाने में थर्की चोकरो यानी आमिर खान, बतौर एलियन बिना जान-पहचान के बार-बार अलग-अलग लोगों के पीछे भागते रहते हैं और संजय दत्त उन्हें रोकने की कोशिश करते हैं। इस गाने में राजस्थानी फोक की भी झलक सुनाई देती है। इस गाने को स्वानंद किरकिरे ने लिखा है। यह गीत बहुत कम समय में सुपरहिट हिट हो गया था और इसे YouTube पर 6.41 लाख व्यूज़ मिले थे।

‘पल पल’ – एक खूबसूरत लव सॉन्ग

श्रेया घोषाल और सोनू निगम की अद्भुत आवाज़ में फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ का यह गाना, रिचर्ड क्लिफ के गाने, “थीम फॉर ए ड्रीम” से प्रेरित था। यह गाना फिल्म में विद्या बालन और संजय दत्त के बीच के प्यार को दर्शाता है। इस गाने के लिए श्रेया घोषाल को फिल्मफेयर के लिए बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर के लिए नॉमिनेट भी किया गया था।

इसी प्रकार, इंडिपॉप से लेकर मेनस्ट्रीम बॉलीवुड में आने की शान्तनु की यह जर्नी बेहद दिलचस्प रही है।