अक्षय कुमार को सुपरस्टार बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली फिल्म ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ साल 1994 की उनकी चौथी हिट फिल्म थी। इस फिल्म से पहले वो साल 1994 में ‘मोहरा’,’सुहाग’ और ‘ऐलान’ जैसी सुपरहिट फिल्में दे चुके थे। 1994 की हिट फिल्मों में शुमार होने वाली यह एक्शन कॉमेडी फिल्म, उस साल की पांचवें नंबर की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी।

इस फिल्म के आज भी कई लोग दीवाने है। चलिए, आज हम आपको इस फिल्म से जुड़ी कई ऐसी बातें बताते है, जो शायद ही आपको पता होगी।

अक्षय कुमार कि खिलाड़ी फ्रैंचाइज़ी की यह दूसरी फिल्म थी। इससे पहले फिल्म ‘खिलाड़ी’ साल 1992 में रिलीज़ हुई थी।

1994 में आई यह फिल्म दरअसल, 1991 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म द हार्ड वे (The Hard Way) की रीमेक थी। उस फिल्म में हॉलीवुड एक्टर मिशेल जे फॉक्स और जेम्स वुड्स ने मुख्य भूमिका निभाई थी और इस फिल्म में मिशेल का किरदार अक्षय कुमार ने तो जेम्स वुड्स का किरदार सैफ अली खान ने निभाया था।

खास बात है कि शाहरुख खान ने जब इस फिल्म की कहानी सुनी तो वह मिशेल का किरदार निभाना चाहते थे, लेकिन जब उन्हें पता चला कि उस किरदार के लिए अक्षय कुमार को साइन कर लिया गया है, तो उन्होंने अपना मन बदल दिया।

सैफ के किरदार के लिए निर्देशक समीर मालकन, सलमान खान को लेना चाहते थे, लेकिन सलमान खान पहले से ही चार फिल्मों में व्यस्त होने के कारण उनकी जगह सैफ अली खाम को साइन किया गया।

फिल्म का गीत ‘ज़रा ज़रा’, 1974 में आई फिल्म ‘वचन’ के गीत ‘कैसी पड़ी मार’ से काफी मिलता जुलता था।

इस फिल्म में एक से बढ़कर एक गीत थे। ‘चुरा के दिल मेरा’, ‘होठों पे बस तेरा नाम है’ या फिर फिल्म का टाइटल सॉन्ग ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, इतने हिट हुए कि इस फिल्म की एलबम ने उस साल की बेस्ट सेलिंग एलबम में अपना नाम दर्ज़ करवा लिया।

1994 में ही अक्षय कुमार और सैफ अली खान की फिल्म ‘दिल्लगी’ रिलीज़ हुई थी, जो काफी हिट हुई, उसके तुरंत एक महीने बाद यह फिल्म रिलीज़ हुई और यह फिल्म भी काफी हिट रही। इन दो फिल्मों की सफलता के बाद इन दोनों की जोड़ी को काफी हिट माना जाने लगा और बहुत सी फिल्मों के लिए दोनों ही एक्टर्स तो साइन किया गया। अफसोस कि इसके बाद इन दोनों की जितनी भी फिल्में आई वो कमाल नहीं दिखा पाई।

इन सबके साथ ही अक्षय कुमार से जुड़ी वो गॉसिप जो उन दिनों फिल्मी गलियारों में काफी सुनी जा रही थी और वो है अक्षय-रवीना, अक्षय-शिल्पा के अफेयर की बातें। दरअसल, इस फिल्म की शूटिंग के बाद अक्षय और शिल्पा के बीच नज़दीकिया बढ़ने लगी और इन दोनों की नज़दीकियों से परेशान होकर रवीना टंडन ने इंडस्ट्री छोड़कर अक्षय कुमार के साथ शादी करने का फैसला किया। लेकिन शादी से पहले उसने अक्षय और शिल्पा को एक साथ रंगे हाथों पकड़ लिया। फिर क्या था, रवीना ने अपनी शादी अक्षय के साथ तोड़ दी और वापस फिल्मों में काम करने लगी।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।