नाम, पैसा और दौलत सब कुछ कमा चुके हमारे कलाकार कई बार ऐसे दुख या दर्द से गुज़र रहे होते है, जिनकी उनके फैंस या फिर उनके आस पास रहने वाले लोगों को भनक तक नहीं होती। सोशल मीडिया पर उनकी हस्ती और मुस्कुराती तस्वीरें, अपटुडेट जीवन शैली दरअसल इस बात का एहसास होने की नहीं देती कि उनकी जिंदगी में भी कई तकलीफें भी हो सकती हैं। सोशल मीडिया के दिन पर दिन बढ़ रहे प्रेशर को कैटरीना डिप्रेशन से जोड़ कर देखती है। अपना ज़्यादा समय फोन पर बिताते युवाओं को कैटरीना की सलाह है कि उन्हें रियल वर्ल्ड में रहना चाहिए।

सोशल मीडिया से बढ़ रहा है आज के युवाओं में डिप्रेशन


katrina-kaif-inner-image
कैटरीना फिल्म ज़ीरो में अभिनेत्री का किरदार निभा रही हैं

मशहूर हस्ती होने के कारण हर जगह कैमरे में कैद की जाती कैटरीना के मुताबिक आज के युवाओं में डिप्रेशन इसलिए भी बढ़ रहा है क्योंकि वह सोशल मीडिया की दुनिया को ही असली दुनिया मानने लगे है। पढ़ाई और फिज़िकल एक्टिवीटी की वकालत करती कैटरीना ने इसीलिए अभी से अपने बच्चों की परवरिश की प्लानिंग भी कर ली है। उनका कहना है, “भविष्य में जब भी मेरे बच्चे होंगे तो उनको उनकी रूचि के अनुसार वास्तविक दुनिया को जीने में और फिजिकल ऐक्टिविटी में ज़्यादा सपोर्ट करूंगी। आज की जनरेशन इसलिए ज़्यादातर डिप्रेशन में है, क्योंकि वह अपने रियल दोस्तों से ज़्यादा सोशल मीडिया के दोस्तों को अहमियत देते हैं। हर कोई वहां पहुंचना चाहता है जहां वो नहीं है। युवाओं में असंतोष की भावना बढ़ती जा रही हैं। युवाओं को अगर इन सबसे आगे बढ़ना है, तो सोशल मीडिया से निकल कर वास्तविक और फिजिकल चीजों से जुड़ना होगा।”

सलमान से लेनी चाहिए सोशल मीडिया के लिए सीख


Katrina-kaif-Inner-Image
कैटरीना का कहना है कि वह सोशल मीडिया का दबाव फील करती हैं

हालांकि दिन पर दिन सोशल मीडिया के बढ़ रहे प्रेशर से कैटरीना गलत नहीं मानती। कैटरीना के मुताबिक मीडिया को रोकना इसका हल नहीं। आज के दौर में मीडिया अगर अपना काम कर रही हैं, तो यह हर आर्टिस्ट पर निर्भर करता है कि वह इस प्रेशर को किस तरह से हैंडल करे। कैटरीना के मुताबिक सोशल मीडिया को सबसे सही तरीके से सलमान खान ही हैंडल करते हैं। कैटरीना के मुताबिक, “ सलमान को कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई क्या कह रहा है या लिख रहा है। वह अपनी तस्वीरें डालते है अपने बारे में सबकुछ शेयर करते हैं। वह अपने फैंस को देते है, वहां से क्या मिल रहा है नहीं देखते। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं यह नहीं कह रही कि यही ठीक है, लेकिन वो जो है वो है। वो कमेंट बॉक्स में जाकर भी नहीं देखते कि कौन क्या कमेंट कर रहा है।”

दरअसल कैटरीना की आने वाली फिल्म ज़ीरो में वह अभिनेत्री की किरदार निभा रही हैं, जिसके पास सब कुछ होते हुए भी वह अकेली है। हालांकि उनके इस किरदार का उनकी रियल लाइफ से दूर दूर तक कोई लेना देना ना हो, लेकिन बबीता बन कर आ रही कैटरीना का यह किरदार लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। कैटरीना के साथ इस फिल्म में शाहरुख और अनुष्का शर्मा भी है। फिल्म 21 दिसंबर को रिलीज़ होगी।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।