मुझे यकीन है कि आप सभी को साल 2016 में आई फिल्म ‘गर्ल इन द सिटी’ की वो प्यारी, घुंघराले बालों वाली मीरा सहगल याद होगी। वह और कोई नहीं, बल्कि मिथिला पालकर है, जो आज एक सफल अभिनेत्री बन चुकी है, जिन्होंने कई फिल्मों, टेलीविजन और वेब सीरीज़ में अपने अभिनय का प्रदर्शन किया है। उन्होंने विभिन्न लोकप्रिय वेब सीरीज़ जैसे ‘लिटिल थिंग्स’, ‘ऑफिशियल चुक्यागिरि’ और ‘लिटिल थिंग्स 2’ में अभिनय किया है।ये सभी सीरीज़ अब बिंदास, नेटफ्लिक्स और पॉकेट एसेस जैसे चैनेल्स पर उपलब्ध हैं।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथिला ने नाटकों में काम करने की शुरुआत की और साथ ही उन्होंने अपने नाम से यूट्यूब चैनल शुरू करने का फैसला लिया। 2016 में उन्होंने ‘हाय चल तुरु तुरु’ नाम के एक ‘कप गीत’ को अपने अंदाज़ में गाकर यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया, जिससे वह काफी मशहूर हो गई। मिथिला को इस गीत की प्रेरणा मिली अन्ना केंड्रिक से और इसलिए उन्होंने इस गीत की सफलता का श्रेय अन्ना केंड्रिक की ‘पिच परफेक्ट’ को दिया। यह गाना यूट्यूब पर इतनी जल्दी और ऐसे वायरल हुआ कि इसे चार मिलियन व्यूज़ मिले।

जल्द ही, उन्हें फिल्मों के प्रस्ताव मिलने लगे। उन्होंने अपनी पहली मराठी फिल्म मुराम्बा में इन्दु नाम की लड़की का किरदार निभाया। यह फिल्म एक कॉमेडी-ड्रामा थी। उन्होंने इसके बाद बॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया। कॉमेडी-ड्रामा ‘कट्टी-बट्टी’ और 2018 में आई फिल्म ‘कारवां’ में मिथिला दुलकर सलमान और इरफान खान के साथ स्क्रीन-स्पेस शेयर करती दिखीं। इस फिल्म में उनके किरदार तान्या को काफी सराहा गया। फिल्म में उनके मासूमियत भरे चेहरे के भाव को कोई नहीं भूल सकता।

जल्द ही मिथिला की फिल्म ‘त्रिभंगा’ रिलीज़ होने वाली है, इस फिल्म का निर्देशन मशहूर अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने किया है। रेणुका को आखिरी बार मराठी फिल्म ‘रीता’ में देखा गया था और ‘त्रिभंगा’ बतौर निर्देशक उनकी पहली हिंदी फिल्म होगी। आने वाले समय में पालकर, शबाना आज़मी के साथ भी काम करने वाली है। उनकी यह फिल्म एक पारिवारिक ड्रामा होगी, जो एक ही परिवार की तीन पीढ़ियों की महिलाओं के जीवन पर आधारित है। ये तीनों भूमिकाएं, तीन अलग-अलग अभिनेत्रियों द्वारा निभाई जाएगी।

इसके साथ ही मिथिला नेटफ्लिक्स के विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही हैं। ‘लिटिल थिंग्स’ मुंबई में रहने वाले एक मॉडर्न कपल की प्यारी सी कहानी है। इसमें मिथिला ध्रुव सहगल के संग काम करती दिखेंगी। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत एक यूट्यूब सीरीज़ के रूप में हुई थी, लेकिन आज इस शो का दूसरा सीज़न नेटफ्लिक्स पर दिखाया जा रहा है। हुक-अप्स की उम्र में प्रेम को बढ़ावा देते हुए, मिथिला बताती हैं कि वे खुद बहुत रोमांटिक है और वह प्रेम पत्र, फूल जैसी चीज़ों पर आज भी विश्वास रखती है।

मिथिला एक संगीतकार भी हैं और उन्हें गाने के साथ-साथ अपनी युकुलिलि बजाने में आनंद मिलता है। पालकर ने बंगाली गीत ‘जाओ पाखी बोलो’ गाया था और इस गीत में उनके बंगाली उच्चारणों की बहुत प्रशंसा भी की गई थी।

अपने अभिनय की वजह से पालकर को दर्शकों से बेहद प्यार मिला है। मिथिला को MensXP के पांच टॉप आइकन्स में से एक चुना गया है। इससे यह पता चलता है कि उन्होंने अपने सुन्दर अभिनय से किस हद तक दर्शकों को प्रभावित किया है। क्या आप जानते हैं कि दिसंबर 2018 में उन्हें फोर्ब्स इंडिया ’30 अंडर 30′ द्वारा एक ‘यंग अचीवर’ के रूप में सम्मानित किया गया है। और तो और उन्हें नवंबर 2018 में GQ इंडिया ’50 मोस्ट इनफ्लुएंशल यंग इंडियंस’ की लिस्ट में भी जगह दी गई। पालकर के लिए इससे बड़ी बात और हो भी क्या सकती है!