जवां बने रहना हर किसी की चाहत होती है, लेकिन समय के साथ ढ़लती उम्र और फीकी पड़ती चेहरे की चमक को भला कौन रोक पाया है। यही वजह है कि लोग कॉस्मेटिक्स की तरफ दौड़ते हैं। यही कारण है कि कॉस्‍मेटिक्‍स के बाज़ार में भारी बढ़ोतरी हो रही है। बाज़ार में हर दूसरे दिन नई-नई सर्जरी या दवाएं आ रही हैं, लेकिन अगर आप इन सर्जरी या दवाओं से बचना चाहते है, तो आप जूस पीने की आदत डाले।

रोज़ाना एक गिलास जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। बीमारियों को ठीक करने के साथ साथ, यह आपको बीमारियों से बचाकर रखता है। आपने अभी तक जूस पीने के सेहत से जुड़े फ़ायदों के बारे में सुना होगा, आज हम आपको बताएंगे इससे जुड़े ब्यूटी फायदों के बारे में भी।

संतरे का जूस

orange-juice
संतरा हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है।

रोज़ाना संतरे का जूस ना सिर्फ आपके मूड को फ्रेश करता है, बल्कि इससे स्किन एक्ने भी ठीक होते हैं। इतना ही नहीं कॉम्प्लेक्शन के साथ साथ स्किन टेक्सचर भी बेहतर होता है। संतरे के जूस में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट कर सनबर्न से भी छुटकारा दिलाता है, साथ ही चेहरे के रिंकल्स भी कम करता है। आपको अपने संतरे के जूस के स्वाद को बदलना हो, तो आप इसमें तरबूज मिला सकते है। इससे आपका संतरे का जूस बन जाएगा और भी स्वादिष्ट।

मौसंबी का जूस

mosambi-juice
पुदीने के पत्ते आपके शरीर को पहुंचाएंगे ठंडक

हर चौराहे और नुक्कड़ पर मिलने वाले मौसंबी के जूस से भी स्किन को बहुत फायदे होते हैं।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी स्किन को इंफेक्शन से बचाता है। इस जूस के नियमित सेवन से स्किन पर किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता। इसी के साथ यह जूस खून भी साफ करता है, जिस वजह से पिंपल्स और एक्ने जैसी परेशानियां दूर रहती हैं। मौसंबी ना केवल स्किन के लिए अच्छी है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी है लेकिन अगर आपको मौसंबी के स्वाद को और भी बेहतर बनाना है, तो आप इसमे पुदीने के पते भी मिला सकते हैं।

अनार का जूस

anar-ka-juice
अनार का जूस खून की कमी को पूरा करता है।

अनार खाने से सेहत को बहुत फायदे होते है। इसी तरह से यह चेहरे के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। इससे स्किन में कसाव आता है और चेहरे की नई सेल्स बनती है। यानी स्किन से एजिंग गायब होती है और आप जवां दिखते हैं। अगर आप अनार का जूस पीना पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने अनार के जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें मिला सकते है सेब का जूस।

गाजर का जूस

gajar-ka-juice
गाजर को जूस के तौर पर नहीं लेना चाहते, तो आप गाजर का हलवा भी बना सकते हैं।

गाजर आंखों के साथ-साथ चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जूस पीने से एक्ने, रिंकल्स और पिगमेंटेशन में राहत मिलती है। क्योंकि गाजर खून साफ करता है, इसी कारण त्वचा में निखार आता है। गाजर का जूस बहुत लाभदायाक है, लेकिन अगर आपको उसका स्वाद पसंद नहीं है, तो आप अपने गाजर के जूस में संतरे का जूस मिला सकते है, जिससे आपके गाजर के जूस का स्वाद खट्टा मीठा हो जाएगा और आप आसानी से इसे पी सकेंगे।

चुकंदर का जूस

chukander-ka-juice
आधा टुकड़ा चुकंदर का और दो बड़ी गाजर को मिक्स कर बना सकते हैं।

आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है। इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती। चुकंदर का जूस चेहरे की लालिमा को बढ़ाने में मदद करता है। चुकंदर का जूस पीना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा रहता है। ऐसे में आप चुकंदर के साथ गाजर के जूस को मिक्स कर सकते है। जिससे इसके स्वाद में मीठापन आ जाएगा।

ये थे जूस के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ उसके फायदे। अब तो आप जान ही चुके होंगे कि त्वचा के लिए कौन सा जूस कमाल करता है।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।