‘फूल और कांटे’, ‘दिलवाले’, ‘दिलजले’, ‘इश्क’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘प्यार तो होना ही था’ जैसी रोमांटिक फिल्मों के लिए जाने जाते अजय देवगन, पिछले कुछ सालों में धीरे धीरे कॉमेडी और खास कर एक्शन फिल्मों की और रुख करते गए। उनकी फिल्मों की बात की जाए, तो उनके नाम पर सिंघम, सिंघम रिटर्न, दृश्यम जैसी फिल्में सबसे पहले जेहन में आती है। हालांकि उनकी इस हफ्ते बॉक्स ऑफ़िस पर रिलीज़ होने वाली फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ कॉमेडी और रोमांस का मिश्रण है। इस फिल्म में अपनी उम्र से छोटी लड़की के साथ रोमांस कर रहे अजय का मानना है कि अच्छी रोमांटिक कहानियों के अभाव की वजह से उन्होनें एक्शन और कॉमेडी का रुख किया।

मुझे रोमांटिक फिल्मों से कभी साइडलाइन नहीं किया गया

उनकी आने वाली फिल्म में वह रकूल प्रीत और तब्बू के साथ नज़र आएंगे
उनकी आने वाली फिल्म में वह रकूल प्रीत और तब्बू के साथ नज़र आएंगे

अपने दौर के सबसे रोमांटिक अभिनेता कहे जाने वाले अजय देवगन ने अपने करियर की शुरुआत ‘फूल और कांटे’ जैसी रोमांटिक फिल्मों से की थी। इस फिल्म के बाद ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘प्यार तो होना ही था’ ऐसी फिल्में थी, जिन्होनें उन्हें युवा लड़कियों के दिलों की धड़कन बना दिया। हालांकि धीरे धीरे अजय की फिल्मी दुनिया से रोमांस जाता रहा और उसकी जगह कॉमेडी और एक्शन ने ले ली। एक बार फिर अजय रोमांस के साथ बड़े पर्दे पर आ रहे हैं, खास बात है कि इस बार एक नहीं, बल्कि उनकी आने वाली फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में वो दो लड़कियों के साथ इश्क लड़ाते नज़र आएंगे। रोमांस की तरफ फिर से रुख कर रहे अजय के मुताबिक रोमांस से कभी उन्हें साइड लाइन नहीं किया गया था, बल्कि उन्हें कोई ऐसी कहानी ही नहीं मिली जो उन्हें पसंद आए। अजय के मुताबिक, “ ऐसा नहीं कि मैं साइड लाइन हो गया हूं। दरअसल, मुझे कोई रोमांस वाली कहानी ही नहीं मिली, जो मुझे एक्साइट करें। जो कहानियां मेरे पास आती है वो या तो मुझे पसंद नहीं आती और जो मुझे पसंद आती है, वो मैं कर लेता हूं। मुझे कोई ग्रेट फिल्म सुनने को ही नहीं मिली।”

मैं खुद को 25 साल का ही महसूस करता हूं

हाल ही में अजय 50 साल के हो गए
हाल ही में अजय 50 साल के हो गए

‘गोलमाल’ और अब अपनी आने वाली फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में अपनी उम्र बार बार खुले आम बता रहे अजय का मानना है कि आज फिल्मों को लेकर दौर काफी बदल गया है। दर्शक आज 50 साल के हीरो को भी काफी आसानी से एक्सेप्ट कर लेते हैं। सलमान और अक्षय जैसे हीरो का उदाहरण देते हुए अजय का कहना है कि 50 की उम्र में भी एक्शन करने वाले सभी सितारें खुद को फिट रखने में कामयाब हुए हैं जिसकी वजह से ही आज भी फिल्मों में बेहतरीन एक्शन कर पाते हैं। अजय के मुताबिक, “40 साल पहले ऐसा दौर था जब फिल्मों में 4 गाने होने ही चाहिए थे और हीरो की एज ऐसी होनी चाहिए कि वो नाचेगा और गाएगा उस लड़की के साथ ही। जब मैं 30 का था तो मैंने सोचा कि एक्शन 40 तक करेंगे, 40 के हुए तो 50 तक कर रहे हैं, 50 में लगता है कि 56 तक हो जाएगा, फिर 60 में फिर अक्षय और सलामन भी बोलेंगे कि 65 तक एक्शन हो जाएगा।हर कोई अपनी सेहत का ध्यान रख रहा है और हर कोई हेल्थ कॉन्शियस हो गया है। मुझे आज भी ऐसा महसूस होता है कि मैं 25 साल का हूं। पता नहीं कब तक मैं और हम ( उनकी उम्र के एक्टर) एक्शन कर सकेंगे, कल कुछ भी हो सकता है।”

अजय देवगन अकिव अली की फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ के साथ इस शुक्रवार बॉक्स ऑफिस पर आ रहे हैं। इस फिल्म में उनके साथ तब्बू और रकूल प्रीत जैसे कलाकार है। इस फिल्म के बाद वह पीरियड ड्रामा फिल्म ‘तानाजी’ में नज़र आएंगे। खास बात है कि फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ के प्रमोशन के दौरान आवाज़ डॉट कॉम के साथ हुई मुलाकात में उन्होनें इस बात का भी खुलासा किया कि वह रोहित शेट्टी की आने वाली फिल्म ‘सूर्यवंशी’ में भी नज़र आने वाले हैं।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।