होली रंगों के साथ हर्षोल्लास का त्यौहार है। गुजिया,मिठाई, नमकीन और कई तरह के पकवानों के साथ-साथ घरों में होली के गानों के जरिए भी नई उमंग देखने को मिलती है। ऐसे में बॉलीवुड फिल्मों के उन गानों को कोई कैसे भूल सकता है जिनमें होली के रंग, हुडदंग और मस्ती को जमकर जगह दी गयी है। होली भी बॉलीवुड का प्रिय त्यौहार रहा है और कई बड़ी और यादगार फिल्में आज भी अपने होली के गानों के लिए याद की जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दस सदाबहार गाने जो आपकी होली की प्ले लिस्ट में चार चांद लगा देंगे।

अपनी होली प्ले लिस्ट में ज़रूर रखिए ये गाने

1981 में आई फिल्म इस फिल्म का गाना ‘रंग बरसे’ हर होली प्रेमी की जुबान पर आज भी चढ़ा रहता है। इस गाने के बोल हरिवंश राय बच्चन ने लिखे थे और इसे अमिताभ बच्चन ने मस्ती भरी अंदाज़ में गाकर और भी लोकप्रिय बना दिया था। इस गाने में अमिताभ बच्चन और रेखा की ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री भी कमाल थी जिसे लोग आज भी याद करते हैं। गाने को शिव-हरी ने म्यूजिक दिया था।

‘होली के दिन’- ‘शोले’: 1975 में आई हिंदी फिल्मों की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक शोले के इस गाने को भला कौन भूल सकता है। यह गाना आपको गली-मोहल्लों और चौराहों पर होली के दौरान सुनने को मिल जायेगा। रियल लाइफ जोड़ी धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी पर फ़िल्माए इस गाने के हर बोल में होली की मस्ती भरी हुई है जिसे आज भी देखने या सुनने में मजा आता है। इस गाने को किशोर कुमार,लता मंगेशकर ने गाया था। वहीँ आर.डी. बर्मन ने म्यूजिक तो आनंद बख्शी ने इसके बोल लिखे थे।

‘आज न छोड़ेंगे’-‘कटी पतंग’: राजेश खन्ना और आशा पारेख पर फिल्माया यह गाना रोमांस,मस्ती और छेड़छाड़ भरे बोलों के लिए मशहूर हैं। इसे किशोर कुमार और लता मंगेशकर की आवाज़ ने यादगार बना दिया था।यह फिल्म 1970 में रिलीज हुई थी।

2003 में आई इस फिल्म को अमिताभ बच्चन, उदित नारायण, सुखविंदर सिंह और अलका याग्निक ने मिलकर गाया था। आदेश श्रीवास्तव के म्यूजिक और समीर के लिरिक्स भी बेहतरीन थे। खास बात ये थी कि नए ज़माने के हिसाब से फिल्माए गए इस गाने के बोलों में देसी लहज़े का इस्तेमाल किया गया था जिसकी वजह से यह खास बन गया था।इ सके फिल्मांकन में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की जोड़ी ने भी चार चांद लगा दिए थे।

‘डू मी अ फेवर लेट्स प्ले होली’- ‘वक्त-द रेस अगेंस्ट टाइम’: 2005 में आई इस फिल्म में यंग कपल्स को ध्यान में रखकर होली का यह गाना रचा गया था। इस गाने में अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा की रोमांटिक केमिस्ट्री खुलकर नज़र आई थी,साथ ही अनु मलिक और सुनिधि चौहान की आवाज़ के ज़रिये गाना बेहद कैची बन पड़ा था।

‘बलम पिचकारी’- ‘यह जवानी है दीवानी’: 2013 में आई रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर इस फिल्म में भी होली के दौरान युवाओं की मस्ती को थीम बनाया गया था। यही वजह है कि इस गाने को यंग जनरेशन ने काफी पसंद किया। इसके बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे थे। वहीँ प्रीतम का म्यूजिक था। विशाल ददलानी और शलमली खोलगड़े ने इसे अपनी ज़बरदस्त आवाज़ से बेहतरीन बना दिया था।

तो इस होली आप भी इन गीतों को बजा कर अपनी होली और भी रंगीन कर सकते हैं।

This is aawaz guest author account