हिमेश रेशमिया बॉलीवुड की एक शख्सियत है जिसकी बतौर संगीतकार काफी तारीफ़ की गई, लेकिन उनकी गायकी की उतनी ही आलोचना भी की गई.। उनकी आवाज़ को लेकर काफी क्रिटिसाइज़ किया गया। 23 जुलाई 1973 में गुजरात में जन्मे हिमेश ने साल 1998 में फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या है’ से बतौर संगीतकार इंडस्ट्री में शुरुआत की। जिसके बाद उन्होनें गायकी और अभिनय में भी कदम रखा। शुरुआत में जब उन्होंने गाने की शुरुआत की, तो लोगों ने यह तक कह दिया की वह नाक से गाना गाते हैं, लेकिन उनका यही स्टाइल आगे चलकर उनकी पहचान बन गया। उन्होंने आलोचनाओं पर कभी भी गौर नहीं किया और अपनी गायकी को कभी भी बंद नहीं किया। वह एक सफल म्यूज़िक डायरेक्टर होने के साथ-साथ एक सफल प्लेबैक सिंगर भी है। यह बात कहना गलत नहीं होगा कि इंडस्ट्री में वह एक ऐसी शख्सियत है, जो बतौर गायक ही नहीं, बल्कि बताैर म्यूज़िक डायरेक्टर भी काफी सफर रहे।

हिमेश के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनके बेहतरीन 5 बेस्ट गाने सुनाते हैं, जो आपकी प्लेलिस्ट में ज़रुर होने चाहिए

आशिक बनाया आपने

साल 2005 में हिमेश रेशमिया ने इमरान हाश्मी की फिल्म ‘आशिक बनाया आपने’ से गायकी में अपनी पहचान बनाई। बतौर संगीतकार वह काफी सफल तो थे ही, लेकिन इस गीत से उन्हे गायकी में भी पहचान मिली। हालांकि इस गीत के रिलीज़ पर , उनकी टोपी ( जो उनका स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी है) और नाक से की गई गायकी की लोगों ने काफी टीका की। लेकिन इस गीत ने चार्ट पर टॉप किया

बॉडी गार्ड – तेरी मेरी कहानी

साल 2011 में रिलीज़ हुई फिल्म बॉडी गार्ड का गीत ‘ तेरी मेरी’ प्रेम कहानी काफी रोमांटिक गीतों में गिना जाता है। फिल्म के इस गीत को श्रेया घोषाल और राहत फतेह अली खान ने गाया था, लेकिन इसका संगीत दिया था हिमेश रेशमिया ने। यह गीत उनके करियर के सफल गीतों में से एक है।

चलाओ ना नैनो से बाण रे – बोल बच्चन

फिल्म ‘बोल बच्चन’ एक कॉमेडी फिल्म थी, जो साल 2012 में रिलीज़ हुई थी। अभिषेक बच्चन और अजय देवगन स्टार्रर फिल्म का ये गाना काफी सुपह हिट रहा था। इस गीत को अजय देवगन और असीन पर फिल्माया गया था। इस गीत को हिमेश ने गाया भी थी और इसका संगीत भी दिया था।

हुक्का बार – खिलाड़ी 786

खिलाड़ी 786 का साल 2013 का ये गीत, सभी पार्टी की शान है। इस फिल्म का ‘हुक्का बार’ गीत उस दौरान काफी हिट रहा। इस गीत को अक्षय कुमार और असीन पर फिल्माया गया था। फिल्म में पार्टी थीम के तौर पर फिल्माए गए इस गीत को कई पार्टियों में आज भी बजाया जाता है। इस गीत को लिखा हिमेश ने था और इसका संगीत भी हिमेश ने दिया था. इतना ही नहीं इस गीत को हिमेश ने ही अपनी आवाज़ से सजाया था।

किक – जुम्मे की रात

साल 2014 में सलमान खान की ईद के मौके पर रिलीज़ हुई फिल्म ‘किक’ का गीत जुम्मे की रात काफी हिट हुआ था। सलमान और जैकलीन पर फिल्माए गए इस गीत का संगीत हिमेश ने दिया था। पलक मुंछाल और मिका सिंह का गाया ये गीत, उस साल के हिट गीतों में एक है।

ज़ाहिर है कि जहां बतौर संगीतकार हिमेश ने कई बेहतरीन फिल्में दी थी, वहीं बतौर गायक भी वह काफी हिट रहे। खास बात है कि हिमेश टीवी पर भी कई रियालिटी शो को होस्ट कर चुके है। बतौर संगीतकार और गायक अपना लक आज़माने वाले हिमेश ने बतौर एक्टर भी ‘आप का सुरुर’, ‘कर्ज़’, ‘रेडियो’, ‘कज़रारे’ , ‘द – एक्सपोज़’ जैसी फिल्मों मे काम किया। उनके जन्मदिन पर उन्हें ढ़ेरों बधाई।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।