कहते हैं न कोई भी पूजा की शुरुआत तब तक नहीं होती, जब तक प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की पूजा अर्चना ना हो। गणेश भक्त अपने गणपति बप्पा के दर्शन के लिए मदिरों में उमड़ पड़े हैं। देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम मची है हर तरफ भक्तों का जोश और उत्साह अपने चरम पर है। सभी श्रद्धालु गणपति बप्पा को अपने घर लाए ऐसे में बॉलीवुड सितारों ने भी अपने घरों में गणपति भगवान का स्वागत बहुत ही धूम धाम से किया । दस दिनों तक चलने वाले गणपति उत्सव के लिए सभी आम और ख़ास बाप्पा के आगमन के बाद उनके भक्त बड़े ख़ुशी और श्रद्धा से उनकी सेवा में जुटे हैं। आइये जानते है उन बॉलीवुड सितारों के बारे में जिनके घर प्राधारे हैं सबके चाहेते और विग्नहर्ता गणपति बप्पा।

जीतेन्द्र कपूर

 

View this post on Instagram

 

#mangalmurtimorya🙏 He’s here!!! Back to sort us out and show us the path! #ganpatibappamorya

A post shared by Tusshar (@tusshark89) on

फिल्म और टीवी से जुड़ा लगभग हर कोई इन दस दिनों में गणपतिमय हो जाता है। कहीं डेढ़ दिन के गणपति बिठाये जाते हैं तो कहीं सात और दस दिनों के। शूटिंग से छुट्टी लेकर घर परिवार और दोस्तों के साथ प्रतिमा लेने जाने और विधिवत उत्सव मनाने के नज़ारे हर साल दिखाई देते हैं। जंपिंग जैक ऑफ़ बॉलीवुड कहे जाने वाले अभिनेता जितेंद्र भी अपने घर में कई सालों से गणेश उत्सव बड़े धूम धाम से मानते आये हैं। वो हर साल अपने बंगले में तो गणेशोत्सव मनाते ही हैं लेकिन साथ ही गिरगांव के उस चॉल में भी नहीं जाना भूलते जहां उनका बपचन बीता और गणेशोत्सव के दौरान घर घर जा कर प्रसाद खाया करते थे। जितेंद्र कई बार मीडिया से बात करते हुए बता चुके हैं कि कैसे उस दौरान जब वो चॉल में रहा करते थे तो 11 दिनों का सिर्फ मज़ा ही मज़ा किया करते थे । वो हर श्याम सदन चाल में रहते थे। 22 साल तक वहां बताये हर गणेश उत्सव की याद आज भी उनके ज़हन में है। और अब अपने जुहू के बंगले में भी बहुत ही धूम धाम से गणेश जी का स्वागत करते आये है।

गोविंदा

गोविंदा इन दिनों अपनी फिल्म फ्राई डे के प्रमोशन में व्यस्त है

बॉलीवुड के डांसिंग स्टार गोविंदा बहुत बड़े बाप्पा भक्त हैं। गणेशोत्सव की परम्परा वो तब से निभा रहे हैं जब से वो मुंबई के विरार इलाके में रहते थे। बाद में जब जुहू में रहने आये तो वहां भी गणेश प्रतिमा बिठाने से लेकर विधिवत पूजन और विसर्जन की परंपरा को कभी नहीं छोड़ा। चाहे राजनीति में हों या फिल्मों में गोविंदा अपनी पुरानी जगह पर सपरिवार गणेश स्थापना के लिए मौजूद रहते हैं। हर बार की तरह इस बार भी उन्होंने गणपति बप्पा का स्वागत बहुत ही हर्षोल्लास से किया।

नाना पाटेकर

नाना पाटेकर गणेश उत्सव के दौरान पूरे दस दिन कोई भी फिल्म की शूटिंग नहीं करते

नाना पाटेकर की गणेश भक्ति में बेहद सादगी होती है। करीब-करीब 70 की उम्र छू चुके नाना माहिम स्थित अपने घर में दस दिनों तक बाप्पामय हो जाते हैं। फिल्मों और बाकी सारा काम छोड़, गणेश जी का साज-श्रृंगार और पूजा, सब कुछ नाना बड़ी ही शिद्द्त के साथ खुद करना पसंद करते है। यहां तक की उनके भोग की पूरी तैयारी भी वो खुद ही करना पसंद करते हैं। नाना का घर गणपति भक्तों के लिए हमेशा खुला रहता है।

सलमान खान

सलमान खान के घर पर जिस तरह ईद का जश्न होता आया है उसी प्रकार करीब 17 साल से गणपति की पूजा का जश्न भी बड़े हर्षोल्लास से होता आया है l उनकी बहन अर्पिता ने इसकी शुरुआत की थी l अर्पिता की शादी के बाद भी उनके घर पर गणपति पूजा बड़ी ही श्रद्धा के साथ होती आई है l सलमान गणेश पूजा के दिन सारा काम छोड़ कर पूजा में शरीक होते हैं l आरती भी करते हैं और खूब मस्ती के साथ झूम – झूम कर अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर नाचते-गाते बाप्पा को विदाई भी देते हैं l

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार की भी गणेशोत्सव को लेकर ख़ास यादें हैं। वो बताते हैं, ‘जब मैं बांद्रा रहता था, सड़कों पर ख़ूब धमाल मचाता था। लोखंडवाला में हमारी बिल्डिंग में गणपति होती थी। विसर्जन के दिन हम वर्सोवा जाते थे। पांच दिनों तक रात भर कैरम और टेबल टेनिस खेलते। प्रसाद खाने के लिए रिश्तेदारों के यहां चले जाते थे । आज भी हम अपने घर गणपति बप्पा का स्वागत पुरे परिवार के साथ मिलकर करते हैं।’

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड सेलेब्रिटी शिल्पा शेट्टी कुन्द्रा ने भी अपने घर पर गणपति को स्थापित किया है। हर साल की तरह इस बार भी शिल्पा अपने पति राज कुन्द्रा के साथ बप्पा के स्वागत में पूजा अर्चना करती नज़र आई। शिल्पा शेट्टी की कुछ तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं, जिसमें वे गणपति बप्पा के आगमन के लिए खुशी में डांस कर रही हैं। वैसे भी गणपति उत्सव ऐसा ही मौका है, जब कोई भी अपने को रोक नहीं पाता है और ‘गणपति बप्पा मोरया’ की गूंज में जोश में भर जाता है।

माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित ने भी अपने घर पर गणपति का स्वागत बहुत ही धूम धाम से किया। उन्होंने इंस्टा और ट्वीटर में अपनी एक तस्वीर साझा की जिसमें , वह गणेश की मूर्ति के सामने ट्रेडिशनल मराठी ड्रेस में हाथ जोड़े खड़ी हैं। ट्वीट में उन्होंने कहा, “मोदक, पारिवार की एकजुटता, डांस, म्यूजिक.. गणेश चतुर्थी की हर चीज मुझे खुशी देती है। उम्मीद करती हूं कि यह त्योहारी सीजन आपके लिए अनगिनत खुशियां लाएं. गणपति बाप्पा मोरया।”

ऋषि कपूर, अभिनेत्री अनुष्का शर्मा, सोनल चौहान, सोनू सूद, सोनम कपूर, नेहा कक्कर, जैसे और भी कई सितारों ने भी इस बार अपने घर गणेश जी की प्रतिमा को घर लाने के बाद पूरी श्रद्धा से पूजन किया। बप्पा के सभी भगतो ने भगवान से सुख, समृद्धि और शांति की प्रार्थना करते हुए उनके आगमन को एक बड़े उत्सव के रूप में बदल दिया।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।