गणपति उत्सव शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं और हम सभी अपने इस पसंदीदा त्योहार के लिए पहले से ही बहुत उत्साहित हैं। गणेश का यह पर्व उल्लास और उमंग से भरा होता है। ज़ाहिर है कि त्यौहार के दस दिन के दौरान पंडाल में बजते गानों के बिना यह अधूरी लगता है। गणेश का यह उत्सव और बॉलीवुड काफी हद तक एक दूसरे से जुड़े हुए हैं क्योंकि हर साल बॉलीवुड में बहुत से ऐसे गीत आते हैं, जिनमें बप्पा की आराधना और प्रशंसा की जाती है। इस साल इस गणेशोत्सव की शुरुआत ही एक धमाकेदार अंदाज़ में करने के लिए हम आपके लिए बॉलीवुड के ऐसे ही कुछ लेटेस्ट गाने लेकर आएं हैं, जिनपर नाचे बिना यह त्यौहार अधूरा है।

ढगला लागली – ड्रीम गर्ल

13 सितम्बर को रिलीज़ होनेवाली आयुष्मान ख़ुराना की फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ का यह गाना ‘ढगला लागली कळ’ हाल ही में रिलीज़ हुआ है। इस गीत के आते ही हर तरफ लोग इस गाने पर थिरकते हुए सोशल मीडिया पर अपने वीडियोज़ अपलोड कर रहे हैं। इस गाने में आयुष्मान और नुसरत के मस्ती भरे डांस के साथ एक और ख़ास बात है कि इस गाने में सुपरस्टार मराठी भाऊ रितेश देशमुख का स्पेशल अपीयरंस। फिल्म में यह गाना गणेश उत्सव में हो रही मस्ती को ही दिखा रहा है। भीगते हुए ही सही, लेकिन रितेश, आयुष्मान और नुसरत इस गाने में अपने मस्तीभरे डांस से सबको बहुत एंटरटेन कर रहे हैं।

सुनो बप्पा मोरया – जुड़वा 2

2017 की ब्लॉकबस्टर जुड़वा 2 के ‘सुनो गणपति बप्पा मोरया’ गाने पर ही वरुण धवन के किरदार ‘राजा’ की एंट्री होती है। इस गाने के आते ही यह सब नौजवान लड़कों का पसंदीदा डांस नंबर बन गया था। यह गाना जितना मस्ती भरा और मज़ेदार है, उतने ही मस्तीभरे और मज़ेदार इसमें वरुण के डांस मूव्स हैं। वह चाहे तो किसी को भी अपने साथ थिरकने पर मजबूर कर दे।

शम्भू सुताय – एबीसीडी

रेमो डिसूज़ा निर्देशित 2013 की सुपरहिट 3D डांस फिल्म ‘एबीसीडी’ का ‘शम्भू सुताय’ गणेश चतुर्थी के लिए एक शानदार गाना है। ख़ास बात यह है कि फिल्म की शुरुआत में ही यह गाना बजता है जिसके कारण फिल्म के अलग सी एनर्जी आ जाती है। शंकर महादेवन और विशाल ददलानी की धमाकेदार आवाज़, सचिन-जिगर के म्यूज़िक और मयूर पूरी के बोल के साथ यह गाना गणपति बप्पा की पूजा और आराधना के लिए एक परफेक्ट गाना है। साथ ही गाने में सभी कलाकारों का डांस बेहद एंटरटेनिंग है।

साड्डा दिल वि तू – एबीसीडी

डांस को समर्पित फिल्म ‘एबीसीडी’ के इस गाने का हर कोई फैन है। बॉलीवुड के इस गाने के बोल वेस्ट्रर्न अंदाज़ में होते हुए भी सही मायने में गणपति की शक्ति और उनके प्रति हमारे विश्वास को दर्शाते हैं। फिल्म के क्लाइमेक्स में बजता यह गीत जीत और विजय का प्रतीक बनता है। इस गाने में नाचता हर एक कलाकार बेहद खूबसूरती और एनर्जी से डांस करता है और उनके सभी फैन्स को उनके साथ डांस करने के लिए मजबूर कर देता है।

हे गणराया – एबीसीडी 2

‘हे गणराया’ यह गाना रेमो डिसूज़ा की सुपरहिट 3D डांस फिल्म की सीक्वल ‘एबीसीडी 2’ से है। इस गाने में भी रेमो डिसूज़ा ने अपनी कोरियोग्राफी का कमाल दिखाया है। वरुण धवन और उनकी पूरी टीम ने इस गाने को वेस्टर्न रूप देकर इसमें बहुत अच्छा डांस किया है। एक डांस नंबर होते हुए भी, इस गाने के बोल इतने सुन्दर है कि यह गाना सुनते ही आपके मन को एक अजीब सा सुकून मिलता है।

हे विघ्नहर्ता – बैंजो

2016 में आई रितेश देशमुख और नरगिस फाक्री की ‘बैंजो’ का ‘हे विघ्नहर्ता’ भी एक और लोकप्रिय गणपति गीत है, जो ख़ास गणेश उत्सव की धूम को दर्शाता है। विशाल ददलानी की आवाज़ में यह गीत एक मज़ेदार डांस नंबर हैं। इस गणेश चतुर्थी आप भी अपने दोस्तों के साथ इस गाने पर झूमकर बप्पा की भक्ति में खो सकते हैं। इस गाने के म्यूज़िक में ढोल, ड्रम, ताल आदि इंस्ट्रूमेंट्स की आवाज़ें सुनने में बहुत अच्छी लगती है।

इसी के साथ आवाज़.कॉम की ओर से आप सभी को गणेश उत्सव की बहुत सारी शुभकामनाएं। हम यही आशा करते हैं कि गणपति बप्पा आप सभी की मनोकानाएं पूरी करें। 2 से 10 सितम्बर कर चलने वाले इस गणोशोत्सव में आप भी गणपति के इन गानों पर झूम उठिये।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।