बॉलीवुड हमेशा से ही अपनी फ़्रेंडशिप्स के लिए चर्चा में रहा है। कभी सालों पुरानी दोस्ती टूट जाती है, तो कभी नए-नए दोस्त बनते हैं। कुछ स्टार्स दोस्ती के लिए कुर्बानी देते हैं, तो कुछ स्टार्स अपने दोस्तों को ही कुर्बान कर देते हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होता है कि इंडस्ट्री के ऐसे कौन लोग हैं जो अपनी दोस्ती पूरे दिल से निभाते हैं।

एक दौर था जब सलमान, आमिर और शाहरुख खुद फिल्म ना कर पाने के कारण फिल्ममेकर्स से एक दूसरे की सिफारिश करते थे और इसका उदाहरण कुछ समय पहले ही देखने को मिला जब आमिर के राकेश शर्मा की बायोपिक ना कर पाने के कारण उस फिल्म के लिए शाहरुख का नाम दिया। लेकिन क्या इस प्रकार की सच्ची दोस्ती आज भी देखने मिलती हैं ?

चलिए देखते हैं कि आज के ज़माने में बॉलीवुड के वो कौन से स्टार्स हैं, जो अपनी दोस्ती निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

करीना कपूर और अमृता अरोड़ा

कपूर सिस्टर्स और अरोड़ा सिस्टर्स एक साथ
कपूर सिस्टर्स और अरोड़ा सिस्टर्स एक साथ

जब से करीना ने बॉलीवुड में कदम रखा है, तब से अमृता अकेली ऐसी फीमेल एक्ट्रेस हैं जो उनकी सबसे अच्छी दोस्त रही है। अमृता और करीना, जहां भी जाते हैं, एक साथ जाते हैं। वे दोनों वर्कआउट भी एक साथ ही करते हैं और शॉपिंग भी। अमृता और करीना ही नहीं, बल्कि उन दोनों की बड़ी बहने यानी मलाइका अरोड़ा और करिश्मा कपूर भी इस गर्ल गैंग का हिस्सा है। इन चारों को अक्सर साथ लंच पर या किसी पार्टी में देखा जाता है। इनके इंस्टाग्राम एकाउंट्स भी एक दूसरे की तस्वीरों से भरे हुए हैं। बेस्ट फ्रेंड्स की यह जोड़ी बहुत से टॉक शोज़ में भी एक दूसरे के बारे में दिलचस्प बातें शेयर कर चुकी हैं।

सोनम कपूर की ‘गर्ल फ्रेंड्स’

सोनम की दोनों सहेलियां, जैकलीन और स्वरा है उनकी '3 am फ्रेंड'
सोनम की दोनों सहेलियां, जैकलीन और स्वरा है उनकी ‘3 am फ्रेंड’

यह तो सब जानते हैं कि सोनम और जैकलीन काफी समय से बहुत अच्छे दोस्त हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ में सोनम की दोस्त बनी स्वरा भास्कर असल ज़िन्दगी में भी सोनम की बहुत अच्छी दोस्त हैं। इन दोनों की दोस्ती 2015 में फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ के सेट पर शुरु हुई थी। तब से ही यह दोनों एक दूसरे के करीब हो गई और धीरे-धीरे बहुत अच्छी दोस्त बन गई। जैकलीन और स्वरा, दोनों ही सोनम के शादी के हर फंक्शन में उनके साथ खड़ी थी। कुछ समय पहले एक टॉक शो में जैकलीन ने यह कहा था कि सोनम उनकी 3 am फ्रेंड हैं। मानना पड़ेगा कि सोनम को अपनी दोस्ती निभाना खूब अच्छे से आता है।

अर्जुन कपूर और रणवीर सिंह

अर्जुन संग मज़े करते उनके दोनों दोस्त, रणवीर और परिणीति
अर्जुन संग मज़े करते उनके दोनों दोस्त, रणवीर और परिणीति

इंडस्ट्री के दोनों गुंडों की दोस्ती की शुरुआत फिल्म ‘गुंडे’ की शूटिंग के दौरान हुई थी। वे दोनों बहुत कम समय में इतने अच्छे दोस्त बन गए कि उन्होंने एक दूसरे को प्यार से ‘बाबा’ बुलाना शुरू कर दिया था। अर्जुन कई इंटरव्यू में यह बता चुके हैं कि वे अपने दोस्तों से कभी भी प्रतिस्पर्धा की भावना नहीं रखते हैं और रणवीर उनके बहुत अच्छे दोस्त हैं। सिर्फ रणवीर ही नहीं, बल्कि अर्जुन की सबसे पहली हीरोइन, परिणीति चोपड़ा भी उनकी बहुत अच्छी दोस्त हैं। दोनों को अक्सर एक दूसरे की तारीफ में बातें करते हुए सुना गया है। वे दोनों एक दूसरे को बहुत सपोर्ट करते हैं। अर्जुन के ये दोनों दोस्त उनसे बेहद प्यार करते हैं।

वरुण धवन और आलिया भट्ट

वरुण और आलिया की जोड़ी स्क्रीन पर सुपरहिट और वरुण और अर्जुन की जोड़ी रियल लाइफ में सुपरहिट
वरुण और आलिया की जोड़ी स्क्रीन पर सुपरहिट और वरुण और अर्जुन की जोड़ी रियल लाइफ में सुपरहिट

शाहरुख़ और काजोल के बाद धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा इंडस्ट्री को दी गयी यह दूसरी खूबसूरत जोड़ी हैं। इस जोड़ी की केमिस्ट्री जितनी अच्छी ऑन स्क्रीन है, उतनी ही अच्छी ऑफ स्क्रीन भी हैं। नटखट वरुण और प्यारी सी आलिया एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त हैं। उन दोनों को अक्सर फिल्म प्रमोशंस के दौरान एक दूसरे के साथ मस्ती करते हुए , टांग खिचाई करते हुए और एक दूसरे का ख़याल रखते हुए देखा गया है। सिर्फ आलिया ही नहीं, वरुण इस तरह का प्यारा रिश्ता अपने बचपन के दोस्त अर्जुन कपूर के साथ भी रखते हैं। अर्जुन और वरुण एक दूसरे को छोटे भाई और बड़े भाई के रूप में प्यार करते हैं और हमेशा एक दूसरे के साथ खड़े रहते हैं।

अयान और रणबीर

रणबीर, आलिया और अयान की तिगड़ी है इंडस्ट्री में दोस्तों की सबसे अच्छी तिगड़ी
रणबीर, आलिया और अयान की तिगड़ी है इंडस्ट्री में दोस्तों की सबसे अच्छी तिगड़ी

शाहरुख- करण या फिर शाहरुख़-फराह के बाद, यदि इंडस्ट्री में कोई डायरेक्टर और एक्टर अच्छे दोस्त हैं, तो वो हैं रणबीर कपूर और अयान मुख़र्जी। इन दोनों ने फिल्म ‘वेक अप सिड’ की शूटिंग के दौरान एक दूसरे में अपना सबसे अच्छा दोस्त पाया। इस फिल्म का निर्देशन अयान ने ही किया था। इस फिल्म के बाद दोनों ने साल 2013 में फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ की और अब वे अगले साल रिलीज़ होनेवाली फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग कर रहे हैं। अयान रणबीर के इतने अच्छे दोस्त हैं कि अपनी कोई भी फिल्म साइन करने से पहले रणबीर एक बार अयान की राय ज़रूर लेते हैं। वे अयान की बहुत इज़्ज़त करते हैं और उन्हें अपनी ज़िन्दगी में बहुत महत्त्व देते हैं। सिर्फ रणबीर कपूर ही नहीं, खुद आलिया भट्ट भी अयान में इंडस्ट्री का अपना सबसे सच्चा दोस्त देखती हैं। अयान और आलिया की जोड़ी ऐसी है जैसे करण जौहर और काजोल की। बिलकुल सच्ची और सुन्दर।

तो ये थे बॉलीवुड के वो स्टार्स जिन्होंने साबित किया कि अगर आप चाहें तो फ़िल्मी दुनिया में भी अच्छे और सच्चे दोस्त बना सकते हैं। यदि इनके अलावा भी कोई फ़िल्मी दोस्ती है आपकी फेवरेट, तो हमे ज़रूर लिखें। इसी के साथ आवाज़.कॉम आप सभी को फ्रेंडशिप डे की ढेर सारी शुभकामनाएं देता हैं।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।