बॉलीवुड हमेशा से ही भारत के खूबसूरत लोक गीतों का उपयोग अपनी फिल्मों में करता आया है। ये गाने फिल्मों के अंदर इतने खूबसूरती से ढल जाते हैं कि कई दर्शकों को यह पता भी नहीं चलता कि ये गाने फ़िल्मी नहीं है, बल्कि लोक गीत है। हम आपके लिए कुछ ऐसी ही खूबसूरत लोक गीत लेकर आएं हैं, जो असल में बॉलीवुड के कारण मशहूर हुए थे।

रंगबती


यह गाना असल में ओडिशा का एक लोकप्रिय लोक गीत है। ओडिशा में इस गीत को हर ख़ुशी के अवसर अथवा त्यौहार पर गाया जाता है। इस गीत को पहली बार 1979 में गाया गया था। इसे भारत के अन्य राज्यों में लोकप्रियता तब मिली जब साल 2015 में सोना महापात्रा ने कोक स्टूडियो इंडिया के लिए इसे दोबारा गाया।

बुम्ब्रो


फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ का सबसे पसंद किया जानेवाला यह गाना ‘बुम्ब्रो’ असल में एक बहुत पुराना कश्मीरी लोकगीत है। इस गाने को आमतौर पर शादी से पहले मेंहदी के दिन गाया जाता है। इस गाने का हर शब्द का मतलब लड़की के प्यार, मासूमियत और भोलेपन की तारीफ़ करता है। ‘बुम्ब्रो’ शब्द का असली अर्थ है ‘भौंरा’।

केसरिया बालम


आपने फिल्मों में इस गीत को हजारों बार सुना होगा। ‘केसरिया बालम’ राजस्थान में शूट की जानेवाली किस भी फिल्म का सबसे लोकप्रिय गीत होता है। इस गाने को मुख्य रूप से नागेश कुकुनूर की फिल्म ‘डोर’ में बड़ी ही खूबसूरती से दर्शाया गया था। यह गाना उन राजपूती सैनिकों को समर्पित करने के लिए बनाया गया है जो जंग लड़कर घर लौटते हैं।

ससुराल गेंदा फूल


‘ददरिया’ नामक एक लोकगीत छत्तीसगढ़ में बेहद प्रचलित है। फिल्म दिल्ली -6 में दर्शाए गए गीत ‘ससुराल गेंदा फूल’ में भी एक प्रकार से दादरिया संगीत का ही उपयोग किया गया है।

नवराई माझी


हम सभी को श्रीदेवी की फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ के अंत में बजने वाला गीत ‘नवराई माझी’ बहुत पसंद है। लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि यह गीत असल में बहुत पहले से ही महाराष्ट्रियंस के बीच बहुत लोकप्रिय है और अक्सर महाराष्ट्रीयन शादियों में गाया जाता है। यह एक बहुत पुराना मराठी लोक गीत है। इस फिल्म की बदौलत, इस गाने को आज के समय में भी बहुत लोकप्रियता मिली और दूसरे लोगों ने भी शादियों में इस गाने पर नाचना शुरू कर दिया।

जुगनी


इस लोक गीत के अनगिनत वर्जन्स हैं क्योंकि बॉलीवुड द्वारा इस गीत को बहुत बार अलग-अलग रूप में पेश किया गया है। ‘कॉकटेल’, ‘ओए लकी लकी ओए!’, ‘तनु वेड्स मनु’ और ‘हाईवे’ जैसी कई फिल्मों में इस गीत के अलग-अलग वर्जन्स को दर्शाया गया है। इस लोक गीत का मतलब है कि बोलों के माध्यम से किसी कहानी को दर्शाना।

अम्बरसरिया


‘अम्बरसरिया’ जिसे फिल्म ‘फुकरे’ में दिखाया गया था, एक पुराने पंजाबी लोक गीत से अपनाया गया है। सोना महापात्रा की आवाज़ में गाया गया यह गीत साल 2013 में आते ही सुपरहिट हो गया था।

हम यही उम्मीद करते हैं कि बॉलीवुड आगे भी इसी तरह खूबसूरत लोक गीतों को अपनाकर अपनी फिल्मों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता रहे।